ICC ODI Rankings: जोश हेजलवूड की बादशाहत खत्म, विश्व के नंबर-1 गेंदबाज बने मोहम्मद सिराज

0
200
ICC ODI Rankings: Josh Hazlewood's reign ends, Mohammed Siraj becomes world number-1 bowler

नई दिल्ली। आइसीसी की ताजा ICC ODI Rankings में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को पहला स्थान प्राप्त हुआ है। उन्होंने 8 स्थान की छलांग लगाकर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज जोश हेजलवुड को पछाड़कर नंबर-1 की कुरसी अपने नाम कर ली है। मिया के नाम से प्रसिद्ध हुए सिराज को इस सूची में 694 अंक प्राप्त हुए हैं। सिराज को पहली बार इस साल जनवरी में विश्व नंबर-1 का स्थान प्राप्ता हुआ था। लेकिन, मार्च में जोश हेज़लवुड ने उनकी इस कुरसी पर कब्जा कर लिया था। आज लगभग 7 महीने बाद सिराज ने दोबारा विश्व नंबर-1 की अपनी कुरसी हेजलवुड से छीन ली हैं।

ISSF Shooting World Cup: एक स्वर्ण और एक रजत पदक के साथ भारतीय अभियान समाप्त

ICC ODI Rankings की बल्लेबाजों की सूची में टॉप-10 बल्लेबाजों में टॉप पर पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम(857 अंक), दूसरे पर भारत के उभरते हुए सितारे शुभमन गिल(814 अंक) और तीसरे पायदान पर साउथ अफ्रीका के रासी वैन डेर डुसेन(743 अंकों) के साथ में अब-भी बने हुए हैं। चौथे पायदान पर मौजूद ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर 720 अंकों के साथ अब छठें पायदान पर आ गए हैं। उन्हें पाकिस्तानी ओपनर इमाम-उल-हक(728 अंक) आयरलैंड के हैरी टेक्टर(726 अंक) ने पछाड़कर नंबर-4 और नंबर-5 का स्थान हासिल कर लिया है।

ICC Rankings में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा, स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर ने लगाई छलांग

ICC ODI Rankings की इस नई सूची में विश्व के सबसे प्रसिद्ध क्रिकेटर विराट कोहली अब 708 अंकों के साथ में 7वें पायदान पर आ गए हैं। उन्होंने 1 स्थान की छलांग लगाकर साउथ अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन(698 अंक) को पछाड़ा हैं। क्लासेन ने हालही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे वनडे में एकदिवसीय क्रिकेट की सबसे यादागार पारी खेली थी। सेंचुरियन में खेली गई इस पारी में उन्होंने 83 गेंदों में रिकॉर्ड 209.64 की स्ट्राइक रेट से 174 रन बनाए थे। उनकी तुलना में किसी-भी अन्य बल्लेबाज ने एकदिवसीय पारी में इस स्ट्राइक-रेट से रन नहीं बनाए हैं। वहीं, 10वें स्थान पर भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा 696 अंकों के साथ अब-भी बने हुए हैं।

Asian Games 2023: 20 ओवर के मैच में मंगोलिया 15 रनों पर ऑलआउट, इंडोनेशिया ने 172 रनों से हराया

सिराज ने एशिया कप में बनाया था रिकॉर्ड

एशिया कप 2023 में कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडिय में खेले गए फाइनल मैच में सिराज ने मेजबान श्रीलंका को घुटनों पर ला दिया था। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 21 रन देकर 6 विकेट झटके थे। सिराज ने उस मैच में एकदिवसीय क्रिकेट में अब तक के सबसे तेज पांच विकेट लिए थे। उनके इस घातक प्रदर्शन से श्रीलंका की टीम मात्र 50 रन पर ही ऑलआउट हो गई और भारत ने मेजबान को 10 विकेट से हराकर आठवीं बार एशिया कप का खिताब जीता। सिराज ने टूर्नामेंट में 12.2 की औसत से कुल 10 विकेट लिए थेे। उनके इस शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हे ICC ODI Rankings में पहला स्थान प्राप्त हुआ है।

Asian Games 2023: भारतीय फूटबॉल टीम की शर्मनाक हार, चीन ने 5-1 से दी करारी शिकस्त

टॉप-10 में हुए कई बदलाव

ICC ODI Rankings की गेंदबाजी सुची में टॉप-10 के अंदर कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज गेंदबाज जोश हेजलवुड 678 अंक तथा न्यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट 667 अंकों के साथ 1-1 स्थान नीचे खींसकर क्रमशः दूसरे और तीसरे पायदान पर आ गए हैं। वहीं, अफगानी स्पिन जोड़ी मुजीब उर रहमान(657 अंक) और राशिद खान(655 अंक) अब-भी अपने-अपने स्थान नंबर 4 और नंबर 5 पर बने हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया के यॉर्कर किंग मिशेल स्टार्क को इस सूची में सबसे ज्यादा 3 स्थान का नुकसान हुआ है।

ICC ने T-10 लीग की टीम के 8 खिलाड़ियों, अधिकारियों और टीम मालिकों पर लगाए भ्रष्टाचार के आरोप

वे अब 652 अंकों के साथ नंबर-3 से छठें पायदान पर आ गए हैं। इसके अलावा न्यूजीलैंड के बांए हाथ के सीमर मेट हेनरी 645 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जम्पा(642 अंक) को पछाड़कर 1 स्थान ऊपर 7वें पायदान पर आ गए हैं। वहीं, एशिया कप 2023 के मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे कुलदीप यादव को भी ICC ODI Rankings में भारी नुकसान हुआ है। वे 638 अंकों के साथ छठें स्थान से तीन स्थान नीच गिरकर अब 9वें पायदान पर आ गए हैं। 10वें पायदान पर अब-भी पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी 632 अंकों के साथ बने हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here