IND vs AUS 2nd Test LIVE: ऑस्ट्रेलिया 195 रन पर ऑल आउट, भारत को भी शुरूआती झटका

0
1631

IND vs AUS 2nd Test LIVE: बुमराह को 4, अश्विन को 3, सिराज ने लिए 2 विकेट 

मेलबर्न। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट (Boxing Day Test) मेलबर्न में खेला जा रहा है। टाॅस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन अंतिम एकादश वही रखी जो पहले टेस्ट को जीत चुकी है। भारत की शानदार गेंदबाजी के आगे ऑस्ट्रेलिया महज 195 रनों पर ऑलआउट हो गई है। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने सर्वाधिक 4 विकेट हांसिल किए। जबकि अश्विन को 3 और पहला मैच खेल रहे मोहम्मद सिराज को 2 विकेट मिले। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को भी शुरूआती झटका लगा। ओपनर मयंक अग्रवाल बिना खाता खोले ही मिचेल स्टाॅर्क की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। फिलहाल शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर हैं।

आर अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया को 3 झटके दिए हैं। उन्होंने कप्तान टिम पेन के रूप में ऑस्ट्रेलिया को 7वां झटका दिया। पेन 13 रन बनाकर हनुमा विहारी के हाथों कैच आउट हुए। अश्विन की फिरकी में फंसकर स्टीव स्मिथ तो खाता भी नहीं खोल पाए। अश्विन की गेंद पर उप कप्तान चेतेश्वर पुजारा ने उनका कैच पकड़ा। जबकि ओपनर मैथ्यू वेड को अश्विन ने 30 रनों के स्कोर पर जडेजा के हाथ कैच करवाया।

तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने डेब्यू टेस्ट में दो विकेट लिए। उन्होंने मार्नस लाबुशेन (48) और कैमरून ग्रीन (12) को पवेलियन भेजा। लाबुशेन का कैच शुभमन गिल ने लिया। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी ऑस्ट्रेलिया के 2 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। उन्होंने टीम को चौथा झटका देते हुए ट्रेविस हेड को 38 रन पर आउट किया। हेड और लाबुशेन के बीच चौथे विकेट के लिए 86 रन की पार्टनरशिप हुई।

 

ऑस्ट्रेलिया को महज 10 रनों के स्कोर पर ही पहला झटका लग गया था। जबकि बुमराह ने ओपनर जो बन्र्स को बिना खाता खोले आउट कर दिया। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इस मैच के लिए 30 हजार फैंस को स्टेडियम में आने की अनुमति दी है। इसी बीच कुछ फैंस पूर्व ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर डीन जोन्स को श्रद्धांजलि देते दिखाई दिए। वे डीन के नाम लिखे बैनर लेकर पहुंचे। साथ ही ज्यादा ज्यादातर फैंस क्रिसमस के रंग में नजर आए।

Boxing Day Test: टीम इस तरह है

  • भारत: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।
  • ऑस्ट्रेलिया: जो बर्न्स, मैथ्यू वेड, मार्नस लाबुशाने, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, टिम पैन (विकेटकीपर और कप्तान), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड।

Tokyo Olympic : साई ने Vinesh Phogat को हंगरी जाने की दी मंजूरी

कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति में अजिंक्य रहाणे को कप्तानी का जिम्मा सौंपा गया है। जबकि चेतेश्वर पुजारा उप कप्तान की जिम्मेदारी संभालेंगे। Boxing Day Test से पहले रविंद्र जडेजा के फिट होने से टीम इंडिया को बड़ी राहत मिली है। जडेजा एक परफेक्ट ऑलराउंडर माने जाते हैं। बल्लेबाजी के साथ ही गेंदबाजी में भी उनकी परफाॅर्मेंस शानदार रही है। ऐसे में उनके टीम में आने से टीम को एक अतिरिक्त गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों मिल गया है।

BFI अधिकारियों का कार्यकाल 3 महीने तक बढ़ा

पहले मैच की दोनों पारियों में असफल रहे पृथ्वी शाॅ को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। मिचेल स्टाॅक और पैट कमिंस की गेंदबाजी के सामने शाॅ काफी असहज महसूस कर रहे थे। इसके अलावा उनकी फील्डिंग भी खराब रही थी। यही कारण रहा कि उनकी जगह शुभमन गिल को टीम में शामिल कर लिया गया है।

Boxing Day Test: पुजारा को बनाया उप-कप्तान

Boxing Day Test सहित ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाकी 3 टेस्ट मैचों के लिए चेतेश्वर पुजारा को उप-कप्तान की जिम्मेदारी दी गई है। 2010 में डेब्यू करने वाले पुजारा इस समय टीम इंडिया के सबसे सीनियर खिलाड़ी हैं। पुजारा इससे पहले इंडिया ए टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं। हालांकि विदेश दौरे पर उन्हें पहली बार उप-कप्तान की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं, अजिंक्या रहाणे को भी सीरीज के बाकी बचे 3 टेस्ट मैचों के लिए ही कप्तानी का जिम्मा सौंपा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here