World Cup 2023: वॉर्नर-मार्श के धमाकों में उड़ा पाकिस्तान, जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया की टॉप 4 में एंट्री

0
345
World Cup 2023 AUS vs PAK Australia beat Pakistan by 62 runs, Australia vs Pakistan Live Score

बेंगलुरु। World Cup 2023 के एक बड़े मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 62 रनों से करारी शिकस्त दी। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श की धुंआधार शतकीय पारियों के दम पर 367 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जवाब में पाकिस्तान 45.3 ओवर्स में 305 रनों पर ही सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए डेविड वॉर्नर ने 124 गेंदों पर 163 तथा मार्श ने 108 गेंदों पर 121 रनों की पारी खेली। वहीं गेंदबाजी में एडम जैम्पा ने पाकिस्तान के 4 बल्लेबाजों के विकेट निकालकर टीम की जीत सुनिश्चित की।

पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी ने मैच में 5 विकेट झटके। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के लिए वॉर्नर और मार्श ने 259 रनों की ओपनिंग साझेदारी कर टीम के बड़े स्कोर की नींव पहले ही रख दी थी। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया 4 मैचों में 2 जीत और 4 अंकों के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गया है। पाकिस्तान के भी 4 मैचों में 4 ही अंक हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया की रन औसत अब पाकिस्तान से बेहतर है।

Virat Kohli: ‘विराट’ रिकॉर्ड की ओर कोहली, सचिन तेंदुलकर को दे देंगे मात!

इमाम और शफीक की फिफ्टी

World Cup 2023 में 368 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम को ओपनर इमाम उल हक और अब्दुल्लाह शफीक ने मिलकर अच्छी शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 127 गेंदों में 134 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को मार्कस स्टोइनिस ने तोड़ा। उन्होंने 61 गेंदों में 64 रन बनाकर सेट हो चुके अब्दुल्लाह शफीक को ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच आउट कराया। वहीं, इमाम भी 71 गेंदों में 70 रन बनाकर स्टोईनिस का शिकार बने।

Denmark Open: पीवी सिंधु डेनमार्क ओपन के क्वार्टर फाइनल में, आज थाई खिलाड़ी से होगा सामना

ऐसे गिरे पाकिस्तान के विकेट

तीसरा विकेट- बाबर आजम (18 रन)- 27वें ओवर की दूसरी गेंद पर कप्तान बाबर एडम जैम्पा की गेंद पर पैट कमिंस के हाथों कैच आउट हुए।

चौथा विकेट- साउद शकील (30 रन)- 35वें ओवर की दूसरी गेंद पर शकील पैट कमिंस की बॉल पर मार्कस स्टॉईनिस के हाथों कैच आउट हुए।

पांचवां विकेट- इफ्तिखार अहमद (26 रन)- 39वें ओवर की 5वीं गेंद पर जैम्पा ने इफ्तिखार को एलबी आउट किया।

छठां विकेट- मोहम्मद रिजवान (46 रन)- 41वें ओवर की 5वीं गेंद पर जैम्पा ने रिजवान को एलबी आउट किया।

सांतवां विकेट- उस्मान मीर (0)- 42वें ओवर की 5वीं गेंद पर हेजलवुड ने मीर को मिचेल स्टार्क के हाथों कैच आउट कराया।

आंठवां विकेट- मोहम्मद नवाज (14 रन)- 43वें ओवर की आखिरी गेंद पर एडम जैम्पा ने नवाज को विकेटकीपर जोश इंग्लिस के हाथों कैच आउट कराया।

World Cup 2023: कोहली का शतक और अंपायर का डिसीजन, ‘पाकिस्तान को लगी मिर्च’; लेकिन यह है नियम

