Football: जर्मनी ने जारी किया Euro 2024 का लोगो, 10 शहरों में मैच

0
882
Football Germany unveils Euro 2024 logo, matches will be played in 10 cities latest sports news in hindi

नई दिल्ली। जर्मनी ने 2024 में होने वाली यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप (Euro 2024) का लोगो मंगलवार की रात यहां एक कार्यक्रम के दौरान जारी कर दिया है। बर्लिन के ओलंपिया स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में कुछ मेहमान और मीडियाकर्मी ही आमंत्रित किए गए थे। समारोह में दर्शकों को आने की अनुमति नहीं दी गई थी।

IPL 2021: आज ऐसी हो सकती है बैंगलोर और हैदराबाद की प्लेइंग इलेवन

ये है प्रतीक चिह्न की विशेषताएं

Euro 2024 का यह प्रतीक चिन्ह हेनरी डेलाउने कप की रूपरेखा है, जिसके बाहर ओलंपिया स्टेडियम की छत को अंडाकार रूप में दिखाया गया है। इसमें यूरोपीय फुटबॉल संघ यूएफा में 55 सदस्य देशों के ध्वज के रंगों को दिखाया गया है। ट्रॉफी के चारों तरफ 24 फलक हैं, जो उन 24 टीमों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो जर्मनी में होने वाले टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी।

क्या इस अभिनेत्री को डेट कर रहे हैं Chennai super kings के ऋतुराज गायकवाड़ !!

शहरों के भी लोगो जारी किए 

इस अवसर पर टूर्नामेंट के सभी 10 मेजबान शहरों बर्लिन, कोलोन, डोर्टमंड, डुसेलडोर्फ, फ्रैंकफर्ट, गेलसनकेर्चन, हैम्बर्ग, लीपजिग, म्यूनिख और स्टुटगार्ट के प्रतीक चिन्ह भी जारी किए गए।

World Wrestling Championship में भारतीय पहलवानों ने किया निराश, पदकों की झोली खाली

सन 1960 में शुरू हुआ था यूरो कप 

बता दें कि Euro कप 1960 में शुरू हुआ था. 2020 में इसके 60 साल पूरे हुए थे, लेकिन कोरोना की वजह से टूर्नामेंट को 2021 तक टालना पड़ा। ऐसे में 60 साल पूरे होने का जश्न और इससे जुड़ी परंपरा का सम्मान करने के लिए यूईएफए (UEFA) ने 2021 में होने वाली चैम्पियनशिप को भी यूरो 2020 का ही नाम दिया था। इटली ने यूरो कप 2020 के फाइनल में इंग्लैंड को पेनल्टी शूटआउट में 3-2 से शिकस्त देकर 53 साल के बाद यूरोपीय चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया था।

World Wrestling Championship में भारतीय पहलवानों ने किया निराश

World Wrestling Championship: अनुभवी पहलवानों के बिना विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में गई भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। पुरूषों की टीम बिना किसी पदक के वापस लौट चुकी है। जबकि महिला वर्ग में भी भारत के हाथों निराशा लगी। भारत के लिए पदक की सबसे बड़ी उम्मीद पूर्व एशियाई चैंपियन पिंकी (76 किग्रा) को कांस्य पदक के प्लेऑफ मुकाबले में अमेरिका की जेना रोस बुरकर्ट के हाथों 2-5 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। पिंकी इस प्रतिष्ठित चैंपियनशिप (World Wrestling Championship) में पदक जीतने वाली पांचवीं महिला पहलवान बनने के लिए चुनौती पेश कर रही थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here