ICC के श्रीलंका क्रिकेट पर बैन का इफेक्ट, टी20 वर्ल्ड कप खेलने पर भी संकट

0
39
ICC suspended Sri Lanka Cricket’s membership, big blow even for world cricket, suspense over playing t20 wc

दुबई। ICC: इस वर्ल्ड कप में श्रीलंका क्रिकेट टीम ने काफी खराब प्रदर्शन किया है। श्रीलंका की क्रिकेट टीम ने लीग स्टेज के 9 मैचों में से सिर्फ 2 में जीत, और 7 मैचों में हार का सामना किया है। इस वर्ल्ड कप में उनका सफर खत्म हो गया, लेकिन उनके लिए इससे भी बुरी खबर यह है कि आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट की सदस्यता पर ही बैन लगा दिया है। आईसीसी ने श्रीलंका सरकार द्वारा श्रीलंका क्रिकेट के संचालन में दखल देने की वजह से उनकी सदस्यता को निलंबित कर दिया है। ऐसे में सवाल उठता है कि आईसीसी द्वारा लगाए गए इस बैन का श्रीलंका क्रिकेट के वर्ल्ड कप क्या असर पड़ेगा?

World Cup 2023: साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 5 विकेट से पीटा, वैन डेर डुसेन ने जड़ा अर्धशतक

वर्ल्ड कप 2023 में मैच बचा होता तो श्रीलंका नहीं खेल पाती

श्रीलंका क्रिकेट टीम के लिए वर्ल्ड कप अभियान खत्म हो चुका है, क्योंकि वो सिर्फ 2 जीत और 4 अंकों के साथ अंक तालिका में नौवें स्थान पर है। लेकिन, अगर टीम का इस वर्ल्ड कप में कोई मैच बचा होता तो वो उस मैच को नहीं खेल पाती। मान लीजिए, अगर श्रीलंका की टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाती, और ICC उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर देती तो श्रीलंका की टीम सेमीफाइनल मैच भी नहीं खेल पाती। हालांकि, श्रीलंका की टीम ने इस वर्ल्ड कप में अपने सभी लीग मैच खेल लिए हैं, और उन्हें वर्ल्ड कप के अगले चरण में जाना भी नहीं है। इसलिए आईसीसी द्वारा लगाए गए बैन का श्रीलंका के इस वनडे वर्ल्ड कप अभियान पर तो असर नहीं पड़ा है।

World Cup 2023: टाइम आउट प्रकरण में शाकिब से खफा है डोनाल्ड, वर्ल्ड कप के बाद छोड़ेंगे बांग्लादेश टीम का साथ

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में क्या होगा?

श्रीलंका के लिए मौजूदा वनडे वर्ल्ड कप तो खत्म हो गया है, लेकिन एक साल के भीतर ही उन्हें आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेलना है। इसकी मेजबानी वेस्टइंडीज और अमेरिका संयुक्त रूप से करने वाले है। ऐसे में अगर ICC अगले वर्ल्ड कप तक श्रीलंका क्रिकेट की सदस्यता को फिर से बहाल नहीं करती है, तो उनकी टीम अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाएगी। अगर ऐसा हुआ, तो यह श्रीलंका क्रिकेट के लिए बेहद शर्मनाक बात होगी।

Champions Trophy 2025: भारत सहित 6 टीमें क्वालीफाई, आखिरी दो स्पॉट के लिए तीन टीमें रेस में

विश्व क्रिकेट के लिए भी तगड़ा झटका

श्रीलंका ने विश्व क्रिकेट को कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने, सनथ जयसूर्या, मुथैया मुरलीधरन जैसे कई दिग्गज खिलाड़ी दिए है। यह वनडे वर्ल्ड कप 1996 की चैंपियन है, और वनडे वर्ल्ड कप 2007 और 2011 में फाइनल तक का सफर तय किया था। इसके अलावा श्रीलंका की टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2014 भी जीता था। लिहाजा, यह एक चैंपियन टीम रही है, लेकिन ICC के फैसले के बाद अब हालात को देखते हुए लग रहा है कि उनकी टीम आने वाले वर्ल्ड कप में हिस्सा भी नहीं ले पाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here