IND vs SA: शानदार जीत के पांच बड़े रिकॉर्ड, टीम इंडिया ने कर दिया कमाल

0
84
IND vs SA 1st odi, great win for team india, achieved many milestones and created new records, all updates

जोहान्सबर्ग। IND vs SA: साउथ अफ्रीका के दौरे पर गई टीम इंडिया ने टी20 सीरीज को ड्रॉ कराने के बाद वनडे सीरीज की शानदार शुरुआत की है। केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया ने कल वर्ल्ड कप फाइनल मैच हारने के बाद पहली बार कोई वनडे मैच खेला, और उसमें मेजबान साउथ अफ्रीका को उन्हीं के घर में 200 गेंद शेष रहते मैच हरा दिया। इस मैच में टॉस तो साउथ अफ्रीका ने जीता था, लेकिन उसके बाद कुछ भी नहीं जीत पाए।

WTC Points Table: टॉप पर पहुंची टीम इंडिया, पाकिस्तान की हार से हुआ फायदा

इंडिया-साउथ अफ्रीका मैच में बने 5 बड़े रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 27.3 ओवर में सिर्फ 117 रनों पर ऑल-आउट कर दिया। और, फिर 16.4 ओवर यानी कुल 100 गेंदों में 2 विकेट खोकर 117 रन बना दिए, और IND vs SA पहला वनडे मैच अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने 3 मैचों की इस वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त भी हासिल कर ली है। हालांकि, इस मैच में जीत के साथ कई खास रिकॉर्ड भी बने हैं, आइए हम आपको उन रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं।

IND vs SA: पहले वनडे में भारत ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से रौंदा, अर्शदीप ने बरपाया कहर

केएल राहुल ने बतौर कप्तान किया कमाल

इस मैच में केएल राहुल टीम इंडिया के कप्तान थे। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार दसवां मैच जीता है। इसके अलावा IND vs SA इस मैच में साउथ अफ्रीकी टीम पिंक जर्सी में उतरी थी, और पिंक वनडे मैच में जीत दर्ज करने वाले केएल राहुल भारत के पहले कप्तान बने हैं।

ENG vs WI: तीसरे टी20 में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को धोया, साल्ट का तूफानी शतक

भारत को मिली चौथी सबसे बड़ी जीत

इस मैच में टीम इंडिया ने (गेंद शेष रहने से हिसाब से) चौथी सबसे बड़ी जीत हासिल की है। भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को IND vs SA पहले वनडे में 200 गेंद शेष रहते हराया है, जो गेंद शेष रहने के हिसाब से चौथी सबसे बड़ी जीत हैं। इस मामले में टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत इसी साल 2023 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में आई थी, जब टीम इंडिया ने 263 गेंद शेष रहते मैच जीता था।

IND vs SA: पहले वनडे में आज भिड़ेंगी भारत-साउथ अफ्रीका, ये है पॉसिबल प्लेइंग XI

साउथ अफ्रीका के लिए दूसरी सबसे बड़ी हार

भारत के खिलाफ मिली हार साउथ अफ्रीका के लिए गेंद शेष रहने के हिसाब से दूसरी सबसे बड़ी हार है। साउथ अफ्रीका को वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा शेष गेंदों के साथ इंग्लैंड ने 2008 में नॉथिंघम में हराया था। उस मैच में इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका को 215 गेंद शेष रहते हराया था। उसके बाद अब भारत ने IND vs SA मुकाबले में भी एडेन मार्करम की टीम को 200 गेंद शेष रहते हराया है।

Vijay Hazare Trophy 2023: हरियाणा ने जीता खिताब, फाइनल में राजस्थान को दी शिकस्त

साई सुदर्शन ने डेब्यू में किया कमाल

साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुए IND vs SA पहले वनडे मैच में साई सुदर्शन को डेब्यू करने का मौका मिला है, और उन्होंने अपने डेब्यू में ही कमाल कर दिया। साई ने नाबाद 55 रनों की पारी खेली, और डेब्यू वनडे मैच में अर्धशतक लगाने वाले 17वें भारतीय खिलाड़ी बन गए। इसके साथ ही वनडे डेब्यू में अर्धशतक लगाने वाले चौथे ओपनर साई सुदर्शन बन गए है।

IND W vs ENG W: भारत ने इंग्लैंड को 347 रनों से हराकर रचा इतिहास, दीप्ति का धमाल

भारत के लिए बतौर ओपनर वनडे डेब्यू में अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज

रॉबिन उथप्पा: 86 रन बनाम इंग्लैंड, 2006

केएल राहुल: 100* रन बनाम जिम्बाब्वे, 2016

फैज फजल: 55* बनाम जिम्बाब्वे, 2016

साई सुदर्शन: 55* बनाम साउथ अफ्रीका, 2023

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here