डिस्कस थ्रोअर Kamalpreet Kaur को झटका, डोप टेस्ट में फेल, लगा बैन

0
112
Tokyo Olympics Discus thrower Kamalpreet Kaur fails dope test, gets banned sports breaking news today

नई दिल्ली। Kamalpreet Kaur: टोक्यो ओलंपिक्स (Tokyo Olympics) में अपने शानदार प्रदर्शन से भारत की स्टार डिस्कस थ्रोअर (Discuss Thrower) बनीं कमलप्रीत कौर डोप टेस्ट में फेल हो गई हैं। इसके बाद उन पर अस्थायी बैन लगा दिया गया है। प्रकरण की जांच शुरू हो गई है। जांच में दोषी पाए जाने पर इस स्टार एथलीट पर 4 साल तक का बैन लग सकता है।

BWF Thomas Cup and Uber Cup 8 मई से, भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे लक्ष्य सेन और पीवी सिंधु

कमलप्रीत कौर ने टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। देश को आगामी प्रतियोगिताओं में उनसे पदक की उम्मीद थी। उन्हें ओलंपिक खिलाड़ियों के विशेष दल में भी शामिल किया गया था और राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर में भी वो शामिल थीं। हालांकि इस नए घटनाक्रम ने सभी को शॉक कर दिया है।

प्रतिबंधित दवा के सेवन पर लगा प्रतिबंध

एआईयू ने ट्वीट के जरिए बताया कि डोप टेस्ट के दौरान कमलप्रीत कौर (Kamalpreet Kaur) के शरीर के अंदर प्रतिबंधित दवा (स्टैनोजोलोल) पाई गई थी। इसके बाद उन पर अस्थायी बैन लगाया गया है। यह एक तरह का स्टेरोयड होता है, जिसका सेवन विश्व एथलेटिक्स के नियमों के अनुसार गलत है। विश्व एथलेटिक्स डोपिंग रोधी नियमों के अनुसार सुनवाई होने से पहले आरोपी एथलीट को सभी तरह की प्रतियोगिताओं में भाग लेने से मना कर दिया जाता है और सुनवाई में दोषी पाए जाने पर स्थायी बैन लगाया जाता है। वहीं, सुनवाई में निर्दोष पाए जाने पर खिलाड़ी को सभी प्रतियोगिताओं में भाग लेने की अनुमति दी जाती है।

IPL 2022: सीजन की टॉप टीम Gujarat Titans का मुकाबला आज Mumbai Indians के साथ

टेस्ट कप हुआ, पता नहीं

अब तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि Kamalpreet Kaur का टेस्ट कब हुआ था। हालांकि, विश्व एथलेटिक्स की सूची में कौर का नाम दर्ज है। पिछले साल अचानक ही उनके प्रदर्शन में निखार आया था, लेकिन उन्होंने किसी भी प्रतिबंधित दवा के सेवन से इंकार किया था।

UEFA Champions League: मैनचेस्टर सिटी को हराकर रिकार्ड 17वीं बार फाइनल में रियाल मैड्रिड

टोक्यो में पदक से चूक गई थीं

Kamalpreet Kaur टोक्यो ओलंपिक में छठे स्थान पर रही थीं। पिछले महीने घुटने की चोट के चलते वो फेडेरेशन कप सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शामिल नहीं हुई थीं। वहीं, थिरुवनंतपुरम में हुई इंडियन ग्रांप्री में उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था। उनके नाम 65.06 मीटर तक डिस्कस फेंकने का राष्ट्रीय रिकॉर्ड दर्ज है, जो उन्होंने पिछले साल बनाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here