Paris Olympics Hockey: भारत-अर्जेंटीना मैच 1-1 से ड्रॉ, 59वें मिनट में टाली हार

0
716
Paris Olympics 2024, Hockey, India-Argentina match 1-1 draw, Hockey India

पेरिस। Paris Olympics: भारत और अर्जेंटीना के बीच पेरिस ओलंपिक हॉकी में पूल बी का मुकाबला 1-1 से बराबर रहा। भारत मैच के 58 मिनट तक 1-0 से पीछे था। लेकिन कप्तान हरमनप्रीत सिंह के 59वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर किए गए गोल की बदौलत निश्चित लग रही हार को टाला और अंकों का बंटवारा किया। ओलंपिक इतिहास में यह दूसरा मौका था जब भारत और अर्जेंटीना के बीच मुकाबला ड्रॉ रहा है। मैच के दौरान रोचक बात यह रही कि अर्जेंटीना को एक पेनल्टी स्ट्रोक मिला जो बेकार हो गया और भारत को दो बार पेनल्टी स्ट्रोक देने का फैसला हुआ लेकिन रिव्यू में उसे पेनल्टी कॉर्नर में तब्दील कर दिया गया।

मैच से पहले भारत को फेवरेट माना जा रहा था लेकिन मिडफील्ड में भारत बेहद कमजोर दिखाई दिया। यही कारण रहा कि गोल के मूव ही नहीं बन पाए। वहीं पेनल्टी कॉर्नर जो भारत की ताकत माने जाते हैं, उन पर भी गोल नहीं हो पाए। पूरे मैच में सिर्फ एक ही पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किया जा सका और उसी ने भारत की हार टाल दी। भारत अब अगला मुुकाबला कल आयरलैंड से खेलेगा।

Paris Olympics Shooting: मनु भाकर एक और पदक की दौड़ में, कल खेलेंगी ब्रॉन्ज मेडल मैच

पहले क्वार्टर गोल रहित, भारत ने बनाया दबाव

न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले मुकाबले के उलट भारत ने अर्जेंटीना के खिलाफ दूसरे मैच में बेहतर शुरूआत की। पहले क्वार्टर में भारतीय टीम ने अर्जेंटीना के खिलाफ जमकर हमले किए। इस दौरान क्वार्टर के 10वें मिनट में भारत को पहला पेनल्टी कॉर्नर भी मिला लेकिन ये बेकार चला गया। 12वें मिनट में अर्जेंटीना को पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन यह भी बेकार हो गया। आखिरी 5 मिनटों में भारत ने जबर्दस्त दबाव बनाया और ताबड़तोड़ हमले किए लेकिन गोल नहीं हो सका। पहला हाफ 0-0 पर समाप्त हुआ।

दूसरे क्वार्टर में अर्जेंटीना ने बनाई बढ़त

Paris Olympics की मेंस हॉकी के पूल बी के इस अहम मैच के दूसरे क्वार्टर में भी भारत ने तेज खेल दिखाया लेकिन असर उलटा हुआ। क्वार्टर के चौथे मिनट में भारत को एक के बाद एक 3 पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन सभी बेकार हो गए। भारतीय खिलाड़ी अर्जेंटीना के बेहतरीन डिफेंस को नहीं भेद पाए। लेकिन इसके बाद पलटवार किया अर्जेंटीना ने। मैच के 22वें मिनट में अर्जेंटीना के लुकास अर्जेंटीना ने फील्ड गोल दागकर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त पर ला दिया। अर्जेंटीना ने शानदार मूव बनाया और भारत के सर्किल में एंट्री। जहां लुकास के शॉट को भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने रोकने का प्रयास किया, लेकिन बॉल स्टिक के बाद गोल पोस्ट से टकराकर अंदर चली गई। लुकास ने भारतीय टीम के खिलाफ ओलिंपिक में दूसरा गोल दागा है। उन्होंने टोक्यो ओलिंपिक में भी एक गोल किया था।