वॉर्नर और मार्श ने जड़े शतक

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम को ओपनर मिचेल मार्श और डेविड वॉर्नर ने मिलकर मजबूत शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने 203 गेंदों में रिकॉर्ड 259 रन साझेदारी की। इस साझेदारी को शाहीन अफरीदी ने तोड़ा। मार्श 108 गेंदों में 121 रन बनाकर शाहीन की गेंद पर कैच आउट हो गए। यह मार्श का World Cup 2023 में पहला शतक है। वहीं, उनके साथी डेविड वॉर्नर ने 124 गेंदो में 163 रन बनाकर अपना 21वां शतक जड़ा।

इसी शतक के साथ उन्होंने World Cup 2023 का सर्वाधिक स्कोर भी बनाया। वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ वन-डे में लगातार चौथा शतक जमाया है। वे विश्व के एकमात्र बल्लेबाज हैं, जिन्होंने विश्व कप में 3 बार 150 से ज्यादा रन बनाए हैं। वॉर्नर और मार्श ने विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप की है। दोनों ने 259 रन जोड़कर बै्रड हेडिन और शेन वॉटसन के रिकॉर्ड को ध्वस्त किया है। 2011 वर्ल्ड कप में ब्रैड हैडिन और शेन वॉटसन ने कनाडा के खिलाफ 183 रन की साझेदारी की थी।

Pro Kabaddi सीजन 10 का शेड्यूल जारी, 12 शहरों में होंगे 132 लीग मुकाबले

वॉर्नर ने तोड़ा गिलक्रिस्ट और हेडन का रिकॉर्ड

पाकिस्तान के खिलाफ World Cup 2023 में शतक जड़कर डेविड वॉर्नर ने पूूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन का रिकॉर्ड ध्वस्त किया है। वॉर्नर विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की ओर से सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। गिलक्रिस्ट के नाम विश्व कप में 1085 रन तथा हेडन के नाम 987 रन दर्ज हैं। जिससे वॉर्नर 1220 रन बनाकर आगे निकल चुके हैं। अब इस लिस्ट में वे सिर्फ रिकी पोंटिंग से पीछे हैं, जिनके नाम कुल 1,743 रन हैं।

World Cup 2023: अंक तालिका में बड़ा फेरबदल, ‘भारत को फायदा नहीं’ लेकिन ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड टॉप 4 से बाहर

वॉर्नर ने की पोंटिंग और संगाकारा की बराबरी

World Cup 2023 में अपना पहला शतक जड़कर वॉर्नर ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग और श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाज कुमार संगाकारा की बराबरी कर ली है। उन्होंने विश्व कप में अपना 5वां शतक पूरा कर कुमार संगाकारा और रिकी पोंटिंग के 5-5 शतकों की बराबरी की। वॉर्नर ने यह उपलब्धि सिर्फ 22 पारियों में हासिल की है। इस रिकॉर्ड को बनाने में संगाकारा ने 35 तथा पोंटिंग ने 42 पारियों का लम्बा समय लिया था।

World Cup 2023: भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से धोया, विराट का 48वां शतक

पाकिस्तानी गेंदबाजों की जबरदस्त वापसी

World Cup 2023 की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी कर चुके डेविड वॉर्नर और मिशेल मार्श की जोड़ी टूटने के बाद पाकिस्तान की टीम ने जबरदस्त वापसी की और ऑस्ट्रेलिया की टीम को सिर्फ 367 रन पर रोक दिया। पाकिस्तान की ओर से शाहीन अफरीदी ने 10 ओवर में 54 रन देकर सर्वाधिक 5 विकेट झटके। वहीं, मैच में सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए हारिस राऊफ ने 8 ओवर में 83 रन देकर 3 विकेट लिए।

Qatar Masters 2023: कार्तिकेयन ने विश्व नंबर-1 कार्लसन को दी मात, ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय

World Cup 2023 में दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), मार्कस स्टोयनिस, एडम जम्पा, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), अब्दुल्लाह शफीक, इमाम-उल-हक, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, उसामा मीर, मोहम्मद नवाज, शाहीन शाह अफरीदी, हसन अली और हारिस रऊफ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here