Indian Swimmers विदेशों में करेंगे प्रैक्टिस, सरकार को भेजेंगे प्रस्ताव

0
465

कोरोना के कारण भारत में बंद पड़े हैं स्विमिंग पूल्स

6 Indian Swimmers वीरधवल खाड़े, साजन प्रकाश, श्रीहरि नटराज, कुशाग्र रावत, एसपी लिखिथ और अद्वैत पागे कर चुके हैं ओलंपिक के लिए क्वालिफाई

 

नई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण ओलंपिक की तैयारी में जुटे Indian Swimmers विदेशों का रूख कर रहे हैं। भारत में स्विमिंग पूल्स बंद हैं, ऐसे में ट्रेनिंग-प्रैक्टिस बंद पड़ी है। लिहाजा अब भारतीय तैराक विदेशों में ट्रेनिंग कर रहे हैं। स्वीमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) ने भी विदेश में ट्रेनिंग कैंप लगाने के लिए खेल मंत्रालय से इजाजत मांगी है।

दरअसल, tokyo olympic के लिए 6 Indian Swimmers क्वालिफाई कर चुके हैं। कोरोना के कारण देशभर के स्विमिंग पूल्स बंद पड़े हैं और अगले 2-3 महीनों तक उनके खुलने की संभावना भी नहीं है। ऐसे में इनकी ट्रेनिंग प्रभावित हो रही है। यही कारण है कि एसएफआई के माध्यम से अब इन तैराकों ने विदेशों में ट्रेनिंग-प्रैक्टिस का जुगाड़ शुरू किया है।

ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाले Indian Swimmers में वीरधवल खाड़े, साजन प्रकाश, श्रीहरि नटराज, कुशाग्र रावत, एसपी लिखिथ और अद्वैत पागे शामिल हैं। इनमें से अद्वैत अगस्त के पहले सप्ताह में अमेरिका जा रहे हैं। वे वहां पहले से ही मौजूद आर्यन मखीजा और नील राॅय के साथ प्रैक्टिस कर सकते हैं।

Happy Birthday Roger Binny.. 1983 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत के नायक

England vs West indies/ बारिश ने धोया Manchester test का तीसरा दिन

इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू होने का इंतजार

एसएफआई को इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू होने का इंतजार है। ताकि Indian Swimmers को फेडरेशन के माध्यम से अमेरिका अथवा किसी अन्य देश में ट्रेनिंग दिलवाई जा सके। इसके लिए एक प्रस्ताव खेल मंत्रालय और स्पोर्ट्स अथॉरिटी को भेजा जाएगा।

अमेरिका में ट्रेनिंग-प्रैक्टिस करेंगे तीन Indian Swimmers

टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके स्विमर अद्वैत पागे अगस्त के पहले हफ्ते में अमेरिका जाएंगे। पागे अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा में पढ़ते हैं और कॉलेज टीम के साथ स्विमिंग की प्रैक्टिस करते हैं। वहां कॉलेज का स्वीमिंग सीजन सितंबर में शुरू होता है। ऐसे में वे सीजन शुरू होने से पहले वहां पहुंचने की तैयारी कर रहे हैं, ताकि टोक्यो गेम्स के लिए खुद को तैयार कर सकें। इसके अलावाव ओलंपिक क्वालिफाइंग की तैयारी कर रहे आर्यन मखीजा वंदे भारत मिशन के तहत शुरू हुई हवाई सेवा के जरिए पहले ही अमेरिका जा चुके हैं। वहीं, स्विमर नील रॉय भी अमेरिका में ही हैं। नील और आर्यन भी अमेरिका की यूनिवर्सिटी में पढ़ते हैं और वहां कॉलेज टीम में शामिल हैं।

खाड़े भी जाएंगे दुबई या थाईलैंड

टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाले वीरधवल खाड़े ने भी कहा कि अमेरिका और फ्रांस के लिए हवाई सेवा शुक्रवार से शुरू हो गई है। उन्होंने उम्मीद जताई कि धीरे-धीरे दूसरे देशों के लिए भी हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। वह दुबई या थाईलैंड में ट्रेनिंग करने की प्लानिंग कर रहे हैं।

अगले साल होगा टोक्यो ओलंपिक

दरअसल, पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत  टोक्यो ओलंपिक इसी महीने शुरू होना था, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी और जापान सरकार ने खेलों को अगले साल के लिए टाल दिया। अब यह गेम्स 2021 में 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होंगे। ऐसे में अब इसकी तैयारी के लिए Indian Swimmers के पास एक साल का ही वक्त बचा है। अगर Indian Swimmers ने अभी प्रैक्टिस शुरू नहीं की, तो ओलिंपिक तक अपने खेल के टॉप तक नहीं पहुंच पाएंगे, क्योंकि मार्च से ही उनकी प्रैक्टिस बंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here