IND vs SA: आज भारत के सामने सीरीज बचाने की चुनौती, कई खिलाड़ी होंगे बाहर; प्लेइंग XI में दिखेंगे भारी बदलाव

0
64
IND vs SA 3rd t20, team india eyeing to equal series, updates and records, big changes will be made in playing xi

डरबन। IND vs SA: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में 4-1 से जीत दर्ज करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के सामने अब साउथ अफ्रीका में सीरीज बचाने की चुनौती है। पहला टी20 मैच बारिश के कारण धुलने के बाद दूसरे टी20 मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। पोर्ट एलिजाबेथ में हुए इस मुकाबले में भारतीय टीम को कुछ बारिश और कुछ अपनी गलतियों के कारण हार का सामना करना पड़ा। अब जोहानसबर्ग में सीरीज के आखिरी मैच में उसे जीत हासिल करनी ही होगी। अब इस मैच के लिए टीम इंडिया ऐसे चेंज करने के लिए मजबूर हो सकती है, जिसके बारे में सीरीज से पहले शायद ही सोचा होगा।

Most Searched Athletes: रोहित-विराट ही नहीं, मेसी-रोनाल्डो को भी पीछे छोड़ा; इस भारतीय क्रिकेटर ने टॉप 10 में मचाया धमाल

यशस्वी जायसवाल को आज ड्रॉप कर सकते है कप्तान

वांडरर्स स्टेडियम में जब भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव आज IND vs SA तीसरे टी20 के लिए टॉस के दौरान प्लेइंग इलेवन के बारे में बता रहे होंगे तो इस बात पर नजर रहेगी कि क्या विस्फोटक ओपनर यशस्वी जायसवाल को जगह मिलती है या नहीं। यशस्वी ने अपने करियर की शुरुआत जोरदार अंदाज में की है और फिलहाल टॉप ऑर्डर में टीम इंडिया के लिए सबसे तेज बैटिंग कर रहे हैं। यूं तो यशस्वी ने छोटे से करियर में ही ओपनिंग में आकर धुआंधार बैटिंग से सबका ध्यान खींचा है। यही कारण है कि टी20 वर्ल्ड कप के नजरिए से उन्हें अहम किरदार माना जा रहा है। हालांकि पिछले 4 मैचों में उनका प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा है।

IND vs SA: हार के बाद भी सूर्यकुमार बन गए ‘नं. वन कप्तान’, धोनी का 16 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त

इशान या ऋतुराज में से किसे मिलेगा मौका?

यशस्वी के मामले में ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं, जिन्हें IND vs SA तीसरे टी20 में मौका मिल सकता है और इसमें पहला नाम है- इशान किशन। बाएं हाथ के ही इस विकेटकीपर-बल्लेबाज को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 अर्धशतक जमाने के बावजूद ड्रॉप किया गया था क्योंकि विकेटकीपर जितेश शर्मा को भी आजमाया जाना था। अब यशस्वी के न चलने की स्थिति में इशान की ओपनिंग में वापसी हो सकती है। उनके अलावा ऋतुराज गायकवाड़ का विकल्प भी है लेकिन टीम शुभमन गिल और गायकवाड़ के रूप में दो एक जैसे बल्लेबाजों को ओपनिंग के लिए नहीं रख सकती।

WI vs ENG: टी20 में भी इंग्लैंड का फ्लॉप शो जारी, पहले मुकाबले में वेस्टइंडीज ने 4 विकेट से धूल चटाई

ऐसा हो सकता है मिडिल ऑर्डर

चौथे नंबर पर कप्तान सूर्यकुमार यादव खुद उतर सकते हैं। सूर्यकुमार ने IND vs SA पिछले टी20 मैच में धमाकेदार 56 रन बनाए थे। जितेश शर्मा साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मैच में अच्छा नहीं कर पाए थे। फिनिशर का रोल रिंकू सिंह को दिया जा सकता है। रिंकू ने पिछले मैच में 39 गेंदों में ताबड़तोड़ 68 रन बनाए थे। उनकी वजह से ही टीम इंडिया सम्मानजनक स्कोर बना पाई थी। साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में स्पिन विभाग की जिम्मेदारी रवींद्र जडेजा को सौंपी जा सकती है। वहीं कुलदीप यादव की जगह रवि बिश्नोई को मौका मिल सकता है। कुलदीप पिछले टी20 मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। उन्होंने 3 ओवर में 26 रन लुटाए थे।

IND vs SA: प्लेइंग XI का गलत चयन और शुरूआती 5 ओवर्स, इन कारणों से हारा भारत

आज जोहानेसबर्ग में मौसम रहेगा मेहरबान

IND vs SA तीसरे टी20 मैच से पहले अच्छी खबर है। यह मुकाबला जिस जोहानेसबर्ग शहर में होना है, वहां गुरुवार को ज्यादातर समय धूप खिली रहेगी। दोपहर के बाद बारिश का अनुमान है लेकिन यह सिर्फ 25 फीसदी है। यानी यह थंडरस्टार्म जैसा होगा, जिससे मैच पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। क्रिकेटप्रेमी तीसरे टी20 मैच में पूरे 40 ओवर के खेल की उम्मीद कर सकते हैं। पिच रिपोर्ट की बात करें तो जोहानेसबर्ग का इतिहास तेज गेंदबाजों के पक्ष में है। भारत-दक्षिण अफ्रीका मुकाबले में भी तेज गेंदबाज पेस और बाउंस से बैटर्स को को परेशान कर सकते हैं। गेंद बैट पर आसानी से आएगी, इसलिए मैच में बढिय़ा स्ट्रोकप्ले भी देखने को मिल सकता है।

FIH Junior Hockey WC: सेमीफाइनल में भारत, क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड को 4-3 से दी मात

IND vs SA दूसरे टी20 में भारत की संभावित प्लेइंग XI

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), इशान किशन, शुभमन गिल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मुकेश कुमार, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here