Forbes: कमाई में Messi और Ronaldo से आगे निकले Federer

0
769

Forbes ने जारी की सर्वाधिक कमाई करने वाले 100 स्पोर्ट्स सेलेब्स की लिस्ट

नई दिल्ली। Forbes मैगजीन ने 2020 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले दुनिया के 100 सेलेब्स की लिस्ट जारी की है। खेल जगत से 5 खिलाड़ियों ने इस लिस्ट में टॉप-10 में अपनी जगह बनाई। टेनिस के दिगज्ज खिलाडी रोजर फेडरर ने सबसे ज्यादा कमाई के मामले में फुटबाॅल जगत के दोनो दिगज्जो क्रिस्टियानो रोनाल्डो (cristiano ronaldo) और लियोनल मेसी (lionel messi) को पीछे छोड़ दिया है। 2019 में फेडरर 5वें स्थान पर थे।

Challenger Trophy: बल्लेबाजी में लोमरोड की सूनामी, सीपी सिंह और दिव्य प्रताप का ऑलराउंडर प्रदर्शन

Forbes की लिस्ट के मुताबिक, सालभर में फेडरर की कमाई 106 मिलियन डॉलर करीब 780 करोड़ रुपए रही। वही, क्रिस्टियानो रोनाल्डो की सालभर की कमाई 105 मिलियन करीब 722 करोड रूपए के साथ दूसरा स्थान पर रहे। रोनाल्डो ने इस बार मैसी को पछाडकर दूसरा स्थान हासिल किया। मेसी की सालभर की कमाई 104 मिलियन डॉलर करीब 765 करोड़ रुपए रही और इसे के साथ वे इस बार तीसरे स्थान पर आ गए हैं।

Australian Open 2021: शिड्यूल जारी, 21 फरवरी को फाइनल

ब्राजील के स्टार फुटबॉलर नेमार और अमेरिकी बास्केटबॉल प्लेयर लेब्रॉन जेम्स का नाम भी Forbes की इस लिस्ट में शामिल है। नेमार की सालाना कमाई 95.5 मिलियन डॉलर करीब 703 करोड़ रुपए रही। वहीं, लेब्रॉन की सालाना कमाई 88.2 मिलियन डॉलर करीब 649 करोड़ रुपए रही। हाल ही में, Forbes मैगजीन ने एथलीट ऑफ द ईयर के लिये लेब्रॉन का नाम घोषित किया था।

IND vs AUS 1st Test Live: Virat Kohli का रिकॉर्ड, भारत का स्कोर 6/233

Forbes की लिस्ट के मुताबिक, इस साल क्रिकेट से लेकर टेनिस तक लगभग सभी स्पोर्ट्स को कोरोना महामारी के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से भारी घाटा झेलना पड़ा है। पिछले साल की कमाई और इस साल की कमाई में सबसे ज्यादा नुकसान बेसबॉल, बास्केटबॉल, बॉक्सिंग और गोल्फ को हुआ। बेसबॉल को करीब 3,242 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। वहीं, बास्केटबॉल को 735 करोड़, बॉक्सिंग को 308 करोड़ रुपए और गोल्फ को 235 करोड़ रुपए का नुकसान झेलना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here