Cricket : नहीं रहे 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य Yashpal Sharma

0
667

नई दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma) का 66 वर्ष की उम्र में हार्ट अटैक आने से निधन हो गया है। यशपाल भारत की 1983 में विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे। इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में कभी शून्य पर पवेलियन नहीं लौटने का अनुठा रिकॉर्ड कायम करने वाले यशपाल शर्मा ने अब हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह दिया है।

Croatia Grand Chess Tour : Viswanathan Anand ने गैरी कास्पारोव को दी मात 

वनडे क्रिकेट में शून्य पर आउट नहीं होने का रिकॉर्ड कायम 

11 अगस्त 1954 को लुधियाना में जन्मे क्रिकेटर Yashpal Sharma ने इंटरेशनल क्रिकेट में डेब्यू पाकिस्तान के खिलाफ साल 1978 में किया था। इसके बाद वह इंग्लैंड में खेले गए1983 के विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे। जहां भारत ने वेस्टइंडीज को शिकस्त देकर खिताब पर कब्जा कर इतिहास रचा था। 1985 में अपने करियर का आखिरी इंटरनेशनल मैच खेलने वाले यशपाल शर्मा को सात साल के अंतराल में कभी कोई गेंदबाज वनडे क्रिकेट में शून्य पर आउट नहीं कर सका।

IND vs SL: टीम इंडिया कर रही जमकर तैयारी

Yashpal Sharma ने 42 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले

भारत की ओर से  Yashpal Sharma ने अपने करियर में 42 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले। इनकी 40 पारियों में उन्होंने 9 बार नाबाद रहते हुए 883 रन बनाए। हालांकि, वनडे क्रिकेट में वे कभी शतक नहीं ठोक पाए, लेकिन 4 बार अर्धशतकीय पारियां उन्होंने जरूर खेलीं। वनडे क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 89 रन था। वहीं, विश्व कप के सेमीफाइनल में उन्होंने 61 रन की शानदार पारी खेली थी, जिसके दम पर भारत फाइनल में पहुंचा था।

Gulabi Nagari Cricket League : सुरेश के शतक की बदौलत जीता मॉडल टाउन वॉरियर्स इलेवन

37 टेस्ट मैच में बनाए 1606 रन 

Yashpal Sharma ने अपने टेस्ट करियर में 1979 से 1983 तक कुल 37 टेस्ट मैच खेले, जिनकी 59 पारियों में उन्होंने कुल 1606 रन बनाए। इसमें दो शतक और 9 अर्धशतक उन्होंने जमाए। यशपाल शर्मा थोड़ी बहुत गेंदबाजी भी करते थे, लेकिन बतौर गेंदबाज उनके नाम ज्यादा सफलता नहीं थी, क्योंकि वे सिर्फ क्रिकेट के उस समय के दोनों प्रारूपों में सिर्फ एक-एक ही विकेट निकाल सके थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here