World Boxing Championship: फाइनल में पहुंची निखत जरीन, रचा इतिहास

0
425
World Boxing Championship Nikhat Zareen becomes the only Indian female boxer to reach the finals latest sports news in hindi
Pic Credit: @nikhat_zareen

नई दिल्ली। टर्की के इस्तांबुल में आयोजित की जा रही World Boxing Championship के 52 किग्रा भार वर्ग सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय युवा बॉक्सर निखत जरीन ने ब्राजील की कैरोलीन डी अल्मेडा को 5-0 से आसानी से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। इसी जीत के साथ में वे इस प्रतियोगिता के फाइनल में पहुँचने वाली इकलौती भारतीय महिला बॉक्सर बन गई हैं।

ISSF Junior World Cup: मनु भाकर, इशा और रिदम ने 25 मीटर पिस्टल में जीता सोना

World Boxing Championship के फाइनल में पूर्व जूनियर विश्व चैंपियन निखत जरीन की टक्कर अब थाईलैंड की जुटामास जितपोंग से होगी। इसी के साथ भारत के लिए एक सिल्वर मेडल जीतना तो पक्का हो ही गया है। अब यह देखना बेहद अहम होगा की फाइनल में भारत के हाथ गोल्ड मेडल आता है या नहीं।

Commonwealth Trials: पहलवान सतेंदर पर आजीवन प्रतिबंध, रेफरी को मारा थप्पड़

इससे पहले निखत ने इंग्लैंड की चार्ली-सियान टेलर डेविसन पर 5-0 की एकतरफा जीत हासिल की थी। तेलंगाना की 25 वर्षीय मुक्केबाज निखत ने एक बार फिर बेहतरीन तकनीक दिखाते हुए इस साल के टूर्नामेंट में 52 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में दमदार जीत के साथ प्रवेश किया है।

Women’s National Hockey Championship: कर्नाटक को हरा ओडिशा बनी चैंपियन

वहीं, सेमीफाइनल खेल रही दो भारतीय महिला बॉक्सर मनीषा मौन और परवीन हुड्डा का सफर यहीं समाप्त हो गया है। 57 किग्रा भार वर्ग में मनीषा मौन को टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता इटली की इरमा टेस्टा ने 5-0 से एकतरफा मुकाबले में हरा दिया। भारत की ओर से इस टूर्नामेंट में डेब्यू करने वाली परवीन हुड्डा को 63 किग्रा भार वर्ग में आयरलैंड की एमी ब्रॉडहर्स्ट ने 1-4 से हरा दिया है। दोनों ही भारतीय बॉक्सरों को अब कांस्य पदक से ही संतोष करना होगा।

IPL 2022: मुंबई की सीजन में 10वीं हार, Sunrisers Hyderabad ने 3 रन से हराया

टर्की के इस्तांबुल में आयोजित की जा रही World Boxing Championship में कुल 73 देशों की महिला बॉक्सरों ने हिस्सा लिया हैं। टूर्नामेंट में कुल 310 बॉक्सर हिस्सा ले चुकी हैं। पिछली बार 2019 में रूस में आयोजित हुए विश्व कप में भारत को 1 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल प्राप्त हुए थे। वहीं, भारत ने इस चैंपियनशिप के इतिहास में अब तक कुल 9 गोल्ड, 8 सिल्वर और 19 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here