Stop Clock नियम का ट्रायल आज से, ENG vs WI टी20 मुकाबले से होगी शुरूआत

0
48
Stop Clock Use of new rule trial to get underway with first WI-ENG T20I, to be reviewed after 6 months

दुबई। Stop Clock: इंटरनेशनल क्रिकेट में आज से क्रिकेट के एक नए नयम का ट्रायल शुरू होगा। इस नियम को स्टॉप क्लाक नाम दिया गया है। इस नियम की एंट्री से ओवर खत्म होने के बाद फील्डिंग करने वाली टीम द्वारा अब ज्यादा समय बर्बाद नहीं किया जा सकेगा। यह नियम सिर्फ सफेद गेंद से खेले जाने वाले क्रिकेट फॉर्मेट में लागू होगा। यानी टेस्ट क्रिकेट में इस नियम को नहीं लाया जाएगा।

आज इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज मुकाबले से होगी शुरूआत

आज से शुरू होने वाली इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज टी20 सीरीज में पहली बार यह Stop Clock नियम लागू किया जाएगा। अगले 6 महीने तक अलग-अलग टी20 सीरीज में इस नियम को आजमाया जाएगा। अगर इससे खेल पर विपरीत असर नहीं होता है और इसके फायदे होते हैं तो इसे टी20 और वनडे में परमानेंट कर दिया जाएगा।

U-19 Asia Cup: युवा ब्रिगेड के लिए आज करो या मरो का मैच, साथ ही करनी होगी पाकिस्तान की जीत की दुआ

क्या है स्टॉप क्लॉक नियम?

इस Stop Clock नियम के तहत गेंदबाजी करने वाली टीम को एक ओवर खत्म होने के 60 सेकंड के भीतर दूसरा ओवर फेंकने के लिए एकदम तैयार रहना होगा। जैसे ही एक ओवर खत्म होगा तो थर्ड अंपायर की घड़ी शुरू हो जाएगी। यह घड़ी स्टेडियम में बिग स्क्रीन पर चलती रहेगी। 60 सेकंड के भीतर अगर गेंदबाजी करने वाली टीम दूसरा ओवर करना शुरू नहीं करती है तो एक पारी में ऐसा दो बार करने पर तो कोई पेनल्टी नहीं लगेगी। लेकिन, तीसरी बार अगर ऐसा होता है तो गेंदबाजी करने वाली टीम पर 5 रन की पेनल्टी लग जाएगी। यानी बल्लेबाजी करने वाली टीम को 5 रन अतिरिक्त दिए जाएंगे।

IND vs SA: बारिश की आशंका के बीच दूसरा टी20 आज, टीम इंडिया की प्लेइंग XI पर सबकी निगाहें

6 महीने बाद होगा फायदे और नुकसान का विश्लेषण

इसमें कुछ अन्य नियम भी जुड़े हुए हैं। जैसे अगर बल्लेबाजी करने वाली टीम द्वारा टाइम वेस्ट किया जाता है तो बाद में जब वह गेंदबाजी करने उतरेगी तो उसके लिए खराब किए गए वक्त को उसके पास कुल उपलब्ध वक्त से काट लिया जाएगा। ऐसे में उसके पास दो ओवर के बीच में 60 सेकंड से भी कम समय रह जाएगा। 6 महीने ट्रायल के बाद इस Stop Clock नियम से होने वाले फायदे और नुकसान का पूरा विश्लेषण होगा और फिर इसे आगे जारी रखने या न रखने पर कोई फैसला लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here