NZ vs SA: करियर के चौथे टेस्ट में रचिन रविंद्र का धमाका, जड़ा शानदार दोहरा शतक; एक ही दिन में पिछड़े जायसवाल

0
47
NZ vs SA 1st test day 2, Rachin Ravindra's maiden Double Hundred in Test cricket, kiwi team is on driving seat in 1st tst

क्वींसलैंड। NZ vs SA: न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच का दूसरा दिन न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज रचिन रविंद्र के नाम रहा। आज सुबह माउंट माउंगानुई में रचिन रविंद्र ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ करयर का पहला दोहरा शतक जमाया। भारत के खिलाफ डेब्यू करने वाले रचिन रविंद्र करियर का चौथा टेस्ट मैच खेले रहे थे। बे ओवल मैदान पर रचिन ने रविवार को करियर का पहला टेस्ट शतक जमाया और अगले ही दिन इसे दोहरे शतक में बदल दिया। रचिन ने 26 चौकों और 3 छक्कों की मदद से कुल 240 रन बनाए। हालांकि नील ब्रांड की गेंद पर वे अपना विकेट गंवा बैठे। यंग बिग्रेड के साथ खेल रही कीवी टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ अब मजूबत स्थिति में पहुंच गई है।

24 साल के रचिन रविंद्र की ऐतिहासिक पारी

रचिन रविंद्र ने अपने करियर के चौथे टेस्ट मैच में ही कई बड़े रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। रचिन रविंद्र ने NZ vs SA इस टेस्ट मैच की पहली पारी में 366 गेंदों का सामना करते हुए 240 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 26 चौके और 3 छक्के जड़े। ये पहला मौका था जब रचिन रविंद्र ने टेस्ट में 100 रन का आंकड़ा पार किया था और वह इसे दोहरे शतक में बदलने में भी कामयाब रहे। रचिन रविंद्र अपने पहले टेस्ट शतक को दोहर शतक में बदलने वाले चौथे न्यूजीलैंड के खिलाफ बने। इससे पहले ये कारनामा न्यूजीलैंड के सिर्फ 3 खिलाड़ी ही कर सके थे।

IND vs ENG: आज चरम पर होगा क्रिकेट का रोमांच, भारत के स्पिन अटैक और इंग्लैंड के बैजबॉल में सीधी जंग

डब्ल्यूटीसी 2023-25 की सबसे बड़ी पारी खेली

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की साइकिल में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी अब रचिन रविंद्र ने अपने नाम कर लिया है। रचिन रविंद्र ने NZ vs SA इस मैच में 240 रन की पारी खेलकर यशस्वी जायसवाल का रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में 209 रन की पारी खेली थी, जो इससे पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 की सबसे बड़ी पारी थी।

Virat Kohli दूसरी बार बनने जा रहे है पिता, एबी डिविलियर्स ने किया कंफर्म; तीसरे टेस्ट से भी रहेंगे बाहर

केन विलियमसन ने भी जड़ा शतक

रचिन रविंद्र के अलावा केन विलियमसन के बल्ले से भी एक शानदार पारी देखने को मिली। केन विलियमसन ने 289 गेंदों पर 118 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 16 चौके निकले। NZ vs SA पहले टेस्ट में लगा यह शतक केन विलियमसन के टेस्ट करियर का 30वां शतक था। इसी के साथ टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वह विराट कोहली से आगे निकल गए। विराट ने टेस्ट में अभी तक 29 शतक जड़े हैं।

ICC U-19 WC: सेमीफाइनल की चारों टीमें तय, 6 फरवरी को इस टीम से भारत का सामना

500 रनों के निकट पहुंचा कीवी टीम का स्कोर

मेजबान न्यूजीलैंड ने पहले दिन दो विकेट पर 258 रन बना लिए थे। दूसरे दिन रचिन रवींद्र 240 और कप्तान केन विलियम्सन 118 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। खबर लिखे जाने तक न्यूजीलैंड सात विकेट के नुकसान पर 475 रन बना चुका था। इससे पहले NZ vs SA मुकाबले की पहली पारी में विलियम्सन ने टेस्ट में अपने करियर का 30वां शतक लगाया। वह सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन और भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली से आगे निकल गए। ब्रैडमैन और कोहली के खाते में 29-29 शतक हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here