The Hundred: क्रिकेट का सांसें थमा देने वाला रोमांच, जीत की दहलीज तक पहुंचकर मिली हार

0
298
The Hundred Sam Curran clinches thriller for oval Invincibles, Last ball no-ball drama

लंदन। The Hundred: क्रिकेट में आखिरी ओवर या फिर आखिरी गेंद का रोमांच खूब देखने को मिलता है। लेकिन, जिस आखिरी गेंद के रोमांच की बात हो रही है ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है। दरअसल, हुआ यह कि आखिरी गेंद पर टीम को जीतने के एक नहीं दो मौके मिले, फिर भी वो हार गई। क्रिकेट के जिस रोमांच की हम बात कर रहे हैं वो देखने को मिला इंग्लैंड में चल रहे 100 गेंदों वाले टूर्नामेंट ‘द हण्ड्रेड’ के मैच में। 15 अगस्त को ‘द हण्ड्रेड’ टूर्नामेंट के मेंस कैटेगरी में ओवल इन्विंसिबल का मुकाबला लंदन स्प्रिट से था। इस मैच में ओवल इन्विंसिबल ने पहले बैटिंग की और 100 गेंदों में 4 विकेट पर 189 रन बनाए थे।

Asian Games 2023: विनेश फोगाट एशियन गेम्स से बाहर, चैंपियन रेसलर अंतिम पंघाल को मिला मौका

मैच की आखिरी तीन गेंदों पर रोमांच का चरम

The Hundred के इस मैच में जवाब में लंदन स्प्रिट की टीम 190 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच को आखिर तक ले गई। ओवल इन्विंसिबल और लंदन स्प्रिट के मैच में रोमांच आखिर की 3 गेंदों से शुरू हो गया। इन 3 गेंदों पर लंदन स्प्रिट को जीत के लिए 14 रन बनाने रह गए थे। ये रोमांच और बढ़ गया जब लंदन स्प्रिट के बल्लेबाज मैट क्रिचले छक्का जडक़र स्कोर को 2 गेंदों पर 8 रन का बना दिया। मैच किसी भी करवट जा सकता था। ओवल इन्विंसिबल का सारा दारोमदार गेंदबाजी कर रहे सैम करन के कंधों पर था। जबकि लंदन स्प्रिट का मैट क्रिचले पर।

IND vs IRE: रिंकू सिंह का दिखेगा जलवा, शिवम दुबे की वापसी पर निगाहें

2 गेंदों पर 8 रन की दरकार से आखिरी गेंद तक खिंचा मुकाबला

क्रिचले ने सैम करन की अगली गेंद पर भी छक्का लगाकर स्कोर को 1 गेंद पर 2 रन का बनाने की पूरी कोशिश की। इस कोशिश में वो कामयाब होते भी दिखे। लेकिन, व्हिटले की सुपरमैन वाली फील्डिंग के चलते ऐसा नहीं हो सका। इस गेंद पर मैट क्रिचले और लंदन स्प्रिट को सिर्फ 2 रन ही मिले। मतलब अब थी The Hundred के इस मैच में आखिरी गेंद पर 6 रन बनाने की दरकार। एक छक्का अब ओवल इन्विंसिबल का खेल खत्म कर सकता था।

Wanindu Hasaranga ने टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा; तीन सालों में सिर्फ 4 मैच खेले, बोर्ड ने दी मंजूरी

आखिरी बॉल हुई नो बॉल

सैम करन ने आखिरी गेंद फेंकी, स्ट्राइक पर खड़े मैट क्रिचले ने उस पर बड़ा शॉट लगाने की पूरी कोशिश की पर वो नाकाम रहे। 6 रन की जगह 3 रन ही ले सके। लगा ओवल इन्विंसिबल ने The Hundred का यह मुकाबला जीत लिया। लंदन स्प्रिट की टीम हार गई। लेकिन, ये एहसास बस कुछ पल के लिए था। क्योंकि, अगले कुछ सेकंड में ये पता चला कि सैम करन की फेंकी आखिरी गेंद नो बॉल थी।

IND vs IRE: आउट ऑफ फॉर्म संजू सैमसन या मैच फिनिशर जितेश शर्मा, दोनों विकेट कीपर; किस पर लगेगा दांव!

मौके का फायदा नहीं उठा सकी लंदन स्प्रिट

अब लाइन क्रॉस करने की सजा क्या होती है, ये तो बताने की जरूरत नहीं। लेकिन, इस केस में सजा नहीं उसके बाद भी मजा था। सैम करन को फिर से आखिरी गेंद डालनी पड़ी, जिस पर लंदन स्प्रिट को केवल 3 रन की जरूरत थी। मतलब जहां छक्का चाहिए था, वहां अब चौके से काम चल सकता था। लेकिन, सैम करन ने ऐसा सटीक यॉर्कर डाला कि स्ट्राइक पर खड़े मार्क वुड को उसकी भनक तक नहीं लगी और उनकी गिल्लियां बिखर गई। The Hundred के इस मैच में सैम की नो बॉल ने लंदन स्प्रिट को जीतने के दो मौके जरूर दिए पर वो फिर भी उसका फायदा उठाने में नाकाम रहे और मुकाबला 2 रन से हार गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here