BCCI से कमाई में कोहली से आगे निकले Jasprit Bumrah

0
955

Jasprit Bumrah साल 2020 में मैच फीस हांसिल करने में टाॅप पर

नई दिल्ली। 2020 मे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI से भुगतान प्राप्त करने के मामले में Jasprit Bumrah ने टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है। इस साल बुमराह को BCCI से 1.38 करोड़ रुपए की कमाई हुई। इस मामले में विराट कोहली और रोहित शर्मा उनसे पीछे हैं।

सुनने में अजीब भले ही लगे, लेकिन हुआ ऐसा ही है। दरअसल, Jasprit Bumrah ने इस साल टीम इंडिया के लिए 4 टेस्ट(बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच को मिलाकर), नौ वनडे और 8 टी 20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। अगर विराट कोहली भी इन सभी मैचों में खेले होते, तो वो टाॅप पर होते। लेकिन कोहली पैटरनिटी लीव पर ऑस्ट्रेलिया दौरा बीच में ही छोड़कर वापस लौट गए हैं। ऐसे में उनकी कमाई में कटौती हो गई। गौरतलब है कि BCCI से एक प्लस अनुबंध प्राप्त खिलाड़ियों में Jasprit Bumrah भी शामिल हैं।

IND vs AUS 2nd Test LIVE: ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिरा, स्कोर 134-4

भारतीय क्रिकेट बोर्ड हर टेस्ट मैच के लिए एक भारतीय खिलाड़ी को 15 लाख रुपए का भुगतान करता है। जबकि एक वनडे मैच के लिए उन्हें 6 लाख रुपए की राशि दी जाती है। जबकि टी20 के लिए प्रत्येक खिलाड़ी को 3 लाख रुपए दिए जाते हैं। इस तरह 2020 में Jasprit Bumrah ने BCCI (वार्षिक अनुबंध शुल्क को छोड़कर) से 1.38 करोड़ रुपये कमाए हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं।

एशिया से 6 टीमें खेलेंगी 2023 FIFA महिला फुटबाॅल विश्वकप

कोहली के मैच कम तो कमाई कम

साल 2020 में कप्तान Virat Kohli ने 3 टेस्ट, नौ वनडे और 10 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। ऐसे में उनको बीसीसीआई से 1.29 करोड़ रुपए प्राप्त होंगे। अगर मेलबर्न में जारी बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में भी कोहली खेलते तो वह शीर्ष स्थान पर रहते, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

पंत और साहा के साथ गलत हुआ है: Gautam Gambhir

उनके बाद इस सूची में Ravindra Jadeja का नाम शामिल है, जिन्होंने इस साल 96 लाख रुपये कमाए। उन्होंने 2 टेस्ट (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट को मिलाकर), 9 वनडे और चार ज्20 इंटरनेशनल खेले। हालांकि जडेजा 1 करोड़ का आंकड़ा छूने में असमर्थ रहे, क्योंकि अंतिम दो टी20 इंटरनेशनल मैच के साथ-साथ पहले टेस्ट मैच के लिए भी उनको चोट की वजह से बाहर बैठना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here