IND vs SA: भारत की जीत के हीरो सूर्या और कुलदीप, रिकॉर्ड बुक में मचा दी तबाही

0
107
IND vs SA 3rd t20, brilliant innings by captain suryakumar yadav, stunning bowling performance by kuldeep yadav, both created many records

जोहान्सबर्ग। IND vs SA: भारतीय टीम ने तीसरे टी20 मैच में साउथ अफ्रीका को 106 रनों से हरा दिया। इस मैच में भारत के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। इस मैच में साउथ अफ्रीका के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो गलत साबित हुआ। भारत ने साउथ अफ्रीका को जीतने के लिए 202 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 95 रनों पर ऑल आउट हो गई। भारत के लिए सूर्यकुमार यादव और कुलदीप यादव सबसे बड़े हीरो साबित हुए। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रही। दोनों के शानदार प्रदर्शन ने कई रिकॉर्ड बनाए और कई ध्वस्त भी कर दिए।

FIH Junior Hockey WC: आज सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला जर्मनी से, होगी कांटे की टक्कर

सूर्यकुमार ने वो कर दिखाया जो कोई नहीं कर सका

सूर्यकुमार यादव ने IND vs SA तीसरे टी20 मैच में आतिशी शतक लगाया। उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी की। सूर्या ने सिर्फ 56 गेंदों में 100 रन बनाए, जिसमें 7 चौके और 8 छक्के शामिल थे। उनकी वजह से ही टीम इंडिया बड़ा स्कोर बना पाई। शतक लगाते ही सूर्या ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ऐसा कारनामा कर दिया है, जो आज से पहले कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया था। सूर्यकुमार यादव का टी20 इंटरनेशनल में ये चौथा शतक है। इसी के साथ वह टी20 इंटरनेशनल में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा शतक जडऩे वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने रोहित शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल की बराबरी कर ली है। इन दोनों खिलाडिय़ों ने भी टी20आई में 4-4 शतक लगाए हैं। लेकिन सूर्या ने चारों शतक अलग-अलग देशों में लगाए हैं और वह टी20 इंटरनेशनल में चारों शतक अलग-अलग देश में जडऩे वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। सूर्यकुमार ने इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, भारत और साउथ अफ्रीका की धरती पर टी20 इंटरनेशनल शतक लगाए हैं।

AUS vs PAK: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी, वॉर्नर-ख्वाजा की सधी शुरूआत

सूर्यकुमार ने 8 सिक्स लगाकर तोड़ा कोहली का रिकॉर्ड

सूर्यकुमार यादव ने IND vs SA इस मैच में 56 गेंदों पर 8 छक्के और 7 चौकों की मदद से 100 रन की पारी खेली और टीम के स्कोर को 201 रन तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई। सूर्यकुमार यादव ने अपनी पारी में लगाए इन 8 छक्कों के दम पर विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया और भारत की तरफ से टी20 प्रारूप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए। इस मैच में सूर्यकुमार ने पहले 25 गेंदों पर 27 रन बनाए और उसके बाद 31 गेंदों पर 73 रन ठोक डाले। कोहली ने टी20 में भारत के लिए 107 पारियों में कुल 117 छक्के लगाए थे, लेकिन अब 57 पारियों में 123 छक्के लगाकर सूर्यकुमार यादव उनके आगे निकल गए। भारत के लिए टी20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं जिन्होंने 140 पारियों में कुल 182 छक्के लगाए हैं।

Most Searched Athletes: रोहित-विराट ही नहीं, मेसी-रोनाल्डो को भी पीछे छोड़ा; इस भारतीय क्रिकेटर ने टॉप 10 में मचाया धमाल

भारत के लिए टी20आई में सर्वाधिक छक्के

182 छक्के: रोहित शर्मा (140 पारी)

123 छक्के: सूर्यकुमार यादव (57 पारी)

117 छक्के: विराट कोहली (107 पारी)

99 छक्के: केएल राहुल (68 पारी)

74 छक्के: युवराज सिंह (51 पारी)

IND vs SA: हार के बाद भी सूर्यकुमार बन गए ‘नं. वन कप्तान’, धोनी का 16 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त

कुलदीप यादव ने जन्मदिन पर सबसे अच्छी गेंदबाजी

इस मैच के बाद कुलदीप यादव पुरुष टी20 क्रिकेट के इतिहास में जन्मदिन के दिन सबसे अच्छी गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। IND vs SA इस मैच में भारत के बाएं हाथ के इस स्पिन गेंदबाज ने सिर्फ 2.5 ओवर किए, जिसमें कुल 17 रन देकर मेजबान टीम के 5 बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। 17 रन देकर 5 विकेट लेने टी20 क्रिकेट में किसी बर्थडे बॉय द्वारा किया गया सबसे अच्छा प्रदर्शन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here