European Football : इंग्लैंड और इटली के 10 क्लब हटे

0
686

नई दिल्ली। यूरोपीय फुटबॉल (European Football) में जबरदस्त हंगामा मचाने के बाद प्रस्तावित सुपरलीग रद्द हो गई। इंग्लिश प्रीमियर लीग (EPL) के छह क्लबों आर्सेनल, चेल्सी लिवरपूल, मैनचेस्टर सिटी, मैनचेस्टर यूनाइटेड और टॉटेनहम हॉटस्पर ने लीग से हटने का ऐलान कर दिया है। उसके बाद इटली के क्लबों एटलेटिको मैड्रिड, इंटर मिलान, एसी मिलान और युवेंटस भी पीछे हट गए हैं।

IPL 2021: लगातार तीसरी जीत के साथ टॉप पर Chennai Super Kings

रियल मैड्रिड और बार्सिलोना ही लीग में बचे

इस सुपर लीग में कुल 12 क्लबों में से करीब दस क्लबों के हटने के बाद अब अधिकृत रूप से केवल स्पेन के रियल मैड्रिड और बार्सिलोना ही लीग में शेष बचे हैं। सुपरलीग के नए अध्यक्ष रियल मैड्रिड क्लब के प्रमुख फ्लोरेंटिनो पेरेज हैं। यूएफा ने भी धमकी दी थी कि वह सुपर लीग में शामिल खिलाड़ियों को अगले साल होने वाली यूरोपियन चैंपियनशिप और विश्व कप में खेलने से प्रतिबंधित कर देगा।

Youth World Boxing Championship: 8 भारतीय बॉक्सरों ने फाइनल में बनाई जगह

इंग्लिश क्लबों पर सरकार का प्रेशर 

इंग्लिश क्लबों पर समर्थकों के विरोध का दबाब रहा था।  साथ ही ब्रिटिश सरकार ने भी उनके खिलाफ कार्रवाई करने की भी धमकी दी थी। सरकार ने इस लीग के गठन के खिलाफ कानून बनाने की भी चेतावनी दी थी। एक दिन पहले यूएएफा के अध्यक्ष एलेक्जेंडर कैफेरिन ने इन सभी क्लबों से चैंपियंस लीग का हिस्सा बने रहने की अपील की थी। उन्होंने कहा कि अपनी गलती मानना अच्छी बात है कि उन्होंने गलती तो की थी। वे फिर से हमारे साथ हैं।

IPL 2021: Sunrisers Hyderabad ने इस सीजन में चखा जीत का स्वाद

आपसी मतभेद 
इंग्लैंड, स्पेन और इटली के कुल 12 शीर्ष यूरोपीय टीमों ने सोमवार को घोषणा की कि वे अपनी लीग बनना चाहते हैं। सबसे पहले मैनचेस्टर सिटी ने पुष्टि की कि वो इस लीग से हट रही है। इंग्लैंड के अन्य पांच क्लबों ने भी हटने की घोषणा कर दी। सुपर लीग क्लबों के भीतर विभाजन भी मैनचेस्टर सिटी के मैनेजर पेप गार्डियोला के साथ बढ़ गया जिन्होंने कहा कि सुपर लीग खेल के मूल्यों को नुकसान पहुंचाएगा। लिवरपूल के मैनेजर जर्गेन क्लोप ने भी अपने क्लब के मालिकों के कार्यों के बारे में चिंता व्यक्त की है। चेल्सी ने कहा कि यह केवल पिछले सप्ताह सुपर लीग समूह में शामिल हो गया। हमने फैसला किया है कि इन योजनाओं में हमारी निरंतर भागीदारी क्लब, हमारे समर्थकों या व्यापक फुटबॉल खेल के हित में होगी।

योजना को फिर से नए प्रारूप में शुरू करने का ऐलान

इस बीच यूरोपियन सुपर लीग ने ऐलान किया है कि वह इस परियोजना को फिर से शुरू करने के लिए कदम उठाएगा। उसने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए, हम परियोजना को फिर से किसी रूप में शुरू करने के लिए सबसे उपयुक्त कदमों पर पुनर्विचार करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here