2024 Olympics पर केंद्र का फोकस, SAI और Tops में 350 नए पद सृजित

0
581
Indian GOvernment focus on 2024 Olympics, 350 new posts created in SAI and Tops

नई दिल्ली। SAI : टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के बाद अब केंद्र सरकार 2024 पेरिस ओलंपिक और 2028 लॉस ऐंजलिस ओलपिंक की तैयारियों में जुट गई है। एथलीट्स को और बेहतर प्रशिक्षण सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) और लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (TOPS) सचिवालय का पुर्नगठन किया गया है।

बैंगलोर से हार के बाद राजस्थान का IPL 2021 में सफर ख़त्म !!

SAI की नियामक इकाई की बैठक में अगले दोनों ओलंपिक्स के लिए भारतीय खिलाड़ियों को तैयार करने की योजनाओं पर विचार किया गया। केंद्रीय युवा मामलात और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गई इस बैठक में बाईचुंग भूटिया, अखिल कुमार, तृप्ति मुरगुंडे और कमलेश मेहता जैसे कई खिलाड़ी भी उपस्थित थे।

BCCI का राज्य क्रिकेट संघों के अधिकारियों को आमंत्रण, IPL का फाइनल मैच का लें आनंद

बैठक के बाद खुद खेल मंत्री ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा, हमारा पूरा जोर खेल विज्ञान और प्रदर्शन प्रबंधन पर है।SAI का पुनर्गठन किया जा रहा है। इसके तहत साई में 138 उच्च प्रदर्शन विश्लेषकों, 23 उच्च प्रदर्शन निदेशकों, 23 स्पोर्ट्स मेडिसिन डॉक्टरों, 93 फिजियोथेरेपिस्ट और 104 मालिश करने वालों सहित लगभग 300 और वैज्ञानिक कर्मचारियों को नियुक्त किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय आयोजनों, विशेष रूप से ओलंपिक में तय लक्ष्य हांसिल करने के लिए एनसीओई में 50 हाई लेवल परफॉर्मेंस कोच के पद सृजित किए गए हैं।”

WBBL के लिए खेलेंगी जेमिमा, शेफाली वर्मा और राधा यादव भी होंगी साथ

ये नए पद भी होंगे सृजित

SAI में स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग एक्सपर्ट, परफॉर्मेंस एनालिस्ट, बायोमैकेनिस्ट, साइकोलॉजिस्ट, वीडियो एनालिस्ट, फिजियोलॉजिस्ट के लिए भी नए पद सृजित किए जाएंगे, ताकि एथलीटों को भारत में बेहतरीन सुविधाएं मिल सकें। इसके साथ ही टॉप्स के अंदर नए विभाग बनाए जाएंगे, जिनमें खेल विकास, भागीदारी, नीति और शिक्षा शामिल होगी, ताकि एथलीटों को और मदद मिल सके। साथ ही कॉरपोरेट हाउस से सीएसआर फंड जुटाने के भी प्रयास किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here