ICC ODI Rankings में भारत का धमाका, शुभमन की बल्ले-बल्ले, टॉप-10 में ये 3 खिलाड़ी शामिल

0
9621
Shubman Gill jumps to Second spot In ICC ODI Rankings, Virat Kohli And Rohit Sharma In Top 10

नई दिल्ली। ICC ODI Rankings: एशिया कप में शानदार प्रदर्शन कर रहे भारतीय खिलाड़ियों को आईसीसी रैंकिंग में जबर्दस्त फायदा मिला है। आईसीसी की ताजा रैंकिंग मे टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने बड़ी छलांग लगाई है। एशिया कप में दो अर्धशतक के दम पर 154 रन बना चुके शुभमन गिल करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग में पहुंच गए हैं। गिल ताजा सूची में दूसरे स्थान पर काबिज हैं और वह आने वाले समय में वनडे में बल्लेबाजों की ICC ODI Rankings में शीर्ष पर आ सकते हैं।

बाबर आजम टॉप सीड पर काबिज

शीर्ष पर मौजूद बाबार आजम के पास 863 अंक हैं, जबकि गिल उनसे 103 अंक पीछे 759 रेटिंग अंक हासिल कर चुके हैं। गिल के अलावा दो और बल्लेबाजों ने ICC ODI Rankings के टॉप-10 में जगह बनाई है। विराट कोहली और रोहित शर्मा ने रैंकिंग में दो-दो स्थान की छलांग लगाई है और शीर्ष 10 में अपना स्थान तय किया। इस सूची में विराट कोहली आठवें और रोहित नौवें स्थान पर हैं। लंबे अंतराल के बाद भारत के तीन बल्लेबाज आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे हैं। इससे पहले जनवरी 2019 में भारत के शिखर धवन, रोहित शर्मा और विराट कोहली शीर्ष 10 में थे। शीर्ष 10 बल्लेबाजों में फिलहाल पाकिस्तान के भी तीन खिलाड़ी हैं, इमाम-उल-हक एक स्थान गिरकर पांचवें स्थान पर हैं और फखर जमान तीन स्थान नीचे गिरकर 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ICC ODI Ranking: वर्ल्ड कप से पहले टॉप पर होगा भारत! ऑस्ट्रेलिया-पाक हो सकते हैं बेदखल

टी20 में न्यूजीलैंड के ग्लेन फिलिप्स बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीन पायदान ऊपर 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि टिम सीफर्ट 32 स्थान ऊपर 21वें स्थान पर और मार्क चौपमैन छह स्थान ऊपर 23वें स्थान पर आ गए हैं। गेंदबाजों में मिचेल सैंटनर चार पायदान ऊपर 15वें और ईश सोढ़ी चार पायदान ऊपर 16वें स्थान पर आ चुके हैं। इंग्लैंड के अनुभवी जॉनी बेयरस्टो बल्लेबाजों की सूची में 31 पायदान के सुधार के साथ 30वें स्थान पर हैं।

गेंदबाजों में कुलदीप की रैंकिंग सुधरी

भारत के अनुभवी स्पिनर कुलदीप यादव को भी वनडे रैंकिंग (ICC ODI Rankings) में फायदा हुआ है। एशिया कप में उन्होंने नौ विकेट झटके हैं और पांच स्थान के फायदे के साथ सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑलराउंडर रैंकिंग में हार्दिक पंड्या चार पायदान के सुधार के साथ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हारिस रऊफ आठ पायदान ऊपर 21वें स्थान पर और नसीम शाह 11 पायदान ऊपर 51वें स्थान पर आ गए हैं।

SA vs AUS: अफ्रीकी ‘स्पिन मैजिक’ में फंसे कंगारू, मिली 111 रनों की करारी हार

जोश हेजलवुड सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज

अगर गेंदबाजी की ही बात की जाए तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के पहले मैच में तीन विकेट लेने के बाद ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने वनडे गेंदबाज रैंकिंग (ICC ODI Rankings) में शीर्ष पर अपनी बढ़त बना ली है। दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज 10 स्थान ऊपर 25वें स्थान पर और तबरेज शम्सी 15 स्थान ऊपर 29वें स्थान पर आ गए हैं। बल्लेबाजों में टेम्बा बावुमा 21 स्थान ऊपर चढ़कर 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी डेविड वार्नर एक स्थान ऊपर चढ़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए, जबकि ट्रैविस हेड इसी सूची में छह स्थान ऊपर चढ़कर 20वें स्थान पर आ गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here