ICC World Test Championship के फाइनल में पहुंचा भारत

0
713
ICC World Test Championship: India qualify for final against New Zealand latest sports

World Test Championship में 18 जून को भारत की न्यूजीलैंड से होगी टक्कर

नई दिल्ली। ICC की ओर से पहली बार हो रहे World Test Championship के आयोजन में अब भारत और न्यूजीलैंड पहला फाइनल खेलेंगे। दोनों टीमों के बीच इसी साल 18 जून को लॉर्ड्स के मैदान में खिताबी टक्कर होगी।

श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को 43 रनों से हराया

भारत का जीत प्रतिशत हुआ 72.2

ICC की ओर से जारी World Test Championship की रैंकिंग में भारत का जीत प्रतिशत 72.2 हो गया है। भारत ने इस चैंपियनशिप के तहत 6 सीरीज में कुल 17 मैच खेले। इनमें से 12 मैचों में जीत हासिल की है। 4 मैच हारे और एक मैच डॉ् हुआ है। भारत के 520 पाइंट्स दर्ज हुए है। इस प्रकार इस चैंपियनशिप में अब भारत फाइनल में न्यूजीलैंड के साथ भिड़ेंगा। जबकि न्यूजीलैंड पहले ही फाइनल में पहुंच चुका है। उसका जीत प्रतिशत 70 है।

India vs England: एक पारी और 25 रनों से भारत की शानदार जीत, 3-1 से जीती सीरीज

ऐसे फाइनल में पहुंचा भारत 

गौरतलब है कि भारत से टेस्ट सीरीज हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया को दक्षिण अफ्रीका का टेस्ट दौरे पर जाना था और इंग्लैंड को भारत में टेस्ट सीरीज खेलनी थी। इस समय तक भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम फाइनल खेलने की दावेदार थी। लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना के देखते हुए दक्षिण अफ्रीका का दौरा रद्द कर दिया। इसके कारण न्यूजीलैंड की टीम अच्छी जीत प्रतिशत के साथ टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में क्वालीफाई कर गई।

Boxam International Tournament : मैरीकॉम को कांस्य, सिमरनजीत-जैसमीन फाइनल में

3-1 से सीरीज जीतकर फाइनल में पहुंचा भारत

इसके बाद दूसरी टीम का चयन भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज से होना था। इसमें तीनों टीमों के पास फाइनल खेलने का मौका था लेकिन हर मैच के साथ गणित बदलती गई और अंत में भारत ने 3-1 से सीरीज जीतकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

पहली बार World Test Championship का आयोजन 

ICC ने पहली बार टेस्ट क्रिकेट में World Test Championship के टूर्नामेंट की शुरुआत की। इसमें नौ टीमों को शामिल किया गया, जिसकी शुरुआत एक अगस्त 2019 से एशेज सीरीज के साथ हुई। चैंपियनशिप की शुरुआत में अंकों के आधार पर अंक तालिका थी लेकिन कोविड-19 के बाद इसे जीत प्रतिशत में बदल दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here