तीसरे क्वार्टर में भी गोल नहीं

तीसरे क्वार्टर में भारत ने बराबरी की कोशिश की लेकिन गोल नहीं कर सके। इस क्वार्टर में अर्जेंटीना ने बेहतरीन मौके बनाए। दो पेनल्टी कॉर्नर और पेनल्टी स्ट्रोक भी मिले लेकिन गोल नहीं हो सका। लेकिन भारतीय खिलाड़ियों पर दबाव साफ दिखाई दे रहा था। भारत की सबसे बड़ी कमजोरी मिडफील्ड में दिखाई दे रही थी। हालंाकि अंतिम मिनटों में भारत ने भी अच्छे मूव बनाए लेकिन गोल फिर भी नहीं हो सका। ये हाफ गोल रहित रहा और अर्जेंटीना की 1-0 की बढ़त कायम रही।

Paris 2024 Olympics: मनु भाकर ने जीता ब्रॉन्ज, शूटिंग में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला

Paris Olympics में मेडल इवेंट के तीसरे दिन भारत का शेड्यूल

तीरंदाजी

पुरुष टीम क्वार्टर फाइनल: तरुणदीप राय, धीरज बोम्मादेवरा, प्रवीण जाधव – शाम 6:30 बजे

बैडमिंटन

– पुरुष युगल (ग्रुप चरण): सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी बनाम मार्क लैम्सफस और मार्विन सीडेल (जर्मनी) – दोपहर 12 बजे
– महिला युगल (ग्रुप चरण): अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रास्टो बनाम नामी मात्सुयामा और चिहारू शिदा (जापान) – दोपहर 12:50 बजे
– पुरुष एकल (ग्रुप चरण): लक्ष्य सेन बनाम जूलियन कैरेगी (बेल्जियम) – शाम 5:30 बजे

Paris 2024 Olympics: रोइंग में बलराज पवार ने रचा इतिहास, शूटिंग में रमिता का धमाका

निशानेबाजी

– 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम क्वालीफिकेशन: मनु भाकर और सरबजोत सिंह, रिदम सांगवान और अर्जुन सिंह चीमा – दोपहर 12:45 बजे
– पुरुष ट्रैप क्वालिफिकेशन: पृथ्वीराज तोंडईमान- दोपहर 1:00 बजे
– 10 मीटर एयर राइफल महिला फाइनल: रमिता जिंदल – दोपहर 1:00 बजे
– 10 मीटर एयर राइफल पुरुष फाइनल: अर्जुन बबूता – दोपहर 3:30 बजे

हॉकी

– पुरुष पूल बी मैच: भारत बनाम अर्जेन्टीना- शाम 4:15 बजे

टेबल टेनिस

– महिला एकल (राउंड ऑफ 32): श्रीजा अकुला बनाम जियान जेंग (सिंगापुर)- रात 11:30 बजे

Paris 2024 Olympics: सिर्फ 29 मिनट में जीती सिंधू, तीसरे ओलंपिक पदक की मजबूत दावेदारी

Paris Olympics Day 3: टाइम के हिसाब से शेड्यूल इस प्रकार है…

दोपहर 12 बजे – पुरुष युगल (ग्रुप चरण): सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी बनाम मार्क लैम्सफस और मार्विन सीडेल (जर्मनी)
दोपहर 12:45 बजे – 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम क्वालीफिकेशन: मनु भाकर और सरबजोत सिंह, रिदम सांगवान और अर्जुन सिंह चीमा
दोपहर 12:50 बजे – महिला युगल (ग्रुप चरण): अश्विनी पोनप्पा-तनीषा क्रास्टो vs मात्सुयामा-चिहारू शिदा (जापान)
दोपहर 1:00 बजे – पुरुष ट्रैप क्वालिफिकेशन: पृथ्वीराज तोंडईमान
दोपहर 1:00 बजे – 10 मीटर एयर राइफल महिला फाइनल: रमिता जिंदल
दोपहर 3:30 बजे – 10 मीटर एयर राइफल पुरुष फाइनल: अर्जुन बबूता
शाम 4:15 बजे – पुरुष पूल बी मैच: भारत बनाम अर्जेन्टीना
शाम 5:30 बजे – पुरुष एकल (ग्रुप चरण): लक्ष्य सेन बनाम जूलियन कैरेगी (बेल्जियम)
शाम 6:30 बजे – पुरुष टीम क्वार्टर फाइनल: तरुणदीप राय, धीरज बोम्मादेवरा, प्रवीण जाधव
रात 11:30 बजे – महिला एकल (राउंड ऑफ 32): श्रीजा अकुला बनाम जियान जेंग (सिंगापुर)