ICC टूर्नामेंटों की मेजबानी में भारत सहित 17 देशों ने दिखाई रुचि

0
685

नई दिल्ली। भारत सहित 17 देशों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के टूर्नामेंटों की मेजबानी करने में रुचि दिखाई है। ICC वर्ष 2024 से 2031 तक के अगले आठ साल के भविष्य दौरा कार्यक्रम (FTP) के चक्र में सीमित ओवरों की कई प्रतियोगिताएं आयोजित करेंगा। गौरतलब है कि अगले चक्र में पुरुषों की कुल आठ वन-डे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों का प्रावधान है। इसमें 2024 से 2031 तक वन-डे विश्व कप के दो, टी-20 विश्व कप के चार और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दो आयोजन शामिल हैं।

Stephanie Taylor ने पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लेकर रचा इतिहास

मेजबानी शुल्क का भुगतान करने के पक्ष में नहीं BCCI

एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई ने पिछले महीने तीन वैश्विक आयोजनों की मेजबानी के लिए दावा पेश करने का फैसला किया है, जिसमें छोटे प्रारूपों के दो विश्व भी कप शामिल हैं। साल 2024 से शुरू होने वाले अगले चक्र (FTP) के दौरान भारतीय बोर्ड किसी भी मेजबानी शुल्क का भुगतान करने के पक्ष में नहीं है।

… तो Wimbledon 2021 के क्वार्टर फाइनल में होंगे सौ फीसदी दर्शक

BCCI ने ICC के तीन टूर्नामेंटों की मेजबानी का पेश किया दावा 

BCCI के लिए एक खास मुद्दा कर छूट का भी होगा, जो उसे किसी भी ICCआयोजन की मेजबानी के लिए अपनी सरकार से हासिल करना जरूरी है। BCCI ने मेजबानी का यह फैसला शीर्ष समिति की अपनी पिछली बैठक के दौरान लिया। यह पता चला कि बीसीसीआई अगले चक्र में एक चैंपियंस ट्रॉफी, एक टी-20 विश्व कप और वन-डे विश्व कप की मेजबानी के लिए दावा पेश किया है।

Tokyo Olympics में ऑस्ट्रेलिया के 472 खिलाड़ी लेंगे भाग

मेजबानी करने के दो विकल्प 

बता दें, कि सदस्य देशों को संभावित मेजबान के रूप में प्रारंभिक तकनीकी प्रस्ताव जमा करने के लिए आमंत्रित किया गया था। इसमें देशों के पास अकेले और संयुक्त मेजबानी का प्रस्ताव पेश करने का विकल्प शामिल था।

इन देशों ने किया आवेदन

ICC के टूर्नामेंट्स की मेजबानी के लिए ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड, मलेशिया, नामीबिया, न्यूजीलैंड, ओमान, पाकिस्तान, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका और जिम्बाब्वे से आईसीसी को प्रारंभिक प्रस्तुतियां मिली हैं। वहीं, ICC ने एक विज्ञप्ति में बताया कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की मेजबानी, आईसीसी महिला और अंडर -19 स्पर्धाओं को नए चक्र में एक अलग प्रक्रिया के तहत निर्धारित किया जाएगा जो इस साल के अंत में शुरू होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here