World Boxing Championship में सफेद बेल्ट और दस्तानों का होगा इस्तेमाल, जानिए वजह

0
283
White belt and gloves will be used in World Boxing Championship, know the reason

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (AIBA) ने पुरुषों की विश्व चैंपियनशिप (world boxing championship) के दौरान पारंपरिक लाल और नीले बेल्ट की जगह विशेष बेल्ट और सफेद दस्तानों के उपयोग का निर्णय लिया है। इसे विवादों से परे खेल में नई शुरुआत के प्रतीक के तौर पर देखा जा रहा है। विश्व चैंपियनशिप 24 अक्टूबर से सर्बिया के बेलग्रेड में खेली जाएगी। इसमें भारत समेत 100 से अधिक देशों के 600 से अधिक मुक्केबाज भाग लेंगे।

जानिए, T20 World Cup में आज के मुकाबलों का शेड्यूल

ठोस सोने और चांदी के बनाए जाएंगे के मेडल 

मेडल्स ठोस सोने और चांदी के बनाए जाएंगे। AIBA अध्यक्ष उमर क्रेमलेव ने बयान जारी करके कहा कि इस चैंपियनशिप में खिताब के साथ विजेताओं को पदक और बेल्ट ही नहीं बल्कि अच्छी खासी ईनामी राशि भी मिलेगी। इस बार world boxing championship में पदक विजेताओं को 26 लाख डॉलर इनामी राशि दी जाएगी। चैंपियनशिप में नीले और लाल दस्तानों की जगह सफेद दस्तानों का इस्तेमाल होगा।

Denmark Open : जीत के साथ शुरूआत करना चाहेगी पी वी सिंधू

नई शुरुआत का संकेत हैं सफेद दस्‍ताने

क्रेमलेव ने कहा कि खेल इन बदलावों के साथ नई शुरूआत करने जा रहा है। उन्होंने कहा कि सफेद दस्ताने नयी शुरूआत, निष्पक्षता और पारदर्शिता का संकेत हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि सभी को समान मौके दिए जाएं। यह नई शुरुआत रियो ओलंपिक 2016 में मुक्केबाजी प्रतिस्पर्धा में जजिंग की स्वतंत्र जांच कराने के फैसले के कुछ दिन बाद की गई है। यह पता चला है कि ओलंपिक में 10 से अधिक मुकाबलों में धन और अन्य फायदों के बदले हेराफेरी की गई थी।

भारतीय महिला तलवारबाज भवानी देवी ने फ्रांस में जीता खिताब

भारतीय महिला तलवारबाज भवानी देवी ने फ्रांस में जीता खिताब

Bhavani Devi: Tokyo Olympics के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली भारतीय महिला तलवारबाज भवानी देवी ने फ्रांस में चार्लेलविले राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में महिला व्यक्तिगत साबरे वर्ग में खिताब जीता। भवानी ने इसके बारे में ट्वीट करके जानकारी दी। उन्होंने लिखा, ‘फ्रांस में चार्लेलविले राष्ट्रीय टूर्नामेंट में महिलाओं के साबरे व्यक्तिगत वर्ग में जीत दर्ज की। कोच क्रिस्टियन बाउर, अर्नाड श्नाइडेर और सभी साथियों को धन्यवाद। सत्र की अच्छी शुरुआत के लिए बधाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here