एशिया से 6 टीमें खेलेंगी 2023 FIFA महिला फुटबाॅल विश्वकप

0
1044

FIFA ने टूर्नामेंट के कोटे का किया ऐलान, 32 टीमों में खिताबी भिड़ंत

ज्यूरिख। 2023 में होने वाले FIFA महिला फुटबाॅल विश्व कप (fifa women’s world cup 2023) में एशिया से 6 टीमों को जगह मिलेगी। जबकि यूरोप की 11 टीमें विश्वकप में शामिल होंगी। दुनिया की कुल 32 टीमों के बीच खिताबी भिड़ंत देखने को मिलेगी। FIFA ने 32 टीमों के टूर्नामेंट के कोटे का ऐलान कर दिया है।

 पंत और साहा के साथ गलत हुआ है: Gautam Gambhir

इसका सीधा सा अर्थ है कि क्वालिफाइंड राउंड खेलकर टाॅप 32 टीमें 2023 FIFA महिला फुटबाॅल विश्व कप में खेलने का हक हांसिल करेंगी। फीफा के अनुसार कांकाकाफ क्षेत्र, जिनमें उत्तर एवं मध्य अमेरिका के साथ कैरेबियाई देश शामिल हैं, को 4 सीधा कोटा प्रदान किया गया है। जबकि 2 अन्य देशों की टीमें प्ले ऑफ के जरिए जगह बना सकती हैं। पिछले साल फ्रांस में हुए विश्वकप में इस क्षेत्र से 3 टीमें अमेरिका, कनाडा और जमैका ने जगह बनाई थी।

Tokyo Olympic : साई ने Vinesh Phogat को हंगरी जाने की दी मंजूरी

FIFA के अनुसार अफ्रीका से 4 टीमें विश्वकप के लिए क्वालिफाई कर सकेंगी। जबकि दक्षिण अमेरिका को 4 और आशेनिया को एक कोटा मिला है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड मेजबान होने के नाते सीधे ही विश्वकप 2023 के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं। पिछले साल हुए महिला विश्वकप में यूरोप से 9, एशिया से 5, अफ्रीका और कोंकाकाफ की 3, दक्षिण अमेरिका की 2, ओशेनिया की एक और कोंकाकाफ-कोनमेबोल प्लेऑफ की विजेता टीमों ने भागीदारी की थी।

IND vs AUS 2nd Test LIVE: लड़खड़ाई ऑस्ट्रेलिया, 65 पर 3 आउट

मैनचेस्टर सिटी के दो खिलाड़ी Covid-19 संक्रमित

मैनचेस्टर सिटी के खिलाड़ी गैब्रियल जीसस और काइल वॉकर जांच में Covid-19 संक्रमित पाए गए हैं। टीम स्टाफ के दो सदस्य भी पॉजिटिव पाए गए हैं। ये सभी प्रीमियर लीग और सरकार के प्रोटोकॉल के तहत क्वारंटाइन पर हैं। ब्राजील के फॉरवर्ड जीसस ने इस सत्र में चार ही गोल किए हैं, जबकि पिछले सत्र में 53 मैचों में 23 गोल किए थे। इंग्लैंड के डिफेंडर वॉकर का यह सिटी के साथ चौथा सत्र है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here