Jasprit Bumrah ने बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड

0
793
Jasprit Bumrah made this unique record latest sports news in hindi

Jasprit Bumrah ने 17 टेस्ट मैच विदेशों में खेलने के बाद किया भारत में डेब्यू 

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली चार टेस्टों की सीरीज का आगाज शुक्रवार को चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में पहले मुकाबले के साथ हो गया। पहले टेस्ट के पहले ही दिन भारतीय तेज गेंदबाज Jasprit Bumrah ने एक रिकॉर्ड तोड़ा। इसके तहत बुमराह ने 17 टेस्ट मैच विदेशों में खेलने के बाद 18वें टेस्ट मैच के रूप में भारतीय जमीन पर अपना पहल टेस्ट मैच खेलना शुरू किया है।

Jasprit Bumrah ने भारत के लिए विदेशी धरती पर सबसे अधिक टेस्ट मैच खेलने के बाद घरेलू जमीन पर पहला टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड बनाया है। यह रिकॉर्ड पहले पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के नाम था, जिन्होंने अपने डेब्यू के बाद से 12 टेस्ट विदेशी सरजमीं पर खेले थे। इसके बाद 13वें टेस्ट मैच में उनको भारत में खेलने का मौका मिला था। विशेष बात यह है कि जवागल श्रीनाथ इस मैच में मैच रेफरी भी है।

Australian Open 2021: फिर कोरोना का साया, तय समय पर होगा टूर्नामेंट

18वां मैच खेल रहे हैं बुमराह 

भारत और इंग्लैंड के बीच शुरू हुई टेस्ट सीरीज के तहत Jasprit Bumrah अपने करियर का 18 मैच खेल रहे हैं। यह उनका भारत में पहला टेस्ट मैच है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने जनवरी 2018 को न्यूजीलैंड में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू किया था। उनको डेब्यू किए 3 साल का समय हो गया है, लेकिन एक भी बार वे भारतीय सरजमीं पर टेस्ट मैच नहीं खेले हैं। ऐसा भी नहीं है कि भारत में इस दौरान टेस्ट क्रिकेट नहीं हुई है। बुमराह चोट के कारण भारत में नहीं खेल पाएं हैं। अब यही रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो गया है।

India vs England 1st Test Live: अश्विन-बुमराह ने दिए इंग्लैंड को दो झटके

सचिन तेंदुलकर चौथे स्थान पर

भारत के लिए विदेशी सरजमीं पर सबसे अधिक टेस्ट मैच खेलने के बाद पहला टेस्ट घरेलू जमीं पर खेलने का रिकॉर्ड अब Jasprit Bumrah के नाम हो गया है। इस कड़ी में 12 टेस्ट मैचों के साथ जवागल श्रीनाथ दूसरे, 11 टेस्ट मैचों के साथ आर पी सिंह तीसरे, 10 टेस्ट मैचों के साथ सचिन तेंदुलकर चौथे और इतने ही मैचों के साथ आशीष नेहरा पांचवें नम्बर पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here