Happy Birthday Harmeet Desai.. Indian Table Tennis Star

0
719

Harmeet DesaiIndian Table Tennis Star

पूरा नाम-       हरमीत देसाई

प्रोफेशन-       टेबल टेनिस खिलाड़ी

जन्मतिथि-      19 जुलाई, 1993

जन्म स्थान-     सूरत, गुजरात

19 जुलाई, 1993 को सूरत में जन्मे Harmeet Desai एक भारतीय टेबल टेनिस स्टार हैं और गुजरात के एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने हाल ही में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में पुरुष युगल और टीम स्पर्धा में पदक जीते हैं। अपने दाहिने हाथ की आक्रामक खेल शैली के साथ, वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने के साथ-साथ अपने करियर में कई माइलस्टोन्स हांसिल कर चुके हैं। Harmeet Desai ने 6 साल की उम्र में टेबल टेनिस खेलना शुरू किया, उनके पिता ने उनसे शुरूआती दौर में प्रशिक्षित किया। बाद में, उन्हें ओलंपिक सॉलिडैरिटी प्रोग्राम के तहत प्रसिद्ध कोच पीटर कार्लसन के संरक्षण में सीखने का मौका मिला। वर्तमान में, हरमीत को भारत के शीर्ष क्रम के टीटी खिलाड़ियों में गिना जाता है और राष्ट्र के लिए ओलंपिक स्वर्ण जीतने के अपने सपने के लिए वे कड़ी मेहनत करने में जुटे हैं।

Happy Birthday Roger Binny.. 1983 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत के नायक

करियर की उपलब्धियां-

  • Harmeet Desai ने कटक में आयोजित 2019 कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस चैंपियनशिप में पुरुष एकल का खिताब जीता, उन्होंने सथियान ज्ञानसेकरन को कड़े फाइनल में हराया।
  • हरमीत को 2019 में युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा Arjuna Award से सम्मानित किया गया है।
  • शरथ कमल, एंथनी अमलराज, सानिल शेट्टी और साथियान ज्ञानसेकरन के साथ, हरमीत ने पुरुषों की टीम स्पर्धा और कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में सानिल शेट्टी के साथ पुरुष युगल में कांस्य पदक जीता।
  • गोवा में आयोजित 2014 के लुसोफोनिया खेलों में Harmeet Desai ने व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीता। उसी वर्ष, वह दोहा में आयोजित कतर ओपन वल्र्ड टूर प्लैटिनम श्रृंखला के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय बने।
  • 2012 ओपन ब्राजील ओपन का अंडर-21 खिताब जीता, शरथ कमल के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले हरमीत दूसरे भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी बने।
  • बैंकॉक में आयोजित एशियन जूनियर टेबल टेनिस चैम्पियनशिप 2011 में Harmeet Desai ने अपनी टीम के साथ कांस्य पदक अर्जित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here