ISSF Shooting World Cup : दिव्यांश-इलावेनिल और मनु भाकर-सौरभ की जोड़ी ने जीता गोल्ड

0
787

ISSF Shooting World Cup :  एक दिन में भारत ने जीते 2 गोल्ड

नई दिल्ली। दिल्ली में चल रहे ISSF Shooting World Cup के चौथे दिन भारत ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है। दिव्यांश सिंह और इलावेनिल वलारिवान की जोड़ी ने बेहतरीन निशानेबाजी का प्रदर्शन करते हुए फाइनल में हंगरी की टीम को 16-10 से हराया। यह दिव्यांश का इस टूर्नामेंट में दूसरा मेडल है। इससे पहले उन्होंने 10मी एयर राइफल मेन्स इवेंट में ब्रॉन्ज जीता था।

ISSF Shooting World Cup: गनेमत सेखों ने स्कीट में दिलाया पहला कांस्य पदक

Shooting World Cup के अन्य मुकाबले में मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने टीम इवेंट के 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इस जोड़ी ने ईरान के अपने प्रतिद्वंदियों को 16-12 के अंतर से हराया। वहीं यशस्विनी देसवाल और अभिषेक वर्मा की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक पर निशाना साधा। यशस्विनी और अभिषेक ने तुर्की के प्रतिद्वंदियों को मात दी।

ISSF Shooting World Cup: गनेमत सेखों ने स्कीट में दिलाया पहला कांस्य पदक

भारतीय जोड़ी ने बनाए 16 प्वॉइंट्स

दिव्यांश सिंह और इलावेनिल वलारिवान की जोड़ी ने गोल्ड मेडल के मुकाबले में 16 प्वॉइंट्स बनाए और हंगरी की विश्व में नंबर एक इस्तावान पेनी और इस्जतर डेनेस को पीछे छोड़ा। हंगरी की टीम 10 प्वॉइंट्स ही बना पाई। वहीं, 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड इवेंट में भारत के अभिषेक वर्मा और यशस्विनी देशवाल की जोड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। उन्होंने तुर्की को 17-13 से हराया। भारत ने अब तक टूर्नामेंट में 4 गोल्ड, 3 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज समेत कुल 11 मेडल जीते हैं। टीम इंडिया टूर्नामेंट में फिलहाल टॉप पर है।

रेसलिंग मैट पर आज वापसी कर रही हैं दंगल गर्ल Geeta Phogat

भारत का अच्छा प्रदर्शन 

भारत इससे पहले इस ISSF Shooting World Cup में पुरुषों और महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल टीम इंवेंट में गोल्ड मेडल जीत चुका है। रविवार को युवा भारतीय निशानेबाज गनीमत सेखों ने प्रतिस्पर्धा के तीसरे दिन महिलाओं की स्कीट में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर नया इतिहास रच दिया। शॉटगन रेंज में विश्व रैंकिंग में 82वें स्थान पर काबिज 20 साल की इस निशानेबाज ने 40 सटीक निशाने लगाए। फाइनल में जगह पक्की करने वाली एक अन्य भारतीय निशानेबाज कार्तिका सिंह शेखावत 32 निशाने के साथ चौथे स्थान पर रहीं।

वर्ल्ड कप में 53 देशों के 297 शूटर भाग ले रहे

19 मार्च से शुरू हुए ISSF Shooting World Cup इवेंट में 53 देशों के 297 शूटर भाग ले रहे हैं। इसमें भारत के 57 शूटर्स भी शामिल हैं। अमेरिका, कोरिया, UAE और पाकिस्तान सहित कई देशों के शूटर दिल्ली में बायो-बबल में हैं। वहीं, जापान, चीन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, मलेशिया और कुवैत के शूटर शामिल नहीं हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here