IND vs AUS : गायकवाड़ के शतक को मैक्सवेल ने धोया, ऑस्ट्रेलिया 5 विकेट से जीता

0
80
IND vs AUS 3rd T20 match result Glen maxwell washed out ruturaj Gaikwad century, Australia won by 5 wickets

गुवाहाटी। ग्लेन मैक्सवेल के नाबाद आतिशी शतक (48 गेंदों पर 104 रन) के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने टी20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारत को 5 विकेट से शिकस्त दी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऋतुराज गायकवाड़ के शानदार शतक के दम पर 222 रनों का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर विजयी लक्ष्य हांसिल कर लिया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने 5 मैचों की सीरीज में 2-1 से वापसी की है। सीरीज का चौथा मुकाबला रायपुर में एक दिसंबर को खेला जाएगा।

मैक्सवेल ने दिखाया वन मैन शो

IND vs AUS 3rd T-20 68 रन पर 3 विकेट गंवा चुकी ऑस्ट्रेलिया की टीम को हरफनमौला ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने दबाव में आने नहीं दिया। उन्होंने भारतीय गेंदबाजों की लगातार पिटाई करते हुए बड़े शॉर्ट्स लगाए। मैक्सवेल ने 48 गेंदों पर 104 रन की तूफानी पारी खेली। उन्होंने मार्कस स्टोयनिस के साथ 41 गेंदों में 60 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। स्टोयनिस सिर्फ 17 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर सुर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट हुए।

वहीं, छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए टिम डेविड बिना खाता खोले ही रवि बिश्नोई का शिकार बने। लगातार दो विकेट गिरने के बाद भी मैक्सवेल ने आक्रामक अंदाज में खेलना जारी रखा और अपनी पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया को सम्मानजनक स्कोर तक पहुँचाया।

IPL: यहां होती है पैसों की बरसात, लेकिन रिंकू सिंह फिर भी खाली हाथ!

पावर प्ले में ऑस्ट्रेलिया की तेज शुरुआत

223 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले पावर प्ले में 6 ओवर में 2 विकेट खोकर 67 रन बनाए। टीम ने पहला विकेट एरोन हार्डी (16 रन) के रूप में गंवाया था। उन्हें 5वें ओवर की दूसरी गेंद पर अर्शदीप सिंह ने विकेटकीपर ईशान किशन के हाथों कैच आउट कराया। वहीं, 18 गेंदों में 35 रन बना चुके ट्रेविस हेड को अगले ही ओवर में आवेश खान ने चलता किया। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए जोश इंग्लिस रवि बिश्नोई की फिरकी में फंसकर बोल्ड हुए।

IND vs AUS: आज जीत की हैट्रिक लगाने उतरेगी टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया के लिए करो या मरो का मुकाबला

ऋतुराज ने जड़ा तूफानी शतक

सुर्यकुमार यादव के आउट होने के बाद उपकप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने पारी ने अपने दम पर चलाया। पिच पर सेट हो चुके ऋतुराज ने अपने दोनों हाथ खोलकर मैदान के हर कोने में बॉल को पहुँचाया। उन्होंने मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने आए तिलक वर्मा के साथ मिलकर सिर्फ 59 गेंदों में 141 रन की शतकीय साझेदार कर टीम को बड़े स्कोर तक पहुँचाया। इस साझेदारी में ऋतुराज ने सिर्फ 35 गेंदों में 101 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली, वहीं तिलक वर्मा ने उनका साथ निभाते हुए 24 गेंदों में 31 रन बनाए। IND vs AUS 3rd T-20 मैच में ऋतुराज ने 7 छक्के और 13 चौकों की मदद से 57 गेंदों में 123 रन की शतकीय पारी खेली और अपने टी-20 करिअर का पहला शतक जड़ा।

T20 WC 2024: युगांडा ने कर दिया बड़ा धमाका, इस बड़ी टीम को कर दिया वर्ल्ड कप से बाहर!

ऋतुराज और सूर्या की अर्धशतकीय साझेदारी

यशस्वी और ईशान का विकेट गंवाने के बाद टीम इंडिया पर साफ दबाव देखा जा रहा था। लेकिन, चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान सुर्यकुमार यादव ने ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने पहले पिच पर थोड़ा समय बिताया और उसके बाद हाथ खोलना शुरु किया। सूर्या और गायकवाड़ ने मिलकर 47 गेंदों में 57 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। सूर्या 29 गेंदों में 39 रन बनाकर एरोन हार्डी का शिकार बने। वहीं, ऋतुराज ने अपनी पारी को जारी रखा।

IND vs AUS: बस एक और जीत की दरकार, पाकिस्तान को पछाड़कर टीम इंडिया मचाएगी टी20 में कोहराम

पावर प्ले में भारत की खराब शुरुआत

IND vs AUS 3rd T-20 मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के लिए पहला पावर प्ले अच्छा नहीं रहा। टीम ने 6 ओवर में 2 विकेट पर 43 रन बनाए। युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड की जोड़ी ने भारत को तेज शुरुआत दी और पहले ही ओवर में 14 रन बना डाले। लेकिन, जायसवाल (6 रन) बेहरनडर्फ की गेंद पर बड़ा शॉर्ट लगाने के चक्कर में विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद अगले ही ओवर में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए ईशान किशन केन रिचर्ड्सन की बॉल पर बिना खाते खोले ही पवैलियन लौट गए। यहां भारतीय बल्लेबाज दबाव में दिखे।

IPL 2024: हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद डेडलाइन खत्म, देखिए सभी टीमों के रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट

IND vs AUS 3rd T-20 में दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड, ईशान किशन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान।

ऑस्ट्रेलिया: मैथ्यू वेड (कप्तान-विकेटकीपर), ट्रैविस हेड, एरोन हार्डी, जोश इंग्लिस, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, नाथन एलिस, जेसन बेहरनडर्फ, तनवीर सांघा और केन रिचर्ड्सन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here