Wimbledon 2023: डिफेंडिंग चैम्पियन जोकोविच नहीं, अल्काराज को विंबलडन में शीर्ष वरीयता

0
60

लंदन। Wimbledon 2023 में इस बार 23 बार के ग्रैंड स्लैम और गत विजेता विजेता सर्बिया के नोवाक जोकोविच नहीं बल्कि स्पेन के 20 वर्षीय कार्लोस अल्काराज शीर्ष वरीय होंगे। जोकोविच को दूसरी वरीयता प्रदान की गई है। विंबलडन के आयोजक ऑल इंग्लैंड क्लब ने इस बार पेशेवर टेनिस संघ (एटीपी) महिला टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए) की रैंकिंग को वरीयता दी है, जिसके अनुसार विश्व नंबर एक अल्काराज और महिलाओं में चार बार की ग्रैंड स्लैम विजेता 22 वर्षीय पोलैंड की इगा स्वियातेक को शीर्ष वरीयता प्रदान की गई है।

BCCI: अजीत आगरकर करेंगे वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का चयन, चीफ सलेक्टर की रेस में सबसे आगे

सोमवार को विश्व नंबर एक बने हैं अल्काराज

11 जून को पेरिस में फ्रेंच ओपन के रूप में रिकॉर्ड 23वां ग्रैंड स्लैम जीतने वाले जोकोविच उसके बाद से कोई टूर्नामेंट नहीं खेले हैं। जबकि अल्काराज हाल ही में क्वींस क्लब टूर्नामेंट जीतकर विश्व नंबर एक बन बैठे। उन्होंने Wimbledon 2023 वरियता में भी नंबर एक की गद्दी से जोकोविच को उतार दिया। जोकोविच नंबर दो स्थान पर खिसक गए। विंबलडन में पिछली बार रूसी और बेलारूसी खिलाडिय़ों को प्रतिबंधित करने के चलते एटीपी और डब्ल्यूटीए ने रैंकिंग अंक नहीं दिए थे, जिसका गत विजेता जोकोविच को फायदा नहीं मिल पाया था। जोकोविच पिछले चार बार से विंबलडन जीतते आ रहे हैं। वह यह खिताब सात बार जीत चुके हैं।

Duleep Trophy: आईपीएल के शेर यहां हुए ढेर, पहली पारी में नाकाम साबित हुए रिंकू सिंह

मेदवेदेव, सबालेंका इस बार खेलेंगे

आयोजकों ने इस बार रूसी और बेलारूसी खिलाडिय़ों को खेलने की अनुमति प्रदान की है। इसके चलते Wimbledon 2023 में रूस के दानिल मेदवेदेव को नंबर तीन और महिला वर्ग में बेलारूसी की आर्यना सबालेंका को तीसरी वरीयता प्रदान की गई है। एकल मुकाबलों का ड्रॉ शुक्रवार को निकाला जाएगा, जबकि टूर्नामेंट सोमवार यानि तीन जुलाई से शुरू हो रहा है।

Ashes 2023: स्टीव स्मिथ का लॉर्ड्स में डबल धमाल, फैब-4 में की एंट्री

दो बार के विजेता एंडी मरे को कोई वरीयता नहीं

दो बार के विजेता और विश्व नंबर 39 इंग्लैंड के एंडी मरे को Wimbledon 2023 में कोई वरीयता नहीं दी गई है। 2002 से 2019 तक ऑल इंग्लैंड क्लब विंबलडन और ग्रास कोर्ट टूर्नामेंटों में दिखाए गए प्रदर्शन के हिसाब से रैंकिंग प्रदान करता था, लेकिन उसके बाद से उसने एटीपी और डब्ल्यूटीए रैंकिंग को प्राथमिकता देनी शुरू कर दी। महिलाओं में गत विजेता कजाखस्तान की एलीना रिबाकीना नंबर तीन वरीय होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here