विश्व रैंकिंग में दूसरे पायदान पर पहुंचे ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट Neeraj Chopra

0
728

नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक 2020 में जेवलिन थ्रो प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। अब विश्व रैंकिंग में उनके 1315 अंक हैं। ओलंपिक से पहले वह 16वें स्थान पर थे। जर्मनी के भाला फेंक खिलाड़ी जोहनेस वेटर 1396 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं। हालांकि, जोहानेस वेटर टोक्यो ओलंपिक में पदक अपने नाम नहीं कर सके, क्योंकि उनको थ्रो लगातार खराब गए थे।

Tokyo Paralympics में भारत भेजेगा अब तक का सबसे बड़ा दल

शीर्ष पर जोहनेस वेटर

विश्व भाला फेंक रैंकिंग में पहले स्थान पर जोहनेस वेटर हैं, दूसरे पर Neeraj Chopra और तीसरे पायदान पर पोलैंड के मार्सिन क्रुकोव्स्की हैं। चौथे पायदान पर चेक गणराज्य के जैकब वाडलेजच हैं। वहीं, पांचवें स्थान पर जर्मनी के जूलियन वेबर काबिज हैं। हैरान करने वाली बात ये है कि टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा को छोड़कर कोई भी टॉप 5 का खिलाड़ी पदक हासिल नहीं कर सका है। पहले पर नीरज थे तो दूसरे और तीसरे पर चेक गणराज्य के खिलाड़ियों का कब्जा था।

नीरज चोपड़ा ने Tokyo Olympics में बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड

Neeraj Chopra गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के पहले खिलाड़ी 

बता दें कि Neeraj Chopra ने 87.58 मीटर दूर भाला फेंकते हुए भारतीय एथलेटिक्स के पदकों का खाता ओलंपिक में गोल्ड के साथ खोला था। उनसे पहले भारत का कोई भी खिलाड़ी ट्रैक एंड फील्ड में पदक नहीं जीत पाया था और जब नीरज ने पदक जीता तो वो गोल्ड मेडल था। भाला फेंक प्रतियोगिता में वे ओलंपिक में पदक जीतने वाले भारत के एकमात्र खिलाड़ी हैं। फाइनल में उनको जोहनेस वेटर से टक्कर मिलने वाली थी, लेकिन वे 9वें पायदान पर रहे।

Archery World Championships के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए दीपिका और अतानु

Neeraj Chopra ने 87.58 मीटर दूरी पर फेंका था भाला 

Neeraj Chopra ने 87.58 मीटर भाला फेंककर गोल्ड मेडल अपने नाम करने में सफल रहे थे। जबकि चेक रिपब्लिक के जैकब वडलेच ने 86.67 मीटर भाला फेंककर सिल्वर मेडल जीता था। वहीं, चेक रिपब्लिक के ही विटिज़स्लाव वेसेल्ज़ ने 85.44 मीटर भाला फेंककर कांस्य पदक अपने नाम किया था।  महज 14 सेंटीमीटर से जर्मनी के जूलियन वीवर पोडियम फिनिश करने से चूक गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here