IND vs AFG: एक नहीं..दो नहीं, बल्कि बने पूरे 10 रिकॉर्ड; आधे तो रोहित शर्मा के नाम

0
65
IND vs AFG 3rd t20, more then ten records made in fascinating match, half of them on rohit’s name

बेंगलुरु। IND vs AFG: करिश्मा, चमत्कार, गजब, अविश्वसनीय… जितना कहा जाए उतना कम है। बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में मैच ही ऐसा हुआ। भारत ने पहले बल्लेबाजी करके 212 रन बनाए। ऐसा लगा कि टीम इंडिया आसानी से मैच जीत जाएगी। इसके बाद अफगानिस्तान ने भी दमदार बैटिंग की और 6 विकेट पर 212 रन बनाकर मैच टाई कर दिया। इसके बाद पहला सुपर ओवर हुआ, जिसमें दोनों टीमों ने 16-16 रन बनाए। सुपर ओवर भी ड्रॉ रहा। इसके बाद दूसरा सुपर ओवर हुआ, जिसमें भारत ने पहले बल्लेबाजी कर 12 रन बनाए और अफगानिस्तान को 1 रन पर ढेर कर मैच अपने नाम कर लिया। पूरे मैच में तमाम रिकॉर्ड्स बने।

टी20 में एक ओवर में बनाए 36 रन

टी20 में एक ओवर में 36 रन सबसे पहले युवराज सिंह ने 2007 में स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ मारे थे। इसके बाद 2021 में कायरन पोलार्ड ने यह कारनामा अकीला धनंजय के खिलाफ किया था। वहीं अब इस बार एक नहीं बल्कि दो बल्लेबाजों ने यह चमत्कार किया। IND vs AFG मुकाबले में रोहित शर्मा और रिंकू सिंह ने मिलकर अफगानिस्तान के करीम जनत के खिलाफ आखिरी ओवर में 36 रन ठोके।

IND vs AFG 3rd T20: सुपर ओवर में जीता भारत, सीरीज पर 3-0 से कब्जा

अफगानिस्तान ने भारत के खिलाफ टी20 में बनाया सबसे बड़ा स्कोर

IND vs AFG तीसरे टी20 मैच में अफगानिस्तान ने बेंगलुरु में भारत के खिलाफ अपना सबसे बड़ा स्कोर बनाया। अफगानिस्तान ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 212 रन बनाए थे।

मोहम्मद नबी ने अफगानिस्तान के लिए जड़े टी20 में 100 से ज्यादा छक्के

अफगानिस्तान के स्टार ऑलराउंडर मोहम्मद नबी ने IND vs AFG तीसरे टी20 में 100 से ज्यादा छक्के जड़ दिए हैं। वह अफगानिस्तान की ओर से टी20 में 100 से ज्यादा छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उनके नाम 101 छक्के हैं।

NZ vs PAK: फिन एलन के तूफान में उड़ा पाकिस्तान, न्यूजीलैंड ने 45 रनों से जीता तीसरा टी20; कब्जाई सीरीज

पहली बार किसी इंटरनेशनल मैच में हुए 2 सुपर ओवर

IND vs AFG तीसरे टी20 में एक नहीं बल्कि 2-2 सुपर ओवर हुए। ऐसा इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ है।

टी20 में भारतीय कप्तान द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

रोहित शर्मा बतौर भारतीय कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। IND vs AFG मैच में शानदार जडऩे के बाद उन्होंने बतौर कप्तान 1647 रन बना लिए हैं। वहीं विराट कोहली ने 1570 रन बनाए। एमएस धोनी के नाम 1112 रन हैं।

FIH Hockey Olympic Qualifiers: पेरिस ओलंपिक से बस एक जीत की दूरी, अब जर्मनी को हराना जरूरी

किसी भी टी20आई कप्तान द्वारा सबसे ज्यादा छक्के

रोहित शर्मा के नाम टी20आई में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड हो गया है। IND vs AFG मैच के बाद उनके नाम अब बतौर कप्तान 87 छक्के हो गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के इयोन मॉर्गन के नाम था, जिन्होंने 86 सिक्स लगाए थे।

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड भी अब रोहित शर्मा के नाम हो गया। IND vs AFG तीसरे टी20 मैच में रोहित शर्मा ने अपने टी20आई करियर का पांचवां शतक ठोका। आज तक कोई बल्लेबाज टी20आई में इतने शतक नहीं ठोक पाया।

Lionel Messi बने फीफा 2023 बेस्ट प्लेयर, तीसरी बार जीता बड़ा अवार्ड

बतौर कप्तान भारत के लिए टी20 में सबसे ज्यादा जीत

एमएस धोनी ने बतौर कप्तान भारत के लिए टी20 में 74 में से 42 मैच जीते थे। वहीं IND vs AFG तीसरा टी20 जीतकर अब रोहित ने उनकी बराबरी कर ली है। उन्होंने 54 टी20 मैच में भारत की कप्तानी करते हुए 42 मैच जीत लिए हैं। वह माही का रिकॉर्ड तोडऩे से बस एक कदम दूर हैं।

टी20 में भारत के लिए सबसे बड़ा इंडिविजुअल स्कोर

टी20 में टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा इंडिविजुअल स्कोर नाबाद 126 रन शुभमन गिल ने बनाए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर नाबाद 123 रन के साथ रुतुराज गायकवाड़ तो तीसरे नंबर पर नाबाद 122 रन के साथ विराट कोहली हैं। वहीं IND vs AFG मैच के बाद अब इस लिस्ट में नाबाद 121 रन के साथ रोहित शर्मा का नाम भी जुड़ गया है।

Ranji Trophy 2024: भुवनेश्वर कुमार की शानदार वापसी, बंगाल के खिलाफ झटके 5 विकेट

किसी भी विकेट के लिए भारत की सबसे बड़ी साझेदारी

रोहित शर्मा और रिंकू सिंह के बीच IND vs AFG इस मैच में पांचवें विकेट के लिए नाबाद 190 रन की साझेदारी हुई। यह भारत के लिए किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here