Commonwealth Games 2022 नहीं खेल सकेंगी Mary Kom, चोट के कारण ट्रायल से हटीं

0
384
Mary Kom ruled out of Commonwealth Games 2022, withdraws from trial due to knee injury sports breaking news today

नई दिल्ली। Commonwealth Games: छह बार की वर्ल्ड चैंपियन भारतीय मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम (Mary Kom) राष्ट्रमंडल खेल 2022 (Commonwealth Games 2022) की दौड़ से बाहर हो गई हैं। घुटने में चोट के कारण मैरीकॉम को 48 किलोग्राम भारवर्ग के ट्रायल को बीच में ही छोड़ना पड़ा। सेमीफाइनल मुकाबले के पहले ही राउंड में मैरीकॉम का बायां घुटना मुड़ गया। इस कारण उन्हें मैच बीच में ही छोड़ना पड़ा। वर्ष 2018 में हुए राष्ट्रमंडल खेलो में मैरीकॉम ने गोल्ड मैडल जीता था।

IPL Media Rights: अमेजन पीछे हटा, अब रिलायंस सहित ये 7 कंपनियां दौड़ में

मैरीकॉम के मैच छोड़ने का सीधा फायदा हरियाणा की बॉक्सर नीतू को हुआ। जिन्होंने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में Commonwealth Games के ट्रायल्स के फाइनल में प्रवेश किया। भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआइ) के अनुसार, ’मैरीकॉम चोट के कारण 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के लिए चल रहे महिला मुक्केबाजी ट्रायल्स से हट गई हैं।’

Khelo India Youth Games: पदक तालिका में टॉप पर हरियाणा, अब तक जीते 96 पदक

लंदन ओलिंपिक की पदक विजेता मैरीकॉम बाउट के पहले ही राउंड में रिंग में गिर गई। 39 साल की इस खिलाड़ी ने दर्द के बावजूद उठकर लड़ने की कोशिश की, लेकिन एक-दो मुक्के लगने के बाद उनका संतुलन बिगड़ गया और वह बायां पैर पकड़ कर बैठ गई। उन्हें इसके बाद रिंग से बाहर ले जाया गया और रेफरी ने नीतू को विजेता घोषित कर दिया। इस साल अपने पदार्पण में प्रतिष्ठित स्ट्रैंद्जा मेमोरियल टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाली नीतू का सामना अब राष्ट्रमंडल खेलों की टीम में जगह बनाने के लिए मंजू रानी से होगा।

Rishabh Pant ने इंटरनेशनल क्रिकेट में रचा इतिहास, धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा

निजी तौर पर कर रही थीं ट्रेनिंग

बर्मिंघम Commonwealth Games के लिए मैरीकॉम निजी तौर पर ट्रेनिंग में पहले से जुटी थीं। उसके बाद वह दस दिन पहले दिल्ली में चल रहे शिविर में शामिल हो गई ताकि वहीं रहकर बेहतर तैयारियों को अंजाम दे सकें और ट्रायल में अच्छा कर सकें। मैरीकॉम को जब उन्हें पैर में चोट के बाद ले जाया जा रहा था तो उनकी आंखों से आंसू निकल रहे थे। मैरीकॉम के लिए अब रिंग में वापसी बेहद मुश्किल होने वाली है। हालांकि उन्होंने पेरिस ओलंपिक में खेलने की इच्छा जताई है। लेकिन 2024 में होने वाले पेरिस ओलंपिक तक मैरीकॉम की उम्र 40 साल से ज्यादा हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here