IND vs PAK: भारत की पाकिस्तान पर बड़ी जीत में ये खिलाड़ी बने मैच विनर

0
175
Women's Asia Cup, IND vs PAK, India beat Pakistan, match winners, deepti sharma, Smriti Mandhana

दांबुला। IND vs PAK : भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने विमेंस एशिया कप (Women’s Asia Cup) के पहले ही मुकाबले में पाकिस्तान पर शानदार जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने इस हाईप्रोफाइल मुकाबले में अपने सबसे बड़े राइवल पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया। भारतीय गेंदबाजों ने पहले दीप्ति शर्मा की अगुवाई में पाकिस्तान की पूरी टीम को 19.2 ओवर्स में महज 108 रनों पर ही समेट दिया। बाद में 109 रन का टारगेट 14.1 ओवर में 3 विकेट खोकर हांसिल कर लिया। दांबुला में मिली इस जीत के साथ ही भारतीय महिला टीम ने 2022 में मिली पिछली हार का बदला भी ले लिया है। तब Team India 13 रन से मैच हार गई थी। आइए जानते हैं भारत की इस जबर्दस्त जीत के प्रमुख किरदारों के बारे में-

दीप्ति शर्मा- रेणुका सिंह

इस IND vs PAK मुकाबले में भारत की सबसे बड़ी मैच विनर गेंदबाज दीप्ति शर्मा रहीं। उन्होंने अपने कोटे के 4 ओवर में महज 20 रन देकर तीन विकेट लिए। इतना ही नहीं, 18वें ओवर में एक रनआउट भी किया। इस ओवर में 3 विकेट आए थे। उन्होंने कप्तान निदा दार, तुबा हुसैन और नशरा सिंधू को पवेलियन भेजा। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इससे पहले रेणुका ने अपने आखिरी ओवर में लगातार 2 बॉल पर 2 विकेट लिए। उन्होंने सिदरा अमीन और सादिया इकबाल को आउट करके पाकिस्तान के मिडिल ऑर्डर की कमर तोड़ दी।

स्मृति मंधाना-शेफाली वर्मा

बल्लेबाजी में एक बार फिर भारत की ओपनिंग जोड़ी ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया। स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा, दोनों ने मिलकर टीम को पहले विकेट के लिए 57 गेंदों पर 85 रनों की साझेदारी दी। मंधाना भारतीय टीम की टॉप स्कोरर रहीं। उन्होंने 31 बॉल पर 45 रनों की पारी खेली। मंधाना ने 9 चौके के सहारे 145.16 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। जबकि शेफाली ने इस मैच में 29 बॉल पर 40 रनों की पारी खेली। उन्होंने 6 चौके और एक छक्का लगाया।

राजनीति की भेंट चढ़ी Hardik Pandya की कप्तानी, टी20 में सूर्या को कमान

ये रहे पाकिस्तान की हार के कारण

– इस मुकाबले में पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने बेहद गैरजिम्मेदाराना बल्लेबाजी की। टीम की 7 बल्लेबाज डबल डिजिट तक नहीं पहुंच सकीं। शेष 4 बल्लेबाज 25 रन से ज्यादा का स्कोर नहीं कर सकीं। ऐसे में पूरी टीम 108 रन पर ऑलआउट हो गई।

– 108 रन का छोटा सा स्कोर डिफेंड कर रही पाकिस्तानी टीम को शुरूआती ओवर्स में ही विकेट की दरकार थी। लेकिन गेंदबाजों को इसमें सफलता नहीं मिली। स्मृति और शेफाली ने पावरप्ले में पाकिस्तान के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। दोनों ने पहले विकेट के लिए ताबड़तोड़ 85 रन की साझेदारी कर IND vs PAK मैच भारत के पक्ष में एकतरफा कर दिया।

Team India: मोहम्मद शमी चोट से उबरे, नेट प्रैक्टिस भी शुरू, इस सीरीज से कर सकते हैं वापसी

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत – हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, दयानंद हेमलता, जेमिमा रौड्रिग्स, रिचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, दीप्ति शर्मा, रेणुका सिंह, राधा यादव और श्रेयांका पाटिल।

पाकिस्तान – निदा दार (कप्तान), सिदरा अमीन, गुल फिरोजा, मुनीबा अली (विकेटकीपर), आलिया रियाज, ईरम जावेद, फातिमा सना, तुबा हुसैन, सादिया इकबाल, नशरा सिंधू और सैयदा अरूब शाह।