Asian Games 2023 : बांग्लादेश को हरा फाइनल में भारतीय महिला क्रिकेट टीम, पदक पक्का

0
46
IND W Vs BAN W Asian Games 2023 Cricket Semi-Final Live India Women beat Bangladesh to enter Final, Medal Confirm

हांगझोऊ। Asian Games 2023 Cricket में भारत ने अपना पदक पक्का कर लिया है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम एशियन गेम्स 2023 क्रिकेट के फाइनल में पहुंच गई है। सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 8 विकेट से आसान शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई और कम से कम रजत पदक तो पक्का कर ही लिया। हालांकि भारतीय टीम के प्रदर्शन को देखते हुए उसके स्वर्ण पदक जीतने की सर्वाधिक संभावनाएं हैं।

IND vs AUS: दूसरा वनडे आज, इंदौर में लग सकता है रनों का अंबार, पिच रिकॉर्ड से संकेत

52 रनों का लक्ष्य भारत ने 2 विकेट खोकर हांसिल कर लिया। भारत को पहला झटका कप्तान स्मृति मंधाना के रूप में लगा। मंधाना महज 7 रन बनाकर आउट हो गईं। उन्हें मुरफा अख्तर ने समीमा सुल्ताना के हाथों कैच करवाया। 40 रनों के स्कोर पर भारत को दूसरा झटका लगा। शेफाली वर्मा 21 गेंदों में 17 रन बनाकर आउट हुईं। उन्हें फाहिमा खातून ने बोल्ड किया। इसके बाद भारत का कोई विकेट नहीं गिरा।

Asian Games 2023: 45 देशों के बीच दांव पर 481 गोल्ड, भारत अब की बार 100 पार!

बांग्लादेश ने दिया 52 रनों का लक्ष्य

पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की पूरी टीम भारत की शानदार गेंदबाजी के आगे महज 51 रनों पर सिमट गई। बांग्लादेश की बल्लेबाजी कितनी खराब रही इसका अंदाजा इसी बात से लग सकता है कि टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई। और 17.5 ओवर में ही ऑलआउट हो गई। बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा 12 रन कप्तान निगर सुल्ताना ने बनाए। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सकी। नौ रन बनाकर नाबाद रहने वाली नाहिदा अख्तर टीम की दूसरी सर्वाेच्च स्कोरर थीं।

Asian Games 2023: टेबल टेनिस में भारत की बेटियों ने दिखाया दम, नेपाल को हराकर अगले राउंड में प्रवेश

शुरूआत से ही लगी विकेट की पतझड़

बांग्लादेश की कप्तान निगर सुल्ताना ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बांग्लादेश की शुरूआत ही बेहद खराब रही। मैच की पहली ही गेंद पर पर पूजा वस्त्राकर ने शाथी रानी को पवेलियन लौटा दिया। इसी ओवर में पूजा ने दूसरी सलामी बल्लेबाज समीमा सुल्ताना को भी आउट कर दिया। समीमा भी अपना खाता तक नहीं खोल पाईं। 25 रनों के स्कोर तक बांग्लादेश की आधी टीम आउट हो चुकी थी।

पूजा वस्त्राकर के आगे ढेर हुई बांग्लादेश

Asian Games 2023 में अपना दूसरा मैच खेल रही भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आज शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। मैच में भारत के लिए पूजा वस्त्राकर ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। उनके अलावा तितास साधु, अमनजोत कौर, राजेश्वरी गायकवाड़ और देविका वैद्य को एक-एक विकेट मिला। पूजा की धारदार गेंदबाजी के आगे बांग्लादेशी बल्लेबाज पूरी तरह से असहाय नजर आए।

ICC Ranking: भारत बना क्रिकेट का बेताज बादशाह, तीनों फार्मेट में नं. वन

बांग्लादेश के खिलाफ भी नहीं खेल सकीं हरमनप्रीत

भारतीय महिला टीम की नियमित कप्तान हरमनप्रीत कौर इस मैच में भी मैदान पर नहीं उतरीं। दरअसल, बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में उनके व्यवहार के लिए उन पर दो मैच बैन लगाया गया था। इस लिहाज से यह उनका दूसरा मैच था, जिसमें वह टीम के साथ रहीं, लेकिन प्लेइंग 11 में शामिल नहीं हो सकीं। अब भारतीय टीम फाइनल में पहुंच चुकी है और हरमनप्रीत का बैन भी पूरा हो चुका है। लिहाजा अब Asian Games 2023 के क्रिकेट इवेंट के फाइनल में वो एक बार फिर टीम की कमान संभालने के लिए उपलब्ध रहेंगी।

IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से पीटा, सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई

एशियन गेम्स में पहली बार टी20 क्रिकेट को जगह मिली है। एशियाई देशों की आईसीसी रैंकिंग के हिसाब से टीमों को इन खेलों में रैंकिंग मिली थी। ICC Ranking में शीर्ष एशियाई देश होने के कारण ही भारत ने अपना स्वर्ण पदक अभियान सीधे क्वार्टर फाइनल से शुरू किया था। Asian Games 2023 के पहले मुकाबले में भारत का सामना मलेशिया से हुआ था लेकिन वो मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। जिसके बाद बेहतर रैंकिंग के चलते भारत सेमीफाइनल में पहुंचा था।

Asian Games 2023: दोनों टीमों की प्लेइंग 11

बांग्लादेश: निगर सुल्ताना (कप्तान), मारूफा अख्तर, नाहिदा अख्तर, शोर्ना अख्तर, फाहिमा खातून, सुल्ताना खातून, रितु मोनी, शोभना मोस्तरी, राबेया खान, शाथी रानी, शमीमा सुल्ताना (विकेटकीपर)।

भारत: स्मृति मंधाना (कप्तान), अमनजोत कौर, शेफाली वर्मा, कनिका आहूजा, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष (विकेटकीपर), जेमिमा रोड्रिग्स, तितास साधु, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, पूजा वस्त्राकर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here