Asian Games 2023: 45 देशों के बीच दांव पर 481 गोल्ड, भारत अब की बार 100 पार!

0
637
Asian Games 2023 Live Streaming Opening Ceremony, 481 Gold Medals on Stake, 45 Country will Compete

नई दिल्ली। Asian Games 2023: भारत अब की बार, 100 पार… ये है भारत की टैगलाइन, जिसे लेकर भारतीय खिलाड़ी चीन के हांगझोऊ में होने जा रहे Asian Games 2023 में पदकों की होड़ में शामिल होंगे। दरअसल, 2018 में जर्काता में हुए एशियाई खेलों में भारत ने 100 पदक जीते थे। इस बार यह लक्ष्य 100 पदकों का है। हालांकि भारतीय दल में शामिल खिलाड़ियों के हालिया प्रदर्शन को देखते हुए यह लक्ष्य असंभव है नहीं। एशिया के 45 देश 40 खेलों और 61 स्पर्धाओं में 481 स्वर्ण पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

Asian Games 2023: टेबल टेनिस में भारत की बेटियों ने दिखाया दम, नेपाल को हराकर अगले राउंड में प्रवेश

हांगझोऊ खेल में भारत ने अपना सबसे बड़ा दल भेजा है। कुल 39 स्पर्धाओं में 655 भारतीय खिलाड़ी शिरकत करेंगे। शनिवार को हुए औपचारिक उद्घटन समारोह में भारतीय हॉकी खिलाड़ी हरमनप्रीत सिंह और मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ध्वजावाहक बने। ये खेल इस मायने में भी महत्वपूर्ण हैं कि भारत 1986 सियोल चरण के बाद से पदक तालिका में शीर्ष पांच में नहीं रह पाया है। ऐसे में इस बार रिकॉर्ड बुक को बदलने की कोशिश है। भारत को एक बार फिर एथलेटिक्स से सबसे ज्यादा योगदान की उम्मीद है। पिछली बार ट्रैक एवं फील्ड खिलाड़ियों ने 20 पदक जीते थे और इस बार उनके 25 पोडियम स्थान हासिल करने की उम्मीद है।

Asian Games 2023: सेमीफाइनल में कल भारत का मुकाबला बांग्लादेश से, IND vs PAK फाइनल के बन रहे समीकरण

भारतीय दल में पहली बार पांच ओलंपिक पदक विजेता शामिल

Asian Games में पहली बार ऐसा हो रहा है कि ओलंपिक के पांच पदक विजेता भारतीय दल में शामिल हैं। टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) गोल्ड मैडलिस्ट नीरज चोपड़ा की अगुवाई में इन विजेताओं में ओलंपिक पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू, बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू, पहलवान बजरंग पूनिया और मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन शामिल हैं

गोल्ड मैडल्स में हो सकता है नुकसान

भारत ने 2018 एशियाड में 16 गोल्ड मैडल्स जीते थे जो उसका इन खेलों में अब तक सबसे अच्छा प्रदर्शन था। लेकिन Asian Games 2023 में गोल्ड की संख्या कम हो सकती है। बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू लय में नहीं हैं, जबकि भारोत्तोलक मीराबाई चानू अपनी फिटनेस से परेशान रही हैं। वहीं, पहलवान बजरंग पूनिया पहलवानों के विरोध में हिस्सा लेने के कारण कुछ महीने पहले ही ट्रेनिग शुरु की है। गोल्ड की सबसे ज्यादा उम्मीदें नीरज और मुक्केबाज लवलीना से ही हैं।

Asian Games 2023: ये रहेगा भारत का आज का शेड्यूल, टेबल टेनिस-नौकायन में होगा मुकाबला

इन टीमों से गोल्ड की उम्मीद

क्रिकेट- भारतीय महिला क्रिकेट टीम पहली बार इन खेलों में शिरकत कर रही है और सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। टीम से गोल्ड की आस है। वहीं, ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी वाली पुरुष क्रिकेट टीम भी पीला तमगा पाने का दमखम रखती है।

हॉकी- भारतीय पुरुष और महिला दोनों हॉकी जबर्दस्त फॉर्म में हैं। लिहाजा दोनों ही टीमों को गोल्ड का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

कबड्डी- पुरुष और महिला कबड्डी टीम से भी गोल्ड मैडल जीतने की उम्मीदें हैं। पिछली बार पुरुष टीम ने ब्रॉन्ज और महिला टीम ने सिल्वर मैडल जीता था।

निशानेबाजी- निशानेबाजों ने 2018 में दो गोल्ड मैडल सहित नौ पदक जीते थे, उनसे उसी प्रदर्शन के दोहराव की उम्मीद है।

मुक्केबाजी- निकहत जरीन और लवलीना बोरगोहेन गोल्ड मैडल जीतने की प्रबल दावेदार हैं।

कुश्ती- अंतिम पंघाल के गोल्ड मैडल जीतने की उम्मीद है। उन्होंने हाल ही में विश्व चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मैडल जीतकर पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया है।

Asian Games 2023: भारतीय पुरुष वॉलीबॉल टीम क्वार्टर फाइनल में, रोइंग में बलराज पंवार फाइनल में पहुंचे

12,000 से ज्यादा खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

Asian Games 2023 में 12,000 से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। जर्काता एशियन गेम्स में 11,000 से ज्यादा एथलीट खेले थे। दो साल पहले टोक्यो ओलंपिक में 11,000 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। अगले साल पेरिस ओलंपिक में 10,500 खिलाड़ियों के खेलने की उम्मीद है।

चीन उतार रहा दूसरा सबसे बड़ा दल

चीन अपने एशियाई खेलों के इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा दल उतार रहा है जिसमें उसके 886 एथलीट हिस्सा लेंगे। इनमें 437 महिलाएं हैं। 2010 ग्वांग्झू एशियाड में चीन के 977 खिलाड़ी उतरे थे। चीन 1982 के बाद से प्रत्येक चरण में पदक तालिका में शीर्ष स्थान पर रहा है और इस बार भी उसके दबदबे के जारी रहने की उम्मीद है क्योंकि उसके कई ओलंपिक विजेता इन खेलों में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

ICC Ranking: भारत बना क्रिकेट का बेताज बादशाह, तीनों फार्मेट में नं. वन

स्वर्ण पदक के दावेदार भारतीय खिलाड़ी

नीरज चोपड़ा- (भाला फेंक)

तेजिंदरपाल सिंह तूर- (गोला फेंक)

निकहत जरीन- (मुक्केबाज)

लवलीना बोरगोहेन- (मुक्केबाज)

मनु भाकर- (निशानेबाज)

सौरव घोषाल- (स्क्वॉश)

दीपिका पल्लीकल- (स्क्वॉश)

मनिका बत्रा- (टेबल टेनिस)

अंतिम पंघाल- (कुश्ती)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here