ATP Finals: कैस्पर रूड को हराकर जोकोविच छठी बार बने चैंपियन

0
188
ATP Finals Djokovic became champion for the sixth time after defeating Casper Ruud

Weतूरीन। ATP Finals में सर्बिया के पूर्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने छठी बार खिताब अपने नाम किया है। उनहोंने इटली के तूरीन में खेले गए फाइनल मुकाबले में नॉर्वे के कैस्पर रूड को 7-5, 6-3 से हराकर टाइटल जीता। उन्होंने छह ATP Finals टाइटल जीतने के साथ ही स्विट्जरलैंड के पूर्व महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी की। जोकोविच ने सात साल बाद यह खिताब अपने नाम किया है। इससे पहले उन्होंने 2008, 2012, 2013, 2014 और 2015 में भी यह खिताब जीता था।

ATP Finals: हार का रिकॉर्ड बनाने से बचे नड़ाल, कैस्पर रूड को हराकर लौटे घर

ATP Finals का टाइटल जीतने के साथ ही जोकोविच इस सीजन में अजेय रहे। साथ ही उन्हें टेनिस का सबसे बड़ा पे-चेक भी मिला। उन्हें 38.78 करोड़ रुपये इनाम के तौर पर मिले। अब अगले सीजन की शुरुआत जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन के साथ करेंगे। पिछले साल उन्हें वीजा कारणों से यह टूर्नामेंट नहीं खेलने दिया गया था। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल उन्हें इजाजत दी जा सकती है।

Suryakumar Yadav करेंगे टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू, खुद दिए संकेत

जोकोविच ATP Finals जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

फाइनल में जोकोविच ने रूड को 7-5, 6-3 से हराया। पहले सेट में रूड ने जोकोविच को कड़ी टक्कर दी। हालांकि, दूसरे सेट में 21 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता जोकोविच ने रूड को आसानी से शिकस्त दी। 35 साल के जोकोविच ATP Finals खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। उन्होंने टाइटल जीतने के बाद कहा कि उनके लिए यह सफर आसान नहीं था। जोकोविच ने सेमीफाइनल में रूस के डेनिल मेदवेदेव को हराया था। यह मैच तीन सेट तक गया था।

सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीतने में नडाल के रिकॉर्ड के करीब

एक साल तक काफी ऊंच-नीच के बाद जोकोविच ने ATP Finals जीत कर साल का अंत सकारात्मक तरीके से किया है। उन्होंने कहा कि अब वह कुछ हफ्तों का ब्रेक लेंगे। जोकोविच ने कहा कि यह साल थोड़ा कठिन रहा क्योंकि उन्हें कहीं भी जाने के लिए इजाजत लेनी पड़ती थी। हालांकि, अब वह खुश हैं। सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीतने के मामले में जोकोविच स्पेन के राफेल नडाल के बाद दूसरे नंबर पर हैं। नडाल के नाम 22 ग्रैंडस्लैम हैं। अगर ऑस्ट्रेलियन ओपन में जोकोविच खेलते हैं, तो वह इस रिकॉर्ड की बराबरी करने की कोशिश करेंगे।

2008 में जीता था पहला ATP Finals खिताब

जोकोविच ने 2008 में शंघाई में अपना पहला ATP Finals का खिताब जीता था। उसके बाद उन्होंने 2012, 2013, 2014 और 2015 में खिताबी जीत दर्ज की और अब अब उनके पास ट्यूरिन, इटली में एक खिताब है। वह टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे उम्रदराज चैंपियन भी हैं। उनका तीन अलग-अलग दशकों में ट्रॉफी उठाने में सक्षम होना उनकी लंबी उम्र और खेल में सर्वश्रेष्ठ के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हुए अपने खेल को बढ़ाने की क्षमता का प्रमाण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here