Asian Boxing Championship: भारतीय बॉक्सरों का धमाल, लवलीना समेत 4 ने जीता गोल्ड

0
331
Asian Boxing Championship 2022 Indian boxers rock, 4 including Lovlina Borgohain won gold medal

अम्मान। Asian Boxing Championship 2022 में भारतीय महिला बॉक्सर्स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चार गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा), परवीन हुड्डा (63 किग्रा), स्वीटी (81 किग्रा) और अल्फिया खान (81 किग्रा से अधिक) ने स्वर्ण पदक जीते।

Asian Boxing Championship में ओलंपिक कांस्य पदक विजेता और 75 किग्रा भार वर्ग में पहली बार किसी टूर्नामेंट में भाग ले रही लवलीना ने उज्बेकिस्तान की रुजमेतोवा सोखीबा पर 5-0 से सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल की। जबकि परवीन ने जापान की किटो माई को इसी अंतर से हराया।

स्वीटी ने हुसली को हराया, अल्फिया को मिला वॉकओवर

Asian Boxing Championship में इसके बाद स्वीटी और अल्फिया ने क्रमश: कजाकिस्तान की गुलसाया येरजान और जॉर्डन की इस्लाम हुसैली को हराकर स्वर्ण पदक जीता। स्वीटी ने येरजान को आसानी से हराया जबकि अल्फिया की विरोधी बॉक्सर पहले राउंड में अयोग्य घोषित किये जाने के कारण बाहर हो गई। दूसरी तरफ मीनाक्षी ने एशियाई चैम्पियनशिप में पदार्पण पर अपना अभियान फ्लाईवेट वर्ग (52 किग्रा) में रजत पदक जीतकर समाप्त किया। यह जीत 25 वर्षीय लवलीना के लिए मनोबल बढ़ाने वाली रही क्योंकि टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद वह खराब फॉर्म में चल रही थी। वह विश्व चैंपियनशिप और राष्ट्रमंडल खेलों में शुरू में ही बाहर हो गई थी।

लवलीना ने किया तगड़ा अटैक, सोखीबा को हराकर कब्जाया स्वर्ण

Asian Boxing Championship में लवलीना ने जल्द ही सोखीबा पर कुछ दमदार मुक्के जमाकर अपना दबदबा कायम कर दिया। इसके बाद दोनों ने एक दूसरे के हमले से बचने का भी प्रयास किया। लवलीना हालांकि कुछ करारे मुक्के जडऩे में सफल रही। उनका एक मुक्का इतना जबरदस्त था कि रेफरी को सोखीबा के लिए गिनती गिननी पड़ी। लवलीना का एशियाई चैम्पियनशिप यह तीसरा पदक है। उन्होंने 2017 और 2021 में वेल्टरवेट वर्ग में कांस्य पदक जीते थे। विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता परवीन राष्ट्रमंडल खेलों में भाग नहीं ले पाई थी लेकिन उन्होंने यहां चौथी वरीयता प्राप्त माई के खिलाफ दबदबा बनाए रखा और सर्वसम्मत फैसले से जीत दर्ज की।

Sania-Shoaib: ‘पति-पत्नी और वो’ का निकला चक्कर, इस ‘खूबसूरत बला’ने लगा दी रिश्ते में आग

मीनाक्षी ने दिखाया दम, लेकिन रजत से करना पड़ा संतोष

Asian Boxing Championship में मीनाक्षी पूरी कोशिश के बावजूद स्वर्ण पदक के मुकाबले में जापान की किनोशिता रिंका से विभाजित फैसले में 1-4 से हार गईं। दूसरी वरीय जापानी खिलाड़ी के खिलाफ मीनाक्षी की शुरुआती धीमी रही जबकि प्रतिद्वंद्वी मुक्केबाज ने इस भारतीय की सुस्ती का पूरा फायदा उठाया और पांच में से चार जज का फैसला अपने पक्ष में कराया। दूसरे दौर में भी मीनाक्षी सटीक मुक्के नहीं जड़ सकीं जबकि जापानी मुक्केबाज ने सही जगह पर मुक्के जडक़र अंक बटोरे और अच्छा बचाव किया। अंतिम तीन मिनट में मीनाक्षी ने शानदार वापसी की और मुक्कों के अच्छे तालमेल से अंक जुटाये जिससे उन्हें 1-4 से हार मिली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here