BCCI ने सेलेक्टर सहित दो पदों पर निकाली वेकैंसी, होनी चाहिए ये खूबियां

0
68

मुंबई। BCCI: भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ समय में बड़े टूर्नामेंटों में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया है। टीम इंडिया जब भी खराब प्रदर्शन करती है तब-तब टीम सेलेक्शन पर सवाल खड़े किए जाते हैं। अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इस वक्त नए सेलेक्टर की तलाश में है। जो आने वाले समय में भारतीय टीम का चुनाव करेगा। इस बात की जानकारी खुद बोर्ड ने अपने सोशल मीडिया के माध्यम से दी है। बोर्ड ने इसके साथ ही ये भी बताया है कि इस पद को संभालने वाले को किन बातों पर खरा उतरना होगा। बीसीसीआई की सलेक्शन कमेटी में एक चयनकर्ता जबकि दूसरा पद एकेडमी फिजियो का खाली है। इनके उम्मीदवारों की योग्यता की जानकारी भी विस्तार से दी गई है।

World Cup 2023: ICC का बड़ा फैसला, संदिग्ध एक्शन वाले गेंदबाज के खेलने पर बैन

इन खास खूबियों को करना होगा पूरा

BCCI ने अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए इस बात की जानकारी दी है कि बोर्ड को भारतीय पुरुष टीम के लिए एक सेलेक्टर की तलाश है। इस पद के लिए वही खिलाड़ी आवेदन भर सकता है जिसने भारत के लिए 7 टेस्ट मैच खेले हों या फिर 30 फर्स्ट क्लास मैच खेले हों। या फिर 10 वनडे और 20 फर्स्ट क्लास मैचों का वह हिस्सा रहा हों। अगर कोई खिलाड़ी इन तीनों में से कोई भी शर्त को पूरा करता है तो, वह इस पद के लिए आवेदन भर सकता है। साथ ही यह खिलाड़ी 5 साल पहले रिटायर भी हो चुका होना चाहिए।

World Cup 2023: PM मोदी ने व्हाइट हाउस में किया क्रिकेट वर्ल्ड कप का जिक्र, अमेरिकी टीम को दी शुभकामनाएं

वीरेंद्र सहवाग बताए जा रहे पहली पसंद

सिलेक्शन कमेटी में यह जगह पूर्व सिलेक्टर चेतन शर्मा के जाने के बाद खाली हुई थी। इसके बाद से ही बोर्ड उनके रिप्लेसमेंट की तलाश में जुटा हुआ है। BCCI को नॉर्थ जोन से एक नेशनल सिलेक्टर की तलाश है। इस पद के लिए टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग पहली पसंद बताए जा रहे हैं। क्योंकि आज की तारीख में नॉर्थ जोन से केवल वीरेंद्र सहवाग ही चयनकर्ता पद के लिए बेस्ट ऑप्शन माने जा रहे हैं।

FIFA WC: पूरे लय में दिख रही भारतीय फुटबॉल टीम, 2026 में खेलेगी वर्ल्ड कप!

हाल ही में चीफ सेलेक्टर ने छोड़ा था अपना पद

भारतीय क्रिकेट टीम के चीफ सेलेक्टर ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दिया था। तब से सिर्फ 4 ही लोग मिलकर भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का चुनाव कर रहे हैं। भारत ने इस दौरान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल और कई अहम सीरीज खेला। लेकिन अब टीम इंडिया को आने वाले समय में एशिया कप, वर्ल्ड जैसे बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा लेना है। ऐसे में BCCI चाह रही होगी कि कोई अनुभवी इंसान सेलेक्शन कमिटी का हिस्सा हों और आने वाले वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सही से चुनाव कर सके। सेलेक्टर का काम इसके अलावा वनडे, टेस्ट और टी20 सीरीज के लिए टीम को चुनने का भी होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here