UEFA Euro 2020: शूटआउट में स्विट्जरलैंड को हरा स्पेन सेमीफाइनल में

0
802
Euro Cup 2020 switzerland vs Spain Spain beat Switzerland 3-1 in penalties to enter in semifinals.jpg
Image Credit: Twitter/@EURO2020

नई दिल्ली। स्पेन (Spain) Euro Cup 2020 के सेमीफाइनल में पहुंच गया है। देर रात खेले गए पहले क्वार्टर फाइनल मैच में स्पेन ने पेनल्टी शूटआउट में स्विट्जरलैंड को 3-1 से मात देकर अंतिम चार में जगह बनाई। मैच के हीरो स्पेन के गोलकीपर बुनाई अमाउंट रहे। जिन्होंने मौके पर स्विट्जरलैंड के शॉट्स को रोक कर अपनी टीम को यूरो कप सेमीफाइनल में पहुंचाया।

Team India ने श्रीलंका में की पहली प्रैक्टिस, जमकर बहाया पसीना

आत्मघाती गोल से Spain को बढ़त

मैच में Spain ने शुरुआती मिनटों से ही आक्रामक रुख अपनाया और इसका फायदा टीम को आठवें मिनट में मिला जबकि स्विट्ज़रलैंड के खिलाड़ी जकारिया के आत्मघाती गोल से स्पेन को 1-0 की बढ़त मिल गई। दरअसल एक कॉर्नर किक पर स्पेन के जोर्डी अल्बा ने एक शानदार शॉट स्विट्जरलैंड के गोल पोस्ट पर मारा। जकारिया ने उसे रोकने की कोशिश की लेकिन गेंद उनके पैर से टकराकर पोस्ट में घुस गई। इस आत्मघाती गोआल ने स्पेन को बढ़त दिला दी।

हॉफ टाइम तक Spain 1-0 से आगे

13 मिनट में स्विट्जरलैंड को बराबरी का मौका मिला, लेकिन उसके खिलाड़ी सेफेरोविक, ऑफसाइड होने के कारण इसका फायदा नहीं उठा पाए। इसके बाद पहले हाफ में कोई गोल नहीं हो पाया और मैच के आधे समय तक स्पेन ने स्विट्जरलैंड पर 1-0 की बढ़त बना रखी थी। पहले हाफ में एक गोल खाने के अलावा स्विट्जरलैंड ने Spain को बाकी कोई दूसरा मौका नहीं दिया। स्विट्जरलैंड काफी आक्रामक भी रहा लेकिन उसे गोल करने में कोई सफलता नहीं मिल पाई।

कप्तान के गोल से बराबरी पर स्विट्जरलैंड

दूसरे हाफ़ का खेल शुरू होते ही Spain ने पाब्लो सराबिया की जगह डेनी अल्मो को मैदान पर रिप्लेस किया। दूसरा हाफ शुरू होते ही स्विजरलैंड को गोल करने का एक मौका मिला लेकिन उसके खिलाड़ी इस कॉर्नर शॉट का कोई फायदा नहीं उठा पाए। इसके बाद भी स्विट्जरलैंड काफी कोशिश करता रहा कि मैच में बराबरी का मौका मिले, लेकिन स्पेन के डिफेंडर काफी मजबूती से खड़े रहे। आखिरकार मैच के 68 मिनट में स्विट्जरलैंड के कप्तान शकिरी ने अपनी टीम के लिए शानदार गोल कर मैच को 1-1 की बराबरी पर ला खड़ा किया। इसके साथ ही शकीरी यूरो कप में सर्वाधिक गोल करने वाले स्विस खिलाड़ी बन गए हैं उनका टूर्नामेंट में चौथा गोल था।

10 खिलाड़ियों से खेली स्विट्जरलैंड

मैच के 77 मिनट में स्विट्जरलैंड को उस समय बड़ा झटका लगा जबकि उसके खिलाड़ी फ्रेउलर को रेड कार्ड दिखाया गया। इसके बाद बाकी मैच में स्विट्जरलैंड को 10 खिलाड़ियों के साथ ही खेलना पड़ा। हालांकि स्विट्जरलैंड के डिफेंडर्स में Spain को कोई मौका नहीं दिया और निर्धारित समय तक मैच 1-1 की बराबरी पर रहा। इसके बाद अतिरिक्त समय में भी दोनों टीमें गोल नहीं कर पाई और मैच पेनल्टी शूटआउट में चला गया।

ENG vs SL: श्रीलंका के नाम दर्ज हुआ ODI में यह शर्मनाक विश्व रिकॉर्ड

पेनल्टी शूटआउट में बाजी Spain के नाम

स्विट्जरलैंड ने अपने प्री क्वार्टर फाइनल मैच में वर्ल्ड चैंपियन फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में ही हराकर टूर्नामेंट का सबसे बड़ा धमाका किया था। लिहाजा Spain के खिलाड़ी भी सतर्क थे। शूटआउट का पहला शॉट स्विट्जरलैंड को मिला लेकिन स्पेन के गोलकीपर उनई सिमोन ने शानदार बचाव करते हुए स्विट्जरलैंड को गोल करने से रोक दिया। जबकि दूसरे शॉट पर स्पेन के मारियो ने गोल कर अपनी टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी। तीसरा शॉट डैनी अल्मो ने लिया और स्पेन के लिए एक और गोल किया। वहीं स्पेन के लिए गोलकीपर दीवार की तरह खड़े रहे। सिमोन ने स्विट्जरलैंड के 3 गोल रोककर अपनी टीम को 3-1 से जिताया और सेमीफाइनल का टिकट कटाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here