IND vs AUS: Team India के पास 32 साल का रिकार्ड तोड़ने का मौका

0
741

नई दिल्ली। Team India ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को ब्रिसबेन के गाबा में चार मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेलने उतरेगी। यह मैच दोनों ही टीम के लिए बहुत ही अहम है। इस वक्त भारत और ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं। ऐसे में चौथे टेस्ट मैच में जिस टीम को जीत मिलेगी वह सीरीज जीतने में कामयाब होगी। Team India के पास यहां इतिहास बदलने का मौका होगा। क्योंकि कंगारू टीम यहां पिछले 32 साल से कोई भी टेस्ट मैच नहीं हारी है।

मौजूदा सीरीज के पहले मैच में Team India को कोहली की कप्तानी में 8 विकेट से शिकस्त मिली थी। कोहली के पैटरनिटी लीव पर जाने के बाद अजिंक्य रहाणे ने कप्तानी संभाली और अगला टेस्ट 8 विकेट से जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर कर दी। सिडनी में खेला गया तीसरा टेस्ट ड्रॉ रहा। ऐसे में टीम इंडिया के पास रहाणे की कप्तानी में सीरीज जीतकर इतिहास दोहराने का मौका है।

अंकिता रैना का Australian Open 2021 में खेलने का सपना टूटा

ब्रिसबेन में भारत-ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड

दोनों टीमों के बीच अब तक ब्रिसबेन में 6 टेस्ट खेला गया है। इसमें मेजबान का पलड़ा ही भारी रहा है। 6 में से 5 मैच में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की है जबकि एक मैच Team India ड्रॉ कराने में कामयाब हुई है। ऑस्ट्रेलिया और भारत पहली बार गाबा में 1947 में खेले थे जहां ऑस्ट्रेलिया ने पारी और 226 रन से जीत दर्ज की थी।

Syed Mushtaq Ali Trophy: केरल के लिए Mohammed Azharuddeen का तूफानी शतक

इसके बाद 1968 में दोनों टीमों का यहां सामना हुआ जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 39 रन से जीत हासिल की। तीसरी बार 1977 में इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया का सामना करने उतरी भारतीय टीम को 16 रन से हार मिली। साल 1991 में मेजबान टीम ने भारत पर 10 विकेट की बड़ी जीत हासिल की। 2003 में पहली बार Team India ने यहां मैच ड्रॉ किया लेकिन 2014 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 4 विकेट से हराकर वो कसर पूरी कर ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here