नई दिल्ली। हजारों की क्षमता लेकिन एक भी दर्शक नहीं। विकेट गिरेंगे लेकिन जश्न नहीं होगा। चैके-छक्के लगेंगे लेकिन स्टैंड्स में रोमांच नहीं होगा। कुछ दिनों पहले तक क्रिकेट में इन सब बातों की कल्पना भी नहीं हो सकती थी। लेकिन अब कोरोना ने इसे हकीकत में तब्दील कर दिया है। कोरोना महामारी के कारण बंद हुई क्रिकेट गतिविधियों की आज से वापसी हो रही है। इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज की टीमें आमने-सामने होंगी, लेकिन खाली स्टेडियम में। 4 महीने के अंतराल के बाद क्रिकेट में 143 साल का इतिहास बदल रहा है।

ग्राउंड पर दोनों टीमें आमने-सामने होंगी लेकिन सब कुछ बदला-बदला सा होगा। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें जब मैदान में पहुंचेंगी तो उनका स्वागत करने के लिए स्टैंड में दर्शक मौजूद नहीं होंगे। बेशक, खिलाड़ी भी मैदान पर दर्शकों के जोश, पोस्टर्स और स्लोगन को मिस करेंगे। क्रिकेट के खेल में रोमांच बनाए रखने के लिए इन सबका अहम किरदार होता है। बंद दरवाजों में खेली जाने वाली इस सीरीज में अंपायर्स होंगे, खिलाड़ी होंगे, रेफरी होंगे लेकिन अपने पसंदीदा खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई के लिए दर्शक नहीं होंगे।

आईसीसी के नए नियम जो आज से हुए लागू

  • खिलाड़ियों को गेंद चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल की इजाजत नहीं होगी। अगर कोई ऐसा करता है तो अंपायर दो बार चेतावनी देगा और तीसरी बार ऐसा करने पर टीम पर पांच रन की पेनल्टी लगाई जाएगी।
  • ट्रैवलिंग के नियम बहुत सख्त हैं इसलिए टेस्ट सीरीज में न्यट्रल अंपायर नहीं होंगे। स्थानीय अंपायर ही करेंगे अंपायरिंग।
  • अंपायरों में अनुभव की कमी को देखते हुए हर टीम को हर पारी में एक अतिरिक्त डीआरएस दिया जाएगा।

क्या कहता है मौसम का मिजाज

सीरीज का पहला मैच साउथैम्पटन के एजिल बाउल ग्राउंड पर होगा। स्थानीय मौसम विभाग की मानें तो इस मैच पर बारिश का असर देखने को मिल सकता है। बुधवार (8 जुलाई) और गुरुवार (9 जुलाई) को बादल छाए रहेंगे। इससे तेज गेंदबाजों को तो मदद मिल सकती है। परेशानी की बात यह है कि बुधवार को 62 और गुरुवार को 55 फीसदी चांस है बारिश होने के। शुक्रवार को धूप निकलेगी, लेकिन बादल और बारिश की भी आशंका है। गुरुवार को 55 फीसदी बारिश की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here