IND W vs ENG W: भारत ने इंग्लैंड को 347 रनों से हराकर रचा इतिहास, दीप्ति का धमाल

0
162
IND W vs ENG W History created by Indian women’s cricket team, defeated England by 347 runs, Deepti Sharma was awarded the Player of the Match

मुंबई। IND W vs ENG W: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ इकलौते टेस्ट मैच में 347 रन से जीत हासिल की। इस मैच को जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया। उसने पहली बार अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट में इंग्लैंड को हराया। भारतीय महिला टीम की इंग्लैंड के खिलाफ यह कुल तीसरी जीत है। इससे पहले उसने 2006 में टॉन्टन और 2014 में वॉर्मस्ले में जीत हासिल की थी। वहीं, महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत भी हासिल की। इससे पहले श्रीलंका की महिला टीम ने पाकिस्तान को 1998 में 309 रन से हराया था। वहीं, न्यूजीलैंड ने 1972 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 188 रन से जीत हासिल की थी।

IPL 2024: नीलामी से ठीक पहले इस गेंदबाज को तगड़ा झटका, बीसीसीआई ने संदिग्ध माना बॉलिंग एक्शन

इंग्लैंड की दूसरी पारी 131 पर सिमटी, दीप्ति ने झटके कुल 9 विकेट

IND W vs ENG W इस टेस्ट मैच की पहली पारी में 428 रन बनाने के बाद टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पहली पारी में 136 रन पर समेट दिया। ऐसे में भारत को पहली पारी में 292 रन की बढ़त मिली थी। टीम इंडिया ने दूसरी पारी को छह विकेट पर 186 रन पर घोषित कर दिया। इस तरह इंग्लैंड को जीत के लिए 479 रन का लक्ष्य मिला। उसकी पूरी टीम दूसरी पारी में 131 रन पर सिमट गई। भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने चार और पूजा वस्त्राकर ने तीन विकेट लिए। राजेश्वरी गायकवाड़ को दो सफलता मिली। रेणुका सिंह ठाकुर ने एक विकेट अपने नाम किया।

IND vs SA: बदल गए टीम इंडिया के कोच और कप्तान, कल से वनडे का अभियान; विराट-रोहित भी रवाना

इंग्लैंड की दूसरी पारी में पूजा और दीप्ति ने बरपाया कहर

दूसरी पारी में इंग्लैंड को पहला झटका टैमी ब्यूमोंट के रूप में लगा। वह 26 गेंद पर 17 रन बनाकर आउट हुईं। रेणुका सिंह ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। सोफिया डंकले 15 रन बनाकर आउट हुईं। उन्हें पूजा वस्त्राकर ने पवेलियन भेजा। IND W vs ENG W इस मुकाबले में पूजा ने डंकले के बाद नताली सीवर ब्रंट को भी अपना शिकार बनाया। नताली खाता खोले बगैर क्लीन बोल्ड हो गईं। उनके बाद कप्तान हीथर नाइट भी आउट हो गईं। हीथर (21 रन) को पूजा वस्त्राकर ने यास्तिका भाटिया के हाथों कैच कराया। डेनियल वायट 12 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। दीप्ति शर्मा की गेंद पर स्नेह राणा ने उनका कैच लिया।

Champions Trophy 2025 पाकिस्तान में ही होगी, अब बीसीसीआई के फैसले पर सभी निगाहें

भारतीय गेंदबाजी के आगे बेबस नजर आई इंग्लैंड की बल्लेबाज

दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड को छठा झटका दिया। उन्हें एमी जोंस को पवेलियन भेज दिया। जोंस पांच रन बनाकर शेफाली वर्मा को कैच थमा बैठीं। उनके बाद सोफी एक्लेस्टोन भी आउट हो गईं। वह 10 रन ही बना सकीं। एक्लेस्टोन को राजेश्वरी गायकवाड़ ने क्लीन बोल्ड कर दिया। केट क्रॉस (16 रन) और लॉरेन फिलर (00) को दीप्ति शर्मा ने क्लीन बोल्ड किया। गायकवाड़ ने लॉरेन बेल (आठ रन) को जेमिमा के हाथों कैच कराया और इंग्लैंड की पारी को समेट दिया। दीप्ति ने IND W vs ENG W इस मैच में कुल 9 विकेट झटके लेकिन वह झूलन गोस्वामी के 10 विकेट लेने के रिकॉर्ड से चूक गई।

U-19 Asia Cup: सेमीफाइनल में भारत-पाकिस्तान दोनों की शर्मनाक हार, बांग्लादेश और यूएई में होगा खिताबी मुकाबला

ऐसी रही भारत की दूसरी पारी

भारत की दूसरी पारी की बात करें तो कप्तान हरमनप्रीत कौर ने सबसे ज्यादा नाबाद 44 रन बनाए। IND W vs ENG W इस मैच में उनके पास अर्धशतक लगाने का मौका था, लेकिन उन्होंने पारी घोषित करने का फैसला किया। शेफाली वर्मा ने 33 और जेमिमा रोड्रिग्स ने 27 रन की पारी खेली। स्मृति मंधाना ने 26 और दीप्ति शर्मा ने 20 रन बनाए। पूजा वस्त्राकर 17 रन बनाकर नाबाद रहीं। यास्तिका भाटिया ने नौ रन बनाए और स्नेह राणा खाता नहीं खोल पाईं। इंग्लैंड के लिए चार्ली डीन ने चार और सोफी एक्लेस्टोन ने दो विकेट लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here