Asian Boxing Championships 2022: शिव थापा सहित 4 बॉक्सर क्वार्टर फ़ाइनल में

0
274
Asian Boxing Championships 2022 Day 4 Indian Boxer Shiva Thapa enters quarter final

नई दिल्ली। Asian Boxing Championships 2022: जॉर्डन के अम्मान में चल रही एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2022 (Asian Boxing Championships 2022) में भारतीय मुक्केबाज़ शिव थापा ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। थापा ने मंगोलिया के ब्यामबात्सोगट तुगुलदुर के खिलाफ़ एक कड़े मुक़ाबले में जीत दर्ज कर 63.5 किग्रा भार वर्ग के क्वार्टर फ़ाइनल में जगह बनाई। थापा के अलावा भारत के तीन अन्य बॉक्सर अमित कुमार, सचिन और अनंत चोपड़े भी अगले दौर में प्रवेश कर गए हैं।

शिव थापा का अनुभव पड़ा भारी

दोनों मुक्केबाजों ने बाउट की शुरुआत आक्रामक तरीके से की और एक-दूसरे पर कई बड़े प्रहार भी किए। हालांकि, शिव थापा के अनुभव और उनकी तेज गति ने उन्हें अपने प्रतिद्वंद्वी को हराने में मदद की। मुक़ाबले का परिणाम जजों के द्वारा विभाजन के फ़ैसले के आधार पर किया गया। थापा ने मुकाबले को 3-2 के अंतर से जीता। पांच बार के एशियाई चैंपियनशिप मैडलिस्ट शिव थापा का क्वार्टर फ़ाइनल में हैदारा अलसाली या मिंसू चोई से सामना होगा।

FIH Pro League 2022: भारतीय टीम का धमाल, न्यूजीलैंड को 7-4 से हराया

अमित, सचिन भी क्वार्टर फाइनल में

शिव थापा के अतिरिक्त भारत के 3 अन्य बॉक्सर भी Asian Boxing Championships 2022 के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में सफल रहे हैं। अमित कुमार ने 67 किग्रा वर्ग में चीनी ताइपे के झेंग-रोंग हुआंग को प्री-क्वार्टर फ़ाइनल में एकतरफा मुकाबले में शिकस्त दी। इसी तरह 71 किग्रा भारवर्ग में सचिन ने थाईलैंड के पीरापत येसुंगनोएन को हराया। सचिन बाउट के शुरुआती दौर में बैकफ़ुट पर नज़र आए शानदार पलटवार करते हुए दूसरे दौर में बढ़त में बना ली। सचिन ने यह मकाबला 5-0 से जीता। अगले दौर में अमित कुमार उज्बेकिस्तान के मुयदिनखुजेव असदखुजा से और सचिन कज़ाकिस्तान के असलानबेक शाइबरजेनोव से भिड़ेंगे

अनंत ने 5-0 से जीता मुकाबला

दिन के एक और बाउट में, अनंत चोपड़े ने राउंड ऑफ़ 16 के 54 किग्रा भार वर्ग दौर में जापान के तनाका शोगो को 5-0 से शिकस्त दी। हालांकि, एक अन्य भारतीय बॉक्सर इताश खान को थाईलैंड के खुनतिप पुडनिच ने 60 किग्रा भार वर्ग में हरा दिया। थाई मुक्केबाज़ को विभाजन के फैसले के आधार पर विजेता घोषित किया।

लवलीना आज उतरेंगी मुकाबले में

Asian Boxing Championships 2022 में शनिवार को भी कई भारतीय बॉक्सर अपने मुकाबले खेलने उतरेंगे। इनमें टोक्यो 2020 ओलंपिक कांस्य पदक विजेता, लवलीना बोरगोहेन भी शामिल हैं। आज क्वार्टर फ़ाइनल मुकाबलों में सात भारतीय महिला मुक्केबाज जीत की जद्दोजहद करती दिखाई देंगी। लवलीना 2016 की विश्व चैंपियन कज़ाकिस्तान की वेलेंटीना खलजोवा के खिलाफ रिंग में उतरेंगी। इसके अलावा छह अन्य महिला मुक्केबाज- मीनाक्षी (52 किग्रा), साक्षी (54 किग्रा), प्रीति (57 किग्रा), परवीन (63 किग्रा), अंकुशिता (66 किग्रा) और पूजा (70 किग्रा) भी आज रिंग में दिखाई देंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here