Suryakumar Yadav ने पहले रिजवान को पीछे छोड़ा, अब धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा

0
1692
T20 World Cup 2022 IND vs BAN Suryakumar Yadav now breaks Mahendra Singh Dhoni record

नई दिल्ली। Suryakumar Yadav: ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) का बल्ला जमकर चल रहा है। जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे सूर्या अपने हर मैच के साथ एक नया रिकॉर्ड भी अपने नाम करते जा रहे हैं। वर्तमान दौर में टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया के सबसे स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के तौर पर उभरे सूर्या ने रन बनाने के मामले में दुनिया के तमाम दिग्गजों को पीछे छोड़ना शुरू कर दिया है। दो दिन पहले तक आईसीसी की टी20 रैंकिंग में पहले स्थान पर चल रहे पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को भी सूर्या ने अपदस्थ कर दिया है और दुनिया के नंबर टी20 बल्लेबाज बन गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने अब भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भी निशाने पर ले लिया है।

टी20 क्रिकेट में Suryakumar Yadav का डंका, नंबर 1 बल्लेबाज बने

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे सूर्या ने माही के एक रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई अपनी 30 रनों की ताबड़तोड़ पारी के दौरान उन्होंने माही के इस रिकार्ड को तोड़ा। भारत ने इस मैच में बांग्लादेश को 5 रनों से शिकस्त देकर सेमीफाइनल की अपनी राह और आसान कर ली है। इसी मैच में अपनी पारी के दौरान Suryakumar Yadav मेन्स टी20 वर्ल्ड कप के एक सीजन में भारत के लिए नंबर चार या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। सूर्यकुमार यादव वर्तमान वर्ल्ड कप के पिछले चार मैचों में 164 रन बना चुके हैं और उन्होंने धोनी को पीछे छोड़ दिया।

IND vs BAN: सेमीफाइनल से एक कदम दूर भारत, बांग्लादेश को 5 रनों से हराया

धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा

भारत की तरफ से किसी टी20 वर्ल्ड कप के एक सीजन में चौथे नंबर पर या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड एम एस धोनी के नाम पर दर्ज था। धोनी ने ये रिकार्ड साल 2007 में बनाया था और उस सीजन में उन्होंने 154 रन बनाए थे। अब धोनी दूसरे नंबर पर आ गए हैं जबकि Suryakumar Yadav पहले स्थान पर पहुंच गए। सूर्यकुमार यादव ने इस टी20 वर्ल्ड कप में अब तक 4 मैचों की 4 पारियों में 54.66 की औसत और 180.21 की स्ट्राइक रेट के साथ 164 रन बनाए हैं जिसमें 2 अर्धशतक शामिल है। उनका बेस्ट स्कोर अब तक का 68 रन रहा है।

ZIM vs NED: जिम्बाब्वे का सूपड़ा साफ, नीदरलैंड ने 5 विकेट हराया

नंबर चार या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 4 बल्लेबाज-

164 रन – Suryakumar Yadav (2022)

154 रन – एम एस धोनी (2007)

153 रन – युवराज सिंह (2009)

148 रन – युवराज सिंह (2007)

IND vs BAN: टीम इंडिया को चाहिए हर हाल में जीत, ये हो सकती है प्लेइंग-11

टी20 रैंकिंग में टॉप सीड बने सूर्या

भारत के स्टार युवा बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) का इस समय दुनिया में डंका बज रहा है। T20 World Cup 2022 में अपने बल्ले से आग उगल रहे सूर्या आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को पीछे छोड़ते हुए टॉप सीड हांसिल की है। ताजा रैंकिंग में सूर्यकुमार के 863 रेटिंग पॉइंट हैं, जबकि रिजवान के 842 रेटिंग पॉइंट हैं। सूर्यकुमार ने रिजवान पर 21 रेटिंग पॉइंट की बढ़त बना ली है।

ENG vs NZ: सेमीफाइनल की जंग रोचक, इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 20 रनों से पीटा

सूर्या के नाम एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्के

Suryakumar Yadav ने साथ ही एक कैलेंडर ईयर में टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। उन्होंने इस साल (2022) अब तक कुल 55 छक्के लगाए हैं। इस मुकाम को छूने वाले वह पहले खिलाड़ी हैं। इससे पहले एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड मोहम्मद रिजवान के नाम था। रिजवान ने 2021 में 42 छक्के लगाए थे। वहीं, मार्टिन गुप्टिल ने भी 2021 में 41 छक्के लगाए थे और वह तीसरे नंबर पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here