IPL 2021: धोनी को दोहरा झटका, मैच हारा और 12 लाख की पेनल्टी भी लगी

0
887

 नई दिल्ली। IPL 2021 का दूसरा मैच शनिवार रात मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। इस मुकाबले में शिष्य रिषभ पटेल की दिल्ली कैपिटल्स ने गुरु महेंद्र सिंह धोनी की चैन्नई सुपर किंग्स को मात दे दी। इस मैच में धोनी को दोहरा झटका लगा है। एक तो वह मैच हार गए दूसरा पराजय के बाद धीमी ओवर रेट के कारण उन पर 12 लाख रुपए जुर्मान भी लग गया है।

KKR vs SRH: ये हो सकती है कोलकाता और हैदराबाद की प्लेइंग इलेवन

अभी सिर्फ पेनल्टी लगाकर छोड़ा  

चैन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाज तय समय सीमा में पूरे ओवर्स नहीं कर पाए, जिसका खामियाजा तीन बार के चैंपियन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को उठाना पड़ा। उन पर धीमी ओवर रेट की वजह से उन पर पेनल्टी लगाई गई है। चेन्नई के क्रिकेट फैंस ने ऐसी उम्मीद नहीं की थी। हालांकि टूर्नामेंट के शुरुआत दौर को देखते हुए धोनी को सिर्फ जुर्माना लगाकर ही छोड़ दिया गया है।

MRG Cricket League: 150 रन से जीती सेंचुरी स्पोर्ट्स एकेडमी

IPL ने जारी किया बयान 

IPL की ओर से एक बयान भी जारी किया गया है। जिसमें स्पष्ट किया गया कि आचार संहिता और ओवर रेट के नए नियमों के अन्तर्गत यह चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK )की पहली गलती थी। इसलिए सिर्फ पेनल्टी लगाकर ही छोड़ दिया।

DC vs CSK: धोनी पर भारी पड़ी रिषभ की कप्तानी, दिल्ली ने चेन्नई को दी 7 विकेट से मात

पृथ्वी और शिखर ने खेली शानदार पारी

CSK ने पूरे 20 ओवर भी गेंदबाजी नहीं की, क्योंकि इससे पहले18.4 ओवर में आठ गेंद शेष रहते ही दिल्ली ने मैच अपने नाम कर लिया था। इस मुकाबले में पृथ्वी शॉ ने 38 गेंद में 72 रन और शिखर धवन ने 54 गेंद में 85 रनों की शानदार पारी खेली। इन दोनों सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए शानदार शतकीय पार्टरनशिप की। दोनों ने मिलकर 138 रन ठोके और अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। शायद यही वजह थी कि 189 रन का बड़ा टारेगट भी छोटा साबित हुआ।

IPL 2021 के ये हैं नए नियम 

प्रत्येक घंटे में औसतन 14.1 ओवर फेंकने होंगे
इसमें टाइम-आउट शामिल नहीं होगा
मैच की एक पारी 90 मिनट में खत्म करनी होगी।
खेल के लिए 85 मिनट और पांच मिनट टाइम-आउट

नियमों में यह भी किया परिवर्तन 

मैच को तय समय में पूरा करने के उद्देश्य से प्रत्येक पारी के 20वें ओवर को 90 मिनट में समाप्त करना होगा। पहले नियम 20वें ओवर को 90वें मिनट पर शुरू करने का था। देरी या रुकावट वाले मैचों में, जहां तय समय में 20 ओवर न हो पाएं इसमें हर ओवर के लिए 4 मिनट 15 सेकंड अतिरिक्त हो सकते हैं। इस सीजन में सॉफ्ट सिग्नल और शॉर्ट रन के नियमों पर भी बड़े परिवर्तन किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here