Team India: श्रीलंका के खिलाफ वनडे-टी20 सीरीज से पंत की छुट्टी, सूर्या उपकप्तान

0
379

नई दिल्ली। Team India: वनडे और टी20 क्रिकेट में लगातार खराब फार्म से जूझ रहे Team India के उप कप्तान केएल राहुल और ऋषभ पंत पर बीसीसीआई ने बड़ी कार्रवाई की है। देर रात बोर्ड ने श्रीलंका के खिलाफ तीन-तीन मैचों की टी20 और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का एलान किया। केएल राहुल को उपकप्तान के पद से हटा दिया गया है। अब टीम के नए उपकप्तान सूर्य कुमार यादव होंगे। जबकि ऋषभ पंत की वनडे और टी20 दोनों ही टीमों से छुट्टी कर दी गई है। इसके अलावा श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से सीनियर प्लेयर्स को भी आराम दिया गया है।

चयनकर्ताओं ने टी20 सीरीज के लिए ’नई’ Team India का एलान किया है। तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए एक बार फिर हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाया गया है। पिछले साल टीम इंडिया के सर्वश्रेष्ठ टी20 बैटर रहे सूर्यकुमार यादव को अब उपकप्तान की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं, वनडे सीरीज में रोहित शर्मा की वापसी होगी। वह ही टीम की कमान संभालेंगे। भारत बनाम श्रीलंका सीरीज की शुरुआत टी20 मैच से होगी। पहला टी20 तीन जनवरी को मुंबई में खेला जाएगा।

शिवम मावी और मुकेश कुमार नया चेहरा होंगे

श्रेयस अय्यर को भी टी20 टीम में शामिल नहीं किया गया है। वह न्यूजीलैंड दौरे पर टी20 टीम में थे। टी20 टीम से गेंदबाजों में कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार की भी छुट्टी हो गई है। शिवम मावी और मुकेश कुमार नया चेहरा होंगे। शिवम मावी हाल ही में हुए मिनी ऑक्शन में सबसे महंगे अनकैप्ड प्लेयर रहे थे। उन्हें गुजरात टाइटंस ने छह करोड़ रुपये में खरीदा था। वहीं, तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को भी घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है। मुकेश को आईपीएल ऑक्शन में दिल्ली कैपिटल्स ने 5.50 करोड़ रुपये में खरीदा था।

PAK vs NZ: पाकिस्तान 438 पर ऑलआउट, न्यूजीलैंड का पलटवार

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए Team India

हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी, मुकेश कुमार।

AUS vs SA: डेविड वॉर्नर का डबल धमाका, ऑस्ट्रेलिया को 197 रनों की बढ़त

वनडे टीम से धवन और पंत की छुट्टी

वनडे सीरीज के लिए रोहित शर्मा वापसी करेंगे। साथ ही कोहली और राहुल को भी Team India में शामिल किया गया है। हालांकि, राहुल को उपकप्तान के दर्जे से हटाकर डिमोट किया गया है। हार्दिक पांड्या उपकप्तान बनाए गए हैं। शिखर धवन को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है। धवन रोहित की गैरमौजूदगी में टीम के कप्तान थे। धवन की जगह ओपनर के तौर पर शुभमन गिल को शामिल किया गया है।

पंत भी Team India में शामिल नहीं किए गए हैं। ईशान किशन और केएल राहुल विकेटकीपर के लिए पहली पसंद होंगे। इसके अलावा टीम में मोहम्मद शमी की भी वापसी होगी। सुंदर, चहल, कुलदीप, अक्षर, सिराज और उमरान जगह बनाने में कामयाब रहे। वहीं, अर्शदीप की भी वनडे टीम में वापसी हुई है। उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज से आराम दिया गया था। अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को वनडे टीम में भी शामिल नहीं किया गया।

Sunil Gavaskar की मां का निधन, लंबे समय से चल रही थी बीमार

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), केएल राहुल (विकेटकीपर), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह।

Aus vs SA: डेविड वॉनर ने 100वें टेस्ट में ठोंका शतक, लगा दी रिकॉर्ड की झड़ी

भारत और श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज का शेड्यूल

पहला टी20I- 3 जनवरी 2023 को मुंबई में खेला जाएगा।

दूसरा टी20I- 5 जनवरी 2023 को पुणे में खेला जाएगा।

तीसरा टी20I- 7 जनवरी 2023 को राजकोट में खेला जाएगा।

वनडे सीरीज का शेड्यूल

पहला वनडे मैच- 10 जनवरी 2023 को गुवाहाटी में खेला जाएगा।

दूसरा वनडे मैच- 12 जनवरी 2023 को कोलकाता में खेला जाएगा।

तीसरा वनडे मैच- 15 जनवरी 2023 को तिरुवंतपुरम में खेला जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here