ICC ODI Ranking: वर्ल्ड कप से पहले टॉप पर होगा भारत! ऑस्ट्रेलिया-पाक हो सकते हैं बेदखल

0
133
ICC ODI Ranking Team India may be on top Seed before Cricket World Cup 2023, Australia-Pakistan may replace

नई दिल्ली। ICC ODI Ranking: टीम इंडिया Asia Cup 2023 के फाइनल में क्या पहुंची, दुनिया की कई टीमों की बादशाहत खतरे में आ गई है। पाकिस्तान और श्रीलंका को दो लगातार मैचों में शिकस्त देकर टीम इंडिया ने धमाका किया। ऐसे में अब भारत के पास वनडे विश्व कप से पहले आईसीसी रैंकिंग (ICC ODI Ranking) में एक बार फिर शीर्ष स्थान पर पहुंचने का सुनहरी मौका है। हालांकि भारत के अलावा पाकिस्तान की टीम भी वनडे की नंबर वन टीम बन सकती है, लेकिन भारत से मिली बड़ी हार ने पाकिस्तान के भी समीकरण खराब कर दिए हैं। फिलहाल ऑस्ट्रेलियाई टीम वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर है और अच्छा प्रदर्शन करने पर ऑस्ट्रेलिया अपनी बादशाहत बरकरार रख सकता है।

वनडे विश्व कप से पहले आईसीसी रैंकिंग जारी होनी है। वर्तमान में रैंकिंग में शीर्ष तीन स्थानों पर ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और भारत हैं। ऐसे में आईए अब इन टीमों के लिए नंबर वन बनने के समीकरणों पर नजर डालते हैं-

SA vs AUS: अफ्रीकी ‘स्पिन मैजिक’ में फंसे कंगारू, मिली 111 रनों की करारी हार

ऑस्ट्रेलिया के समीकरण भारत-दक्षिण अफ्रीका ने बिगाड़े

ऑस्ट्रेलियाई टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे मैच में हार का सामना करना पड़ा। इससे टीम के ICC ODI Ranking अंकों पर असर पड़ा है और वनडे रैंकिंग की रेस रोमांचक हो गई है। शीर्ष तीन टीमों को वनडे विश्व कप से पहले भरपूर मैच खेलने हैं। ऐसे में आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में उलटफेर होना तय है। पांच अक्तूबर को वनडे विश्व कप शुरू हो रहा है। ऑस्ट्रेलिया को अब वर्ल्ड कप से पहले भारत से वनडे सीरीज खेलनी है। भारत के घरेलू मैदान पर टीम इंडिया से पार पाना आसान नहीं है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के सामने वनडे रैंकिंग में अपनी बादशाहत को बचाना खासा मुश्किल है।

Asia Cup 2023 के फाइनल में पहुंचा भारत, श्रीलंका को 41 रनों से हराया

ऑस्ट्रेलिया की वर्तमान स्थिति

रैंकिंगः 1 (अंक पाकिस्तान के बराबर)

रेटिंगः 118

आगामी वनडे शेड्यूलः दक्षिण अफ्रीका (15 सितंबर, 17 सितंबर), भारत (22 सितंबर, 24 सितंबर, 27 सितंबर)

ऑस्ट्रेलिया विश्व कप की शुरुआत में नंबर वन टीम बनी रहने की प्रबल दावेदार है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे में भले ही यह टीम हार गई हो, लेकिन सीरीज के बाकी दो मैच जीतकर ऑस्ट्रेलियाई टीम सीरीज अपने नाम कर सकती है। इसके बाद भारत के खिलाफ सीरीज जीतकर ऑस्ट्रेलिया अपनी बादशाहत बरकरार रख सकती है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के हारने से भारत और पाकिस्तान को फायदा मिलेगा। हालांकि, विश्व कप से पहले वनडे की नंबर एक टीम का फैसला करने में सबसे अहम योगदान भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैच की सीरीज का होगा।

PAK W vs SA W: यहां भी हुई पाक टीम की फजीहत, दक्षिण अफ्रीका ने 6 विकेट से हराया; कब्जाई सीरीज

क्या कहते हैं पाकिस्तान के आंकड़े

रैंकिंगः 2 (अंक ऑस्ट्रेलिया के बराबर)

रेटिंगः 118

आगामी शेड्यूलः श्रीलंका (14 सितंबर), संभावित एशिया कप फाइनल (17 सितंबर)

पाकिस्तान की टीम एशिया कप में अपना अगला मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी। इस मैच में जीत हासिल कर यह टीम एशिया कप के फाइनल में जगह बना लेगी और यहां भारत के खिलाफ जीत हासिल कर यह टीम वनडे रैंकिंग (ICC ODI Ranking) में शीर्ष स्थान हासिल कर सकती है। इन दो मुकाबलों के अलावा पाकिस्तान को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप के अभ्यास मैच खेलने हैं, लेकिन इन मुकाबलों का आईसीसी रैंकिंग पर कोई असर नहीं होगा। पाकिस्तान को इसका फायदा भी हो सकता है। अगर यह टीम एशिया कप जीत जाती है और भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को करीबी अंतर से हराती है तो पाकिस्तान विश्व कप से पहले वनडे की शीर्ष टीम होगी।

Asia Cup 2023: भारत की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत, 228 रनों से दी शिकस्त

भारत के पास टॉप पर पहुंचने का सुनहरी मौका

रैंकिंगः 3

रेटिंगः 116

आगामी वनडे शेड्यूलः बांग्लादेश (15 सितंबर), एशिया कप फाइनल (17 सितंबर), ऑस्ट्रेलिया (22 सितंबर, 24 सितंबर, 27 सितंबर)

ICC ODI Ranking के मौजूदा चक्र में भारत सबसे ज्यादा मैच खेलने वाली टीमों में से एक हैं। भारत से ज्यादा मैच सिर्फ नेपाल और यूएई ने ही खेले हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया ने एशिया कप में शानदार प्रदर्शन किया है और अब तक कोई मैच नहीं हारी है। अब भारत को सुपर चार में अगला मैच बांग्लादेश से खेलना है। इसके बाद यह टीम पाकिस्तान या श्रीलंका को साथ एशिया कप का फाइनल खेलेगी। इसी महीने ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ भारत को तीन मैच की सीरीज भी खेलनी है। अपने अगले पांच मैच जीतकर भारतीय टीम वनडे विश्व कप से पहले दुनिया की शीर्ष वनडे टीम बन सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here