England Cricket Board ने लिया बड़ा फैसला, महिला और पुरुष खिलाड़ियों की मैच फीस अब होगी बराबर

0
68
England Cricket Board (ECB) took a big decision, match fees of male and female players will now be equal latest sports news in hindi

नई दिल्ली। England Cricket Board ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक बड़ा कदम उठाया है। बोर्ड ने अपनी राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम को पुरुष टीम के समान वेतन देने की घोषणा की है। इसी के साथ अब इंग्लैंड भी भारत, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के साथ समान मैच फीस देने के लिस्ट में शामिल हो गया। इससे पहले ICC भी अपने टूर्नामेंटों में पुरुष और महिला टीमों के लिए समान पुरस्कार राशि देने की घोषणा कर चुका है। इंग्लैंड बोर्ड द्वारा बढ़ाई गई मैच फीस 31 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ इंग्लैंड के अगले अंतरराष्ट्रीय मैच से शुरु होगी।

Men’s Asian Hockey 5s World Cup Qualifier: भारत की धमाकेदार जीत, बांग्लादेश को 15-1 से रौंदा

एशेज के शानदार प्रदर्शन को देख लिया फैसला

हालही में खेली गई महिला एशेज सीरीज में इंग्लैंड के शानदार प्रदर्शन को देखेते हुए England Cricket Board ने यह बड़ा फैसला लिया है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली गई एशेज सीरीज में 1 टेस्ट, 3 टी-20 और 3 वन-डे मैचों की सीरीज खेली गई थी। जिसमें पहला और इकलौता टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। लेकिन, इंग्लैंड की टीम ने टी-20 और वन-डे सीरीज में शानदार वापसी कर एशेज सीरीज पर अपना कब्जा जमा लिया। इस सीरीज में दोनों टीमों द्वारा किये गए शानदार प्रदर्शन को देखने के लिए मैदानों में दर्शकों की भारी भीड़ देखी गई थी।

Asia Cup 2023: पहला मुकाबला PAK vs NPL, हार-जीत पर नहीं संदीप लामिछाने पर होंगी निगाहें

England Cricket Board द्वारा दी गई इस खबर पर इंग्लैंड की महिला टीम की कप्तान हीथर नाइट ने कहा, “यह वाकई अच्छी खबर है और इस कदम से क्रिकेट लड़कियों और युवा महिलाओं के लिए एक आकर्षक खेल बन जाएगा। यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि हम महिलाओं के खेल को आगे बढ़ाना जारी रखें और इंग्लैंड की महिलाओं और इंग्लैंड के पुरुषों के लिए समान मैच फीस देखना शानदार है। महिलाओं के खेल के लिए यात्रा की दिशा हमेशा सबसे महत्वपूर्ण बात रही है, एक टिकाऊ उत्पाद बनाना जिसे लोग देखना और खेलना चाहते हैं, और मुझे यकीन है कि यह क्रिकेट को लड़कियों और युवा महिलाओं के लिए एक आकर्षक खेल बना देगा जैसा कि हम जारी रखते हैं।”

एशिया कप के लीग स्टेज मैच नहीं खेलेंगे KL Rahul, कोच राहुल द्रविड ने की पुष्टि

इस फैसले पर England Cricket Board के सीईओ रिचर्ड गोल्ड ने कहा कि “यह विकास महिला क्रिकेट में इंग्लैंड के बढ़े हुए निवेश का परिणाम था। इस गर्मी की रोमांचक महिला एशेज श्रृंखला ने प्रदर्शित किया कि इस देश में रिकॉर्ड उपस्थिति और टीवी देखने के साथ महिला क्रिकेट कैसे तेजी से बढ़ रहा है। महिलाओं और लड़कियों के खेल को बढ़ाना हमारे लिए एक प्रमुख प्राथमिकता है, और हाल के वर्षों में हमने भविष्य के खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए घरेलू महिला संरचना के निर्माण और खिलाड़ियों के पुरस्कारों को बढ़ाने में निवेश में काफी वृद्धि की है।”

Asia Cup 2023 आज से, वर्ल्ड कप से पहले एशिया फतह करने की जंग; ऐसा है टीमों का हाल

उन्होंने कहा कि, “हम सभी चाहते हैं कि क्रिकेट महिला एथलीटों के लिए पसंदीदा टीम खेल बने, और हम जो निवेश कर रहे हैं और दुनिया भर में बढ़ते आकर्षक अवसरों के साथ हम देख रहे हैं कि क्रिकेटर यूके टीम खेलों में सबसे अधिक कमाई करने वाली महिला एथलीट बन गए हैं। हालाँकि, हम जानते हैं कि अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है क्योंकि हम अंततः पूरे खेल में समानता के लिए प्रयास करते हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here