IND vs PAK: अगर मौसम रहा मेहरबान, तो मेलबर्न में आएगा टीम इंडिया का तूफान

0
84
T20 World Cup 2022 IND vs PAK match preview India vs pakistan latest update

मेलबर्न। IND vs PAK: T20 World Cup 2022 में आज दोपहर भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला खेला जाएगा। इस वक्त शायद दुनिया के हर एक क्रिकेट फैन को आज होने वाले भारत-पाकिस्तान मुकाबले का इंतजार है। टीम इंडिया को ठीक एक साल पहले इस टीम के खिलाफ 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन अब हालात वैसे नहीं है और इस साल कप्तान रोहित शर्मा की सेना हिसाब बराबर करने के लिए पूरी तरह से तैयार नजर आ रही है।

IND vs PAK के बीच यह मैच मेलबर्न में खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान का टूर्नामेंट में यह पहला मुकाबला होगा। दोनों टीमें जीत के साथ अभियान की शुरुआत करना चाहेंगी। भारतीय टीम इस मैच को जीतकर प्रशंसकों को दिवाली का तोहफा देने उतरेगी।

पिछली हार का बेदला लेने को बेकरार रोहित सेना

IND vs PAK इस मैच में दोनों टीमें एक साल बाद T20 World Cup में आमने-सामने होंगी। पिछली बार दुबई में पाकिस्तान ने शाहीन अफरीदी की खतरनाक गेंदबाजी और बाबर आजम-मोहम्मद रिजवान की धमाकेदार पारियों की बदौलत टीम इंडिया को 10 विकेट से हराया था। भारत पहली बार किसी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से हारा था। आज मैच में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया उस हार का बदला लेने उतरेगी।

11 टी20 मैचों में से 8 मैच जीतकर भारत का पलड़ा भारी

दोनों टीमों के बीच अब तक 11 टी20 मैच खेले गए हैं। इस दौरान भारत ने आठ मैच अपने नाम किए हैं। पाकिस्तान ने तीन मैचों में ही जीत हासिल की है। टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों के बीच छह मैच हुए हैं। इसमें भारत पांच जीता है। पाकिस्तान को एक जीत हासिल हुई है।

भारत का बल्लेबाजी क्रम तय, गेंदबाजों पर संशय

IND vs PAK मैच में रोहित शर्मा और केएल राहुल पाकिस्तान के खिलाफ भारत की ओपनिंग जोड़ी के रूप में मैदान पर उतरेंगे। पिछली बार ये दोनों खिलाड़ी पाकिस्तान के खिलाफ बुरी तरह फेल रहे थे और शाहीन अफरीदी ने दोनों ही बल्लेबाजों को चलता कर दिया था। लेकिन अब इन दोनों ही खिलाडिय़ों ने नया तरीका अपनाया है और रोहित और राहुल दोनों ने पिछले कुछ समय से कमाल का प्रदर्शन किया भी है। मिडिल ऑर्डर में टीम इंडिया को विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ी मजबूती देते हुए नजर आएंगे।

कार्तिक कीपर और अक्षर रहेंगे टीम के ऑलराउंडर

IND vs PAK मैच में दिनेश कार्तिक टीम में फिनिशर का रोल निभाएंगे और उन्होंने पिछले कुछ महीनों में इस काम को बखूबी निभाया है। वह टीम के विकेटकीपर भी होंगे, जिसका मतलब है कि ऋषभ पंत के लिए प्लेइंग इलेवन में कोई जगह नहीं होगी। वहीं अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा की जगह लेंगे। जडेजा की तरह, अक्षर एक बाएं हाथ के खिलाड़ी है, जिन्हें कुछ तेज रन बनाने की क्षमता को देखते हुए ऊपर की ओर बैटिंग करने के लिए धकेला जा सकता है। वहीं बल्ले से ज्यादा उनका रोल गेंद से रहने वाला है।

तीन तेज गेंदबाजों को मिलेगा चहल का साथ

IND vs PAK मैच में भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल और अर्शदीप सिंह पर गेंदबाजी की जिम्मेदारी रहेगी। जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में भुवनेश्वर भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे। उनसे पावरप्ले में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद रहेगी। चहल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल की सीरीज में केवल दो विकेट चटकाए और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वो खेले नहीं। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में कलाई के स्पिनरों के पक्ष में होने के कारण, चहल के T20 World Cup 2022 में शानदार फॉर्म में वापसी की उम्मीद की जा सकती है। वहीं शमी को अर्शदीप और भुवी का साथ देना होगा।

पाकिस्तान के शान मसूद चोट से उबरे, फखर जमाल अनफिट

IND vs PAK मैच से पहले ही पाकिस्तान की टीम लगभग तय हो चुकी है। शान मसूद चोट से उबर चुके हैं और उनका खेलना तय है। वहीं, फखर जमान अभी भी घुटने की चोट से नहीं उबरे हैं और इस मैच से पहले उनका फिट होना मुश्किल हैं। बाबर और रिजवान की जोड़ी पारी की शुरुआत करेगी। मध्यक्रम में शान मसूद, शादाब खान और मोहम्मद नवाज कमाल करेंगे। मैच खत्म करने की जिम्मेदारी हैदर अली और आसिफ अली पर होगी। तेज गेंदबाजों में शाहीन अफरीदी के साथ नसीम शाह का खेलना तय है। उनके अलावा हारिस रऊफ और इफ्तिखार अहमद गेंदबाजी के विकल्प होंगे। स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी शादाब खान और मोहम्मद नवाज के ऊपर होगी।

IND vs PAK मैच में दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह और युजवेंद चहल।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), शान मसूद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हैदर अली, इफ्तिखार अहमद, आसिफ अली, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहीन शाह अफरीदी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